The Lallantop
Advertisement

BRICS समिट के दौरान ही मिलेंगे PM मोदी और शी जिनपिंग, 5 साल में पहली बार

शी जिनपिंग के साथ बैठक का एजेंडा क्या होगा, ये अभी नहीं बताया गया है.

Advertisement
BRICS Summit
पीएम मोदी और शी जिनपिंग. (फाइल फोटो- रॉयटर्स)
pic
साकेत आनंद
22 अक्तूबर 2024 (Published: 23:57 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच साल बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. पीएम मोदी BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, साउथ अफ्रीका) सम्मेलन में हिस्सा लेने रूस के कजान पहुंचे हैं. इसी समिट के लिए जिनपिंग भी पहुंचे हैं. इस बात की पहले से संभावना जताई जा रही थी कि दोनों नेता द्विपक्षीय मुलाकात भी कर सकते हैं. 22 अक्टूबर को भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने पुष्टि की है कि पीएम मोदी और जिनपिंग ब्रिक्स समिट के इतर द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

विक्रम मिसरी ने कजान में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि 23 अक्टूबर को पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी. हालांकि टाइमिंग के बारे में जानकारी बाद में दी जाएगी.

दोनों नेताओं के बीच ये द्विपक्षीय मुलाकात तब हो रही है जब भारत और चीन, पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सैन्य गतिरोध खत्म होने की बात कर रहे हैं. 21 अक्टूबर को भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि दोनों देशों के बीच गतिरोध बिंदुओं से सैनिकों को हटाने पर सहमति बन गई है. इसके बाद 22 अक्टूबर को चीन के विदेश मंत्रालय ने भी पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध खत्म करने के लिए भारत के साथ समझौता होने की पुष्टि की.

शी जिनपिंग के साथ बैठक का एजेंडा क्या होगा, ये अभी नहीं बताया गया है. हालांकि, LAC पर समझौते की घोषणा को अब इस मुलाकात की पृष्ठभूमि के तौर पर देखा जा रहा है. 

इससे पहले, अक्टूबर 2019 में शी जिनपिंग दो दिन के दौरे पर भारत आए थे. तब दोनों नेताओं ने चेन्नई के नजदीक मामल्लपुरम में 'अनौपचारिक' बैठक की थी. तब उम्मीद जताई गई थी कि इस बैठक से दोनों देशों के बीच रिश्ते को मजबूती मिलेगी. हालांकि कुछ महीने बाद ही, जून 2020 में गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हो गई थी. और इसके बाद से दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव की स्थिति रही है.

ये भी पढ़ें- LAC पर सामान्य होंगे हालात! भारत के बाद अब चीन ने भी कर दी समझौते की पुष्टि

ब्रिक्स समिट का आयोजन 22 से 24 अक्टूबर तक रूस के कजान शहर में हो रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी 22 अक्टूबर को ही कजान पहुंचे. वहां पहुंचने के बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि यह एक महत्वपूर्ण समिट है और यहां होने वाली चर्चाएं ग्रह को बेहतर बनाने में योगदान देंगी.

ब्रिक्स समिट के पहले दिन उन्होंने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात की. सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि भारत और रूस के संबंध काफी गहरे हैं. इससे पहले जुलाई में मॉस्को दौरे पर पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात हुई थी.

वीडियो: दुनियादारी: SCO समिट पहुंचे एस जयशंकर ने चीन और पाकिस्तान को क्यों सुनाया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement