The Lallantop
Advertisement

व्लादिमीर पुतिन ने जस्टिन ट्रुडो को नहीं कहा 'मूर्ख', वो कोई और नेता है

वायरल वीडियो क्लिप में रूस के राष्ट्रपति पुतिन एक नेता को घटिया और मूर्ख बता रहे हैं.

Advertisement
russian president vladimir putin says canada prime minister justin trudeau is fool viral claim
दावा है कि पुतिन ने ट्रूडो को मूर्ख कह दिया है. (तस्वीर:ट्विटर@rishibagree, तस्वीर/Reuters)
pic
शुभम सिंह
6 अक्तूबर 2023 (Published: 23:27 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladmir putin) अक्सर अपने बयानों के कारण चर्चा में रहते हैं. वो कुछ वक्त से जी20 और ब्रिक्स सम्मेलनों में अनुपस्थित रहने के कारण चर्चा में हैं. उनकी सेहत को लेकर भी अफवाहें उड़ती रहती हैं. लेकिन अब भारत-कनाडा विवाद के बीच व्लादिमीर पुतिन का एक बयान वायरल है. एक वीडियो में वो किसी नेता को मूर्ख बता रहे हैं. इस क्लिप को शेयर करके दावा किया जा रहा है कि पुतिन ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को मूर्ख कहा है.

देश के कई मीडिया संस्थानों ने वीडियो क्लिप को शेयर करते हए यह दावा किया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर भी कई यूजर्स ने दावा किया कि पुतिन ने ट्रूडो को मूर्ख कहा है.

(ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देख सकते हैं.)

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में निकला कि पुतिन ने ट्रूडो को मूर्ख नहीं कहा है. तो फिर रूसी राष्ट्रपति अपने बयान में किसका जिक्र कर रहे थे? 

सच्चाई जानने के लिए हमने यूट्यूब पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें कनाडा के मीडिया संस्थान ‘Global News’ के यूट्यूब चैनल पर 6 अक्टूबर को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. इसमें वायरल क्लिप का लंबा वर्जन है जिसमें सबटाइटल भी मौजूद है.

Global News के यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट.

यहां दी गई जानकारी के अनुसार, कनाडा की संसद में नाज़ियों के साथ मिलकर युद्ध लड़ने वाले यूक्रेन के एक पूर्व सैनिक को सम्मानित किया गया था. इस मुद्दे पर पुतिन ने कनाडा की संसद के पूर्व स्पीकर एंथनी रोटा को जमकर लताड़ा. पुतिन ने अपने बयान में कहा, 

“अगर वे (एंथनी रोटा) यह नहीं जानते कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान हिटलर और उसके साथियों ने रूस वालों के खिलाफ जंग लड़ी थी, तो वे मूर्ख हैं. लेकिन अगर वे इस बात को जानते हैं और उसे 'अपना' मानते हुए यूक्रेन का हीरो और कनाडा का हीरो समझते हैं, तो वे घटिया हैं.”

इससे मदद लेते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स की मदद से वीडियो सर्च किए. कनाडा की प्रमुख मीडिया वेबसाइट ‘CBC’ पर 6 अक्टूबर को छपी एक रिपोर्ट मिली. इसमें वायरल क्लिप का स्क्रीनग्रैब मौजूद है. इसमें दी गई जानकारी के अनुसार भी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कनाडा की संसद के पूर्व स्पीकर एंथनी रोटा को मूर्ख बताया है. 

पुतिन रूस के सोची शहर में एक रशियन थिंक टैंक के कार्यक्रम में सवालों के जवाब दे रहे थे. जहां उनसे कनाडा की एक प्रोफेसर राधिका देसाई ने कनाडा की संसद में पूर्व सैनिक के सम्मान किए जाने के संदर्भ में सवाल पूछा गया था.

CBC News की खबर का स्क्रीनशॉट.

हमने मामले की अधिक जानकारी के लिए जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के सेंटर फॉर रशियन स्टडीज के असिस्टेंट प्रोफेसर योगेश राय के साथ पुतिन के बयान को साझा किया. उन्होंने ‘दी लल्लनटॉप’ को बताया कि पुतिन अपने बयान में ट्रूडो का जिक्र नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 

“रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यह बयान कनाडा के पूर्व स्पीकर एंथनी रोटा के बारे में दिया है. पुतिन ने कहा है कि अगर रोटा ने अंजाने में पूर्व यूक्रेनी सैनिक को सम्मानित किया है तो वे मूर्ख हैं, लेकिन अगर उन्होंने ये जानबूझकर किया है तो वे घटिया इंसान हैं.”

कनाडा में बीते दिनों वहां के हाउस ऑफ कॉमन (House of Commons) में पूर्व यूक्रेनियन सैनिक यारोसलाव हुंका को सम्मानित किया गया था. इस दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी मौजूद थे. इस घटना पर विवाद होने के बाद पीएम ट्रूडो ने माफी मांगी थी. ट्रूडो ने इस घटना को पूरे कनाडा के लिए शर्मसार करने वाला बताया था. रिपोर्ट के अनुसार, बाद में पता चला कि यूक्रेनी सैनिक यारोसलाव हुंका को स्पीकर एंथनी रोटा ने आमंत्रित किया था. इस घटना के बाद रोटा ने माफी मांगी और उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा

नतीजा

कुलमिलाकर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अधूरी क्लिप भ्रामक दावे के साथ वायरल है. उन्होंने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को मूर्ख नहीं कहा है. पुतिन कनाडा की संसद के पूर्व स्पीकर एंथनी रोटा के बारे में अपना बयान दे रहे थे.


पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: कनाडा खालिस्तान बवाल के बाद राष्ट्रपति भवन से सिख सुरक्षाकर्मी हटाने के दावे का सच क्या?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement