The Lallantop
Advertisement

मिया खलीफा के लिए करवा चौथ, छलनी से देखा वीडियो और पानी भी पिलाया, सुर्खियों में हैं ये बुजुर्ग

Karwa Chauth की इस कहानी में सामाजिक बदलावों को स्वीकार करने की चुनौती है. एक बुजुर्ग की ओर से पितृसत्तात्मकता पर चोट है. और 'प्रेम' की हदों को पार कर जाने का जज्बा है. साथ में एक Twist भी है और वो ट्विस्ट है Mia Khalifa.

Advertisement
Mia Khalifa Karwa Chauth Reels
सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल है.
pic
रवि सुमन
22 अक्तूबर 2024 (Published: 12:42 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

करवा चौथ का व्रत अभी दो ही दिन पहले खत्म हुआ, महिलाओं ने अपने पतियों को लंबी उम्र के लिए दिनभर व्रत रखा. रात को चांद और पिया दोनों का दीदार एक साथ करने के बाद व्रत तोड़ा. आम तौर पर पत्नियां अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. लेकिन 20 अक्टूबर 2024 के दिन दो बुर्जुगों के करवा चौथ व्रत (Karwa Chauth Reel) की रील सोशल मीडिया पर ग़दर काटे हुई है. अब आप कहेंगे कि इसमें कौन सी नई बात है. बागबां फिल्म में महानायक अमिताभ बच्चन अपनी पत्नी के लिए करवा चौथ का व्रत रखकर इस ट्रेंड को रफ्तार तो पहले ही दे चुके हैं. मगर इन दो बुजुर्गों के करवा चौथ रील का केंद्र उनकी पत्नियां नहीं बल्कि मिया खलीफा (Mia Khalifa) रहीं. 

कूद-फांद के चलनी में चेहरा देखने वाले ऐसे कुछ वीडियो आपके एल्गोरिथ्म से होकर गुजरे ही होंगे. 

Karwa Chauth Reels
'जब प्यार करे कोई, देखे केवल मन', पर ये कैसे देखें? (सोशल मीडिया पर करवा चौथ वाले कुछ रील)

लेकिन अब बात उस बुजुर्ग की, जिन्होंने संस्कृतियों में होने वाले बदलाव के ‘अंतिम छोर’ तक जाकर अपना योगदान देने जैसा कुछ किया है. उनका रील सोशल मीडिया के एल्गोरिथ्म में सुनहरे अक्षरों में लिखा जा सकता है. आम तौर पर करवा चौथ में महिलाएं ही उपवास रखती हैं, और वही चलनी से अपने पति का चेहरा देखती हैं. पुरूष आम तौर पर ऐसा नहीं करते. इस बुजुर्ग ने इस परंपरा को भी चुनौती दी है. उन्होंने चलनी संभालने की जिम्मेदारी को अपने मजबूत हाथों में उठा लिया है.

ये भी पढ़ें: करवा चौथ के दिन पत्नी ने मैक्रोनी में जहर मिलाकर पति को दी, मौत हो गई

हाथों में चलनी और चलनी पर जलता एक दिया. दूसरे हाथ में सजी हुई थाली और एक लोटा. बकायदा ‘फेस्टिव लुक’ के साथ बुजुर्ग ‘पितृसत्तात्मकता’ पर चोट करने के मूड में नजर आते हैं. लेकिन जरा रूकिये, इस प्लॉट में एक ट्विस्ट है. बुजुर्ग ने जिनके लिए ये श्रद्धा दिखाई है, वो उनकी बुजुर्ग पत्नी या उनकी कोई प्रेमिका नहीं है. वीडियो के अगले फ्रेम में इस ट्विस्ट से पर्दा उठता है. चलनी के उस तरफ, दीवार पर पूर्व एडल्ट फिल्म स्टार मिया खलीफा की तस्वीर लगी है. अब जैसा कि वीडियो लिखने की नहीं देखने की चीज होती है, तो देखिए-

'जल लीजिए'

प्रतिस्पर्धा की चोट से बुजुर्ग बच नहीं पाए. एक दूसरे बुजुर्ग ने एक अलग रील में उनको टफ कंपटीशन दिया है. एक कदम आगे बढ़ते हुए ये बुजुर्ग चलनी से मिया खलीफा की तस्वीर भर ही नहीं देखते, बल्कि उनकी तस्वीर को जल पिलाते हैं. आरती उतारते हैं और फिर एक और चुनौती भरा कदम बढ़ाते हुए उनकी तस्वीर को सांकेतिक रूप से चुंबन देते हैं.

'हद कर दी आपने'

प्रथम दृष्टया इस तरह के अधिकतर वीडियो स्क्रिप्टेड नजर आते हैं. लेकिन वीडियो के अंत में बुजुर्ग की क्यूट-सी स्माइल उनकी मासूमियत की ओर भी ध्यान ले जाता है.

अधिकतर यूजर्स ने इन रील्स को फनी बताया है. कुछ ने लिखा कि ‘चचा ने हद कर दी’. कुछ ने अपशब्द भी कहे. लेकिन आप जाते-जाते 2003 में आई फिल्म ‘चलते चलते’ का ये गाना सुनिए- दुनिया के सौ रूप, सारे निराले. बैठो ना तुम ऐसे मन को संभाले. प्रेम नगरिया की तुम भी डगरिया चलो.

वीडियो: जस्टिस चंद्रचूड़ ने करवा चौथ पर बनाए डाबर के विज्ञापन का असहिष्णुता से कनेक्शन बताया है!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement