The Lallantop
Advertisement

स्पेन के PM के साथ PM मोदी ने जिस मिलिट्री एयरक्राफ्ट प्लांट का उद्घाटन किया है, उसकी खूबियां जान लीजिए

PM Narendra Modi ने देश के पहले प्राइवेट मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट प्लांट का उद्घाटन किया. प्राइवेट सेक्टर में पहली बार 'मेक इन इंडिया' एयरोस्पेस प्रोग्राम के तहत भारतीय वायुसेना (IAF) के पुराने 'एवरो एयरक्राफ्ट' के बेड़े को रिप्लेस करने के लिए भारत 56 C- 295 एयरक्राफ्ट खरीदेगा.

Advertisement
 C- 295 narendra modi spain pm Pedro Sanchez
पीेएम मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने नए प्लांट का उद्घाटन किया. (फोटो: ANI)
pic
आनंद कुमार
28 अक्तूबर 2024 (Updated: 28 अक्तूबर 2024, 13:48 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज 28 अक्तूबर को वडोदरा पहुंचे. यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इससे पहले उन्होंने पीएम मोदी के साथ भारत के पहले प्राइवेट मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट प्लांट का उद्घाटन किया. यह प्लांट टाटा एडवांस्ड सिस्टम लिमिटेड (TASL) और एयरबस डिफेंस एंड स्पेस (Airbus DS) की पार्टनरशिप के तहत तैयार हुआ है.

प्राइवेट सेक्टर में पहली बार ‘मेक इन इंडिया’ एयरोस्पेस प्रोग्राम के तहत भारतीय वायुसेना (IAF) के पुराने 'एवरो एयरक्राफ्ट' के बेड़े को रिप्लेस करने के लिए भारत 56 C- 295 एयरक्राफ्ट खरीदेगा. एयरबस स्पेन के सेविले में अपने FAL (फाइनल असेंबली लाइन) से पहले 16 C- 295 विमान उड़ान भरने के लिए तैयार हालात में देगा. और बाकी 40 एयरक्राफ्ट का निर्माण और असेंबल वडोदरा के प्लांट (TASL) में करेगा.

क्यों खास है C- 295?

C- 295 छोटी या बिना तैयारी वाली हवाई पट्टियों से भी आसानी से ऑपरेट हो सकता है.  इसका इस्तेमाल 71 सैनिकों या 50 पैराट्रूपर्स के सामरिक परिवहन के लिए किया जा सकता है. साथ ही इसका उपयोग ऐसे स्थानों पर रसद पहुंचाने के लिए किया जाता है, जहां हैवी एयरक्राफ्ट नहीं पहुंच पाते हैं.

यह पैराट्रूपर्स और रसद को एयरड्रॉप कर सकता है. और इसका इस्तेमाल मेडिकल क्राइसिस के लिए किया जा सकता है. जैसा कोविड -19 के दौरान किया गया था. इस एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल स्पेशल मिशन, आपदा के दौरान और समुद्री पट्रोलिंग के लिए भी किया सकता है.

इंडियन एक्सप्रेस से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय और एयरबस डीएस ने 56 C- 295 की सप्लाई के लिए 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का अनुबंध किया है. एयरबस द्वारा दिए जाने वाले 16 एयरक्राफ्ट में से पहला एयरक्राफ्ट सितंबर 2023 में स्पेन से भारतीय वायुसेना को मिला था. अब तक 6 एयरक्राफ्ट भारत को मिल चुके हैं.

वडोदरा स्थित प्लांट में पहला स्वेदेशी (भारत निर्मित) C- 295 एयरक्राफ्ट 2026 में तैयार होगा. और 56वां एयरक्राफ्ट 2031 तक भारतीय वायुसेना को मिलने की उम्मीद है. अभी C- 295 के लिए एकमात्र फाइनल असेंबली लाइन (FAL) स्पेन के सेविले में है. यहां एयरबस A400 एयरक्राफ्ट भी बनाती है. सेविले के अलावा वडोदरा दूसरी जगह होगी, जहां C- 295 का पूरा प्रोडक्शन सिस्टम होगा.

वीडियो: वर्टिकल चार्ली: सिविलियन एयरक्राफ्ट्स करतब क्यों नहीं दिखाते?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement