The Lallantop
Advertisement

Lok Sabha Election Results 2024: राहुल गांधी चुनाव परिणाम के अगले दिन बैंकॉक चले जाएंगे? बोर्डिंग पास की तस्वीर का सच

Election Results 2024: सोशल मीडिया पर एक हवाई यात्रा का बोर्डिंग पास वायरल है. बोर्डिंग पास पर यात्री का नाम 'राहुल गांधी' लिखा है. इसे शेयर करके कहा जा रहा कि एग्जिट पोल के नतीज़ों को देखकर राहुल गांधी ने 5 जून की बैंकॉक की टिकट बुक करा ली है.

Advertisement
Is this a ticket to Rahul Gandhi's June 5 visit to Bangkok?
एग्जिट पोल के नतीज़ों के बाद एक बोर्डिंग पास की फोटो राहुल गांधी से जोड़कर वायरल है. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
pic
शुभम सिंह
3 जून 2024 (Updated: 4 जून 2024, 07:19 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव 2024 के एग्जिट पोल (Exit Poll) सामने आ गए हैं. अंतिम नतीजे (Lok Sabha Election Results 2024) कुछ ही देर में सबके सामने होंगे. लगभग सभी एग्जिट पोल में भाजपा की अगुवाई वाले NDA को भारी बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है. हालांकि असल में किस दल को कितनी सीटें मिलीं, इसका फैसला तो 4 जून को होगा. लेकिन उससे पहले सोशल मीडिया पर एक हवाई यात्रा का बोर्डिंग पास वायरल है. बोर्डिंग पास पर यात्री का नाम ‘राहुल गांधी’ लिखा है. यात्रा की तारीख 5 जून, 2024 लिखी है जोकि दिल्ली से बैंकॉक की है. इसे शेयर करके कहा जा रहा कि एग्जिट पोल के नतीज़ों को देखकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने 5 जून की बैंकॉक की टिकट बुक करा ली है.

फेसबुक पर रूबी शर्मा नाम की एक यूजर ने वायरल बोर्डिंग पास को शेयर करते हुए लिखा, “क्या लगता है राहुल गांधी बैंकॉक जा रहे 5 जून को.”

राहुल गांधी के नाम से वायरल बोर्डिंग पास का स्क्रीनशॉट. 

वहीं, फेसबुक पर पंकज कुमार यादव नाम के एक यूजर ने लिखा है,“चमचों कान खोलकर सुन लो, राहुल गांधी इटली भाग रहे हैं 5 जून को. ऐसे इंसान पर भरोसा करते हैं जो अमेठी छोड़कर भाग गए.”

यही नहीं, ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने बोर्डिंग पास को शेयर किया है. इन ट्वीट को आप यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

तो आखिर वायरल बोर्डिंग पास की सच्चाई क्या है? क्या सच में वायरल हो रहा बोर्डिंग पास राहुल गांधी का है? तस्वीर को गूगल लेंस से खोजने पर हमें ‘livefromlounge’ नाम की वेबसाइट पर अगस्त 2019 में छपा एक लेख मिला. इस लेख को वेबसाइट के संपादक अजय अवतानी ने लिखा था. उन्होंने अपनी सिंगापुर यात्रा का अनुभव शेयर किया है. 

इसमें वायरल हो रहे बोर्डिंग पास से मिलता-जुलता बोर्डिंग पास नज़र आया. दोनों बोर्डिंग पास में कुछ चीज़े एकदम सेम हैं. गेट नंबर, बोर्डिंग का समय और सीट नंबर दोनों बोर्डिंग पास में एक है. लेकिन यात्री का नाम, डेस्टिनेशन और यात्रा की तारीख अलग है. असल बोर्डिंग पास में यात्री का नाम अजय अवतानी लिखा है जिन्होंने सिंगापुर के लिए विस्तारा की फ्लाइट 6 अगस्त, 2019 के लिए बुक की थी.

दोनों तस्वीरों को गौर से देखने पर सच्चाई साफ़ हो गई. 

हमने अजय अवतानी से संपर्क किया. उन्होंने बताया कि राहुल गांधी के नाम से वायरल हो रहा बोर्डिंग पास एडिटेड है. अजय ने बताया,

“असल में यह बोर्डिंग पास की फोटो मैंने क्लिक की थी. जब विस्तारा ने अगस्त 2019 में दिल्ली से सिंगापुर के लिए पहली इंटरनेशनल फ्लाइट का ऑपरेशन शुरू किया था. राहुल गांधी के नाम से वायरल हो रहा बोर्डिंग पास एडिटेड है.”

नतीजा

कुल मिलाकर, राहुल गांधी के नाम से वायरल बैंकॉक का एडिटेड बोर्डिंग पास भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है. असल में बोर्डिंग पास 5 साल पुराना है जिसे अजय अवतानी ने दिल्ली से सिंगापुर के लिए बुक किया था. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: नेता नगरी: राहुल और केजरीवाल का गेम प्लान, सौरभ द्विवेदी, राजदीप सरदेसाई ने बताई अंदर की बात

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement