The Lallantop
Advertisement

जामिया मिलिया में दिवाली कार्यक्रम में हंगामा, हाथापाई, ABVP पर लगे आरोप तो क्या जवाब मिला?

JMI Ruckus: अलग-अलग छात्र संगठनों ने इस हंगामे को लेकर अलग-अलग बयान दिए हैं. ABVP ने भी संगठन पर लगे आरोपों पर जवाब दिया है.

Advertisement
Jamia Millia Islamia
हंगामा गेट नंबर 7 के पास हुआ. (तस्वीर: इंडिया टुडे)
pic
अरविंद ओझा
font-size
Small
Medium
Large
23 अक्तूबर 2024 (Updated: 23 अक्तूबर 2024, 08:49 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI Diwali Ruckus) यूनिवर्सिटी के कैंपस में दिवाली कार्यक्रम के दौरान हंगामा हो गया. इंडिया टुडे से जुड़े अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक, मौके पर हाथापाई हुई. नारे लगाए गए और एक-दूसरे के कॉलर भी पकड़े गए. हालांंकि, बाद में मामला शांत हो गया. हंगामा कैंपस के अंदर गेट नंबर 7 के पास हुआ.

इंडियन एक्सप्रेस ने DCP (साउथ ईस्ट) रवि कुमार सिंह के हवाले से लिखा है कि घटना शाम के 7:30 से 8:00 बजे के आसपास हुई. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) से जुड़े छात्रों का एक समूह दिवाली के लिए दीये जला रहा था और रंगोली बना रहा था. DCP के मुताबिक, इससे छात्रों का एक समूह नाराज हो गया. उन्होंने बताया कि दूसरे समूह ने सजावट को नष्ट कर दिया. इसके कारण हाथापाई हुई.

सिंह ने बताया कि दोनों पक्षों ने नारेबाजी की. इसके बाद शांति बहाल करने के लिए मौके पर पुलिस की तैनाती की गई. एहतियात के तौर पर रात भर वहां पुलिस तैनात रही. उन्होंने आगे कहा कि छात्रों को तितर-बितर होने का आदेश दिया गया. इसके बाद रात के 9 बजे तक भीड़ चली गई.

ये भी पढ़ें: NIRF Rankings 2023- देश के टॉप कॉलेजों की लिस्ट आई, JNU-जामिया का क्या हाल है?

छात्र संगठनों ने क्या कहा?

फ्रेटरनिटी मूवमेंट नाम के एक छात्र संगठन के राष्ट्रीय सचिव मोहम्मद अल्फूज ने दावा किया कि ये कार्यक्रम युवा नाम के छात्र समूह ने आयोजित किया था. उन्होंने रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की थी. अल्फूज ने बताया कि परिसर के अंदर इसे आयोजित करने की अनुमति शाम 6 बजे तक ही थी. लेकिन ये शाम 7 बजे तक चला. अल्फूज ने दावा किया कि वहां 8 से 10 बाहरी लोगों को देखा गया, जिनमें ABVP के लोग भी शामिल थे. वो परिसर में घुस आए और नारे लगाने लगे. मोहम्मद अल्फूज ने आरोप लगाया कि उन लोगों ने जामिया के छात्रों को ‘बाहरी’ कहकर उकसाया. इसके बाद हाथापाई शुरू हो गई.

ABVP ने क्या जवाब दिया?

स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया की JMI इकाई ने दावा किया कि दिवाली की आड़ में ABVP ने छात्रों पर हमला किया. NSUI की JMI इकाई ने भी इसे ABVP द्वारा हिंसक और शर्मनाक हरकत बताया. आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए ABVP के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक आशुतोष सिंह ने कहा कि जामिया कैंपस में हुए किसी भी हंगामे के लिए ABVP जिम्मेदार नहीं है. उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ बाहरी लोग कैंपस में घुस आए और फिलिस्तीन से जुड़े नारे लगाने लगे, जिससे हंगामा भड़क गया.

खबर लिखे जाने तक यूनिवर्सिटी की ओर से इस संबंध में कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

वीडियो: 'देर आए दुरुस्त आए' जामिया की लड़कियों ने महिला आरक्षण और मोदी सरकार पर क्या-क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement