The Lallantop
Advertisement

सचिन पायलट के नामांकन में भीड़ तो आई लेकिन एक झूठ भी बोला गया

Rajasthan के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने विधानसभा चुनाव के लिए कल अपना नामांकन भर दिया. इस दौरान उनके साथ बड़ी संख्या में समर्थक मौजूद थे. अब एक तस्वीर वायरल है जो उनके नामांकन की बताई जा रही है.

Advertisement
rajasthan congress leader sachin pilot nomination photo viral
सचिन पायलट के नामांकन में उमड़ी भीड़ का बताकर एक तस्वीर वायरल है. (तस्वीर:X@bhagalsanju)
pic
शुभम सिंह
1 नवंबर 2023 (Updated: 1 नवंबर 2023, 14:04 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

देश में पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. इसी बीच राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता Sachin Pilot ने बीते मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल किया. इस दौरान पायलट अपने हजारों समर्थकों के साथ टोंक जिले में नामांकन का पर्चा भरने पहुंचे थे. अब सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल है जिसमें काफी बड़ी संख्या में लोग नज़र आ रहे हैं. तस्वीर को शेयर करके दावा किया गया है कि यह सचिन पायलट के नामांकन में उमड़ी भीड़ है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर एक यूजर ने वायरल पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “ये सचिन पायलट के नामांकन का नजारा है,राजस्थान में कांग्रेस फिर से आ रही है..!”

(ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है.)

इसके अलावा कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल तस्वीर को सचिन पायलट के नामांकन का बताते हुए शेयर किया है.

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल तस्वीर पांच साल पुरानी निकली.

सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स सर्च किया. हमें भारत के पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस के पूर्व सांसद मोहम्मद अजहरुद्दीन के ‘X’ हैंडल से 5 दिसंबर, 2018 को किया गया एक ट्वीट मिला. इसमें वायरल तस्वीर मौजूद है. कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह अहरुद्दीन के गृह राज्य तेलंगाना में चुनाव प्रचार के दौरान क्लिक की गई तस्वीर है. इस ट्वीट में हैशटैग #PrajakutamiForTelangana भी लिखा हुआ है.

बता दें, साल 2018 में तेलंगाना में विधानसभा चुनाव हुए थे. उस वक्त सत्तारूढ़ टीआरएस पार्टी के खिलाफ कांग्रेस के नेतृत्व में तेलगु देशम पार्टी (टीडीपी), तेलंगाना जन समिति और कम्युनिस्ट पार्टी ने एक संयुक्त गठबंधन बनाया था. इसका नाम रखा गया था ‘प्रजा कुटामी’ यानी कि लोगों का दल.

तस्वीर को कांग्रेस के एक कार्यकर्ताओं ने अपने ‘X’ हैंडल से दिसंबर 2018 में शेयर किया था. इसके कैप्शन में बताया गया है कि यह तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर के विधानसभा क्षेत्र की है जहां कांग्रेस ने तेलंगाना में अब तक का सबसे बड़ा रोड शो आयोजित किया था.

तेलंगाना में कांग्रेस की आयोजित रैली की तस्वीर

थोड़ी और खोजबीन पर पता चला कि वायरल तस्वीर चार साल पहले भी भ्रामक दावे के साथ शेयर की गई थी. साल 2019 में कांग्रेस की तत्कालीन प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने भी चार तस्वीरों के एक कोलाज को शेयर किया था. जिसमें एक फोटो यह भी थी जो अभी वायरल हो रही है. इसे कोलाज को प्रियंका गांधी की फरवरी 2019 में लखनऊ में हुई रैली का बताया गया था. लोगों की तरफ से ध्यान दिलाने के बाद प्रियंका चतुर्वेदी ने ट्वीट डिलीट कर नया ट्वीट किया और अपनी गलती स्वीकार की थी.


नतीजा

कुल मिलाकर, तेलंगाना में कांग्रेस के चुनाव प्रचार की पांच साल पुरानी तस्वीर को सचिन पायलट के नामांकन की फोटो बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.
 

वीडियो: पड़ताल: कार्तिक आर्यन के वायरल वीडियो में दावा है कि वे मध्य प्रदेश के चुनाव में कांग्रेस के समर्थन में हैं

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement