The Lallantop
Advertisement

Cyclone Dana: आज ओडिशा के तट से टकरा सकता तूफान, 120-130 किमी प्रति घंटा हो सकती है रफ्तार!

Dana Cyclone आज यानी 24 अक्टूबर को ओडिशा में सतह से टकरा सकता है. साइक्लोन देर रात को भितरकनिका नेशनल पार्क और धामरा पोर्ट के पास लैंड कर सकता है. तूफान की रफ्तार 110-120 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है.

Advertisement
Bengal, Dana, Odisha
बंगाल और ओडिशा में तबाही मचा सकता है दाना तूफान (फोटो: PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
24 अक्तूबर 2024 (Updated: 24 अक्तूबर 2024, 12:31 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बंगाल की खाड़ी से उठने वाला चक्रवाती तूफान ‘दाना’ (Dana Cyclone) आज यानी 24 अक्टूबर को ओडिशा में सतह से टकरा सकता है. साइक्लोन देर रात को भितरकनिका नेशनल पार्क और धामरा पोर्ट के पास लैंड कर सकता है. इस दौरान तूफान की रफ्तार 110-120 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. तूफान के तट पर टकराने से पहले ही ओडिशा के कई इलाकों में बारिश होने लगी है. बंगाल और ओडिशा के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. 

IMD की ताजा अपडेट के मुताबिक मध्य और सीमावर्ती उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर तूफान "दाना" पिछले 6 घंटों के दौरान 120 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा है. यह पारादीप (ओडिशा) से लगभग 210 किमी दक्षिण-पूर्व, धामरा (ओडिशा) से 240 किमी दक्षिण पूर्व और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 310 किमी दक्षिण में केंद्रित था. (IMD ने ये अपडेट सुबह 8.30 बजे के लिए जारी किया था.)

तूफान की वजह से ओडिशा के कई हिस्से में रेल सेवाएं बाधित हुई हैं. दाना की आशंका को देखते हुए रेलवे ने तकरीबन 180 एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने तूफान के मद्देनजर 23 अक्टूबर को रेलवे बोर्ड, पूर्वी तट और दक्षिण पूर्वी क्षेत्रों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी. इस बैठक में रेल सेवाओं पर चक्रवात 'दाना' के प्रभाव को कम करने के लिए रेलवे की तैयारी के बारे में चर्चा की गई थी. 

ये भी पढ़ें: दाना तूफान 48 घंटों के भीतर ओडिशा और बंगाल के तट पर देगा दस्तक, IMD ने जारी किया अलर्ट

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक कोलकाता एयरपोर्ट पर 24 अक्टूबर की शाम 6 बजे से कल सुबह 9 बजे तक विमान सेवा पर भी रोक लग गई है. ओडिशा सरकार ने 14 जिलों से 10,60,336 लोगों को बाहर निकालने का लक्ष्य रखा है.  मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी भी जारी की गई है. ओडिशा के पुरी, खुर्दा, गंजम और जगतसिंहपुर जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

ओडिशा मुख्यमंत्री अपील

इंडिया टुडे के मुताबिक ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन माझी ने दावा किया कि राज्य सरकार चक्रवाती तूफान से उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. मुख्यमंत्री ने लोगों से सुरक्षित रहने और नहीं घबराने की अपील की है. 

25 अक्टूबर तक छुट्टी

ओडिशा के 14 जिलों में स्कूल-कॉलेज की 25 अक्टूबर तक छुट्टी की गई है. सभी टूरिज्म पार्क और ओडिशा हाईकोर्ट भी 25 अक्टूबर तक बंद कर दिए हैं. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए राज्य में नेशनल डिजास्टर रिलीफ फोर्स (NDRF), ओडिशा डिजास्टर रिलीफ फोर्स (ODRF) और फायर ब्रिगेड की लगभग 280 टीमें तैनात की हैं. ओडिशा सरकार ने जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क टेंपल को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया है. वहीं बंगाल में 26 अक्टूबर तक सात जिलों में स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.

वीडियो: अरब सागर में उठे भयंकर बिपरजॉय तूफान से मच सकती है तबाही

Comments
thumbnail

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

Advertisement

Advertisement