The Lallantop
Advertisement

इटावा में पति ने की पत्नी की बेरहमी से पिटाई, मामले में नहींं है कोई सांप्रदायिक एंगल

इटावा से वायरल वीडियो में एक व्यक्ति अपनी पत्नी को बुरी तरह से पीटता नज़र आ रहा है.

Advertisement
uttar pradesh etawah man beats wife over dowry no communal angle fact check
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट (तस्वीर:ट्विटर@Rajnesh_3840)
10 जून 2023 (Updated: 11 सितंबर 2023, 11:36 IST)
Updated: 11 सितंबर 2023 11:36 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें एक व्यक्ति किसी महिला को बुरी तरह से पीटता नज़र आ रहा है. महिला बुरी तरह चीखते हुए दिखाई दे रही है.

क्या है दावा?

वायरल वीडियो को सोशल मीडिया यूजर्स सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि वीडियो में नज़र आ रहा व्यक्ति एक मुस्लिम है जो अपनी हिन्दू बीवी को बेरहमी से मार रहा है.
मिसाल के तौर पर, एक ट्विटर यूजर ने वायरल पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “कुछ दिन पहले इसको ट्विटर पर बहुत से लोगों ने समझाया था तो बोली तुम नफरती हो हिन्दू मुस्लिम करते हो अब ये अपने अब्दुल के साथ सेकुलरिज्म इंज्वाय कर रही हे गौर से देखिए.”

(पोस्ट का आर्काइव्ड लिंक यहां देखा जा सकता है.)

कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल वीडियो को शेयर किया है. 


पड़ताल

दी लल्लनटॉप की पड़ताल में दावा भ्रामक निकला. वीडियो में नज़र आ रहे पति पत्नी दोनों हिन्दू हैं.
हमने Invid टूल्स की सहायता से वायरल वीडियो के कुछ कीफ्रेम्स बनाए. हमें पत्रकार कविश का 4 जून को किया गया एक  मिला. इसमें वायरल वीडियो मौजूद है. 

ट्वीट में दी गई जानकारी के अनुसार, शिवम नाम का व्यक्ति अपनी पत्नी ज्योति को डंडे से पीट रहा है. यह घटना यूपी के इटावा की बताई गई है.

इससे मदद लेते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें कई न्यूज रिपोर्ट मिलीं. ‘ईटीवी भारत’ की वीडियो रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना इटावा की है और आरोपी का नाम शिवम यादव है. रिपोर्ट में बताया गया है कि आरोपी शिवम ने दहेज की मांग पूरी नहीं होने के कारण अपनी पत्नी ज्योति की बुरी तरह से पिटाई कर दी. रिपोर्ट में 1 मिनट चार सेकेंड से इटावा ग्रामीण के एसपी सत्यपाल सिंह का बयान है. उन्होंने बताया है कि आरोपी का नाम शिवम यादव है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट

इसके अलावा 'दैनिक भास्कर' ने भी अपनी वेबसाइट पर इस घटना से जुड़ी खबर को छापा है. इसके मुताबिक, पीड़िता ज्योति की मां का नाम मुन्नी देवी है. उन्होंने बताया कि करीब पांच साल पहले उनकी बेटी ज्योति की शादी  शिवम यादव से हुई थी. दोनों की दो बेटियां हैं और शिवम इससे पहले भी कई बार ज्योति के साथ मारपीट कर चुका है. रिपोर्ट में शिवम के पिता का नाम अवदेश यादव बताया गया है.


नतीजा

कुल मिलाकर, हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. वायरल वीडियो में नज़र आ रहें पति-पत्नी दोनों हिंदू हैं. इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

thumbnail

Advertisement

Advertisement