The Lallantop
Advertisement

यूपी में जिन लड़का-लड़की को बुरी तरह पीटा गया, उन्हें 'भाई-बहन' मानने से पहले ये जरूर पढ़ लें

वीडियो को शेयर करके कहा जा रहा कि ये गाजियाबाद का है जहां स्कूल से लौट रहे 'भाई-बहन' को कुछ युवकों ने बुरी तरह पीट दिया है.

Advertisement
up hapur viral video a boy and a girl beaten by people is shared with misleading claim
युवक और युवती को पीटे जाने का वायरल वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
pic
शुभम सिंह
9 अक्तूबर 2024 (Updated: 9 अक्तूबर 2024, 21:24 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें एक लड़के और एक लड़की को कुछ लोग बुरी तरह पीट रहे हैं. वीडियो को शेयर करके कहा जा रहा है कि ये ‘गाजियाबाद’ का है जहां स्कूल से लौट रहे ‘भाई-बहन’ को कुछ युवकों ने बुरी तरह पीट दिया. कुछ पोस्ट में ये जताने की भी कोशिश दिखती है कि पीड़ित लड़का-लड़की विशेष समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, इसीलिए उन्हें पीटा गया.

हिमांशु तिवारी नाम के एक यूजर ने ‘एक्स’ पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा,“स्कूल से लौट रहे भाई-बहन पर टूटा दबंगों का कहर! बीच सड़क पर रोककर दोनों को जमकर पीटा गया! वायरल वीडियो UP के गाजियाबाद का बताया जा रहा है.”

मोहम्मद फैजान शेख नाम के यूजर ने भी वीडियो शेयर कर इसी तरह का दावा किया, "यह वीडियो गाज़ियाबाद का बताया जा रहा है. अपनी बहन के साथ घर लौट रहे भाई-बहन पर दरिंदे हमले करते हैं. उसे धर्म सूचक गालियां देते हैं, छात्रा को भी बेरहमी से पीटते हैं. साहब यह कैसी कानून व्यवस्था?”

यूपी के गाजियाबाद का बताकर शेयर किए वीडियो का स्क्रीनशॉट.
यूपी के गाजियाबाद का बताकर शेयर किए वीडियो का स्क्रीनशॉट.
पड़ताल

क्या है वायरल दावे की सच्चाई? क्या वायरल वीडियो में जिन्हें पीटा जा रहा वे भाई-बहन हैं? क्या मामला गाजियाबाद के थानाक्षेत्र का है? सच्चाई जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड सर्च किए. इस दौरान हमें गाजियाबाद पुलिस का एक पोस्ट मिला. इसमें पुलिस ने बताया है कि वीडियो में दिखाई जा रही घटना गाजियाबाद की नहीं है.

गाजियाबाद पुलिस के ट्वीट का स्क्रीनशॉ
गाजियाबाद पुलिस के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

तो जब वीडियो गाजियाबाद का नहीं है, फिर कहां का है? ‘एक्स’ पर कुछ यूजर ने बताया कि यह वीडियो हापुड़ का है. हापुड़ गाजियाबाद के बगल का जिला है, दोनों जिलों में करीब 35-40 किलोमीटर की दूरी है. हमने वीडियो की लोकेशन और घटना की स्पष्टता को लेकर इंडिया टुडे से जुड़े गाजियाबाद के पत्रकार मयंक से संपर्क किया.

उन्होंने बताया,

“यह घटना 28 सितंबर को हापुड़ जिले के धौलाना थाना क्षेत्र में हुई थी. इसमें जिस युवक और युवती की पिटाई हो रही है, वो दोनों भाई-बहन नहीं हैं. दोनों अलग-अलग समुदाय से आते हैं.”

मयंक ने आगे बताया,

“28 सितंबर को कुछ युवकों ने बाइक पर जा रहे युवक और युवती को रोककर दोनों की जबरदस्त पिटाई कर दी. वहां से गुज़र रहे कुछ लोगों ने बमुश्किल उन्हें पिटाई से बचाया. इस दौरान किसी राहगीर ने वीडियो बना लिया और उसे सोशल मीडिया में वायरल कर दिया. इस मामले में पुलिस ने पॉक्सो एक्ट और रेप की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है और जिस युवक को पीटा गया उसे जेल भेजा दिया गया है.”

इस घटना के संबंध में हापुड़ पुलिस ने अपने आधिकारिक हैंडल से एक पोस्ट किया है. इसमें धौलाना थाना के पुलिस अधीक्षक ने बताया है कि युवक ने युवती को बहला-फुलसाकर उसके साथ रेप की कोशिश की थी. जिसके बाद युवती के परिजनों ने युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है.

नतीजा

कुलमिलाकर, यूपी के हापुड़ में पिटाई का एक वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है. वीडियो में नज़र आ रहे युवक और युवती आपस में भाई-बहन नहीं हैं. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: 'आरक्षण खत्म करेगी कांग्रेस', भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बयान वायरल, फैक्ट चैक में क्या पता चला?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement