The Lallantop
Advertisement

रूस में शी जिनपिंग ने PM मोदी से नहीं मिलाया हाथ? इस वायरल वीडियो की पूरी कहानी पता चली

एक वीडियो में पीएम नरेंद्र मोदी और जर्मनी की पूर्व चांसलर एंजेला मर्केल हैं, वहीं दूसरे वीडियो में पीएम मोदी और शी जिनपिंग हैं. इन वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा कि दोनों नेताओं ने पीएम मोदी से हाथ मिलाने से परहेज़ कर दिया.

Advertisement
Prime Minister Narendra Modi China Xi Jinping brics meet viral video fact check
पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति के हाथ मिलाने को लेकर चल रहे दावे का सच क्या है? (तस्वीर:ANI)
pic
शुभम सिंह
26 अक्तूबर 2024 (Published: 11:45 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रूस के कज़ान में आयोजित हुए ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जीनपिंग समेत दुनिया के कई नेताओं ने शिरकत की. इस सम्मेलन की चर्चा दुनियाभर में है. पांच साल बाद पीएम मोदी और जिनपिंग की मुलाकात हुई है. दोनों नेता साल 2019 में आखिरी बार तमिलनाडु में मिले थे. इस बीच दो वीडियो का एक कोलाज वायरल है. एक वीडियो में पीएम नरेंद्र मोदी और जर्मनी की पूर्व चांसलर एंजेला मर्केल हैं, वहीं दूसरे वीडियो में पीएम मोदी और शी जिनपिंग हैं. इन वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा कि दोनों नेताओं ने पीएम मोदी से हाथ मिलाने से परहेज़ कर दिया.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर ‘INC News’ ने वायरल वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,“शी जिनपिंग ने मोदी जी से हाथ मिलाने से किया परहेज. मोदी जी का इतना इंसल्ट देखा नहीं जा रहा है.”

वीडियो को फेसबुक और ‘एक्स’ पर कई अन्य यूजर्स ने इन्हीं दावों के साथ शेयर किया है.

पड़ताल

क्या दोनों नेताओं ने पीएम नरेंद्र मोदी से हाथ मिलाने से मना कर दिया? आखिर क्या है वीडियो की सच्चाई?

वीडियो नंबर-1 (मोदी और जिनपिंग)

पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें ऐसी कई मीडिया रिपोर्ट मिलीं, जिनमें मोदी-जिनपिंग के मुलाकात की फोटो मौजूद है. ‘बीबीसी हिंदी’ और ‘अल जज़ीरा’ की रिपोर्ट में दोनों नेताओं की BRICS सम्मेलन में हाथ मिलाते हुए तस्वीर छापी गई है.

खोजबीन के दौरान हमने समाचार एजेंसी ANI के यूट्यूब चैनल पर BRICS सम्मेलन का वीडियो देखा. 23 अक्टूबर, 2024 को अपलोड किए गए वीडियो में वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मौजूद है. इसमें दोनों देशों के नेताओं को हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है. कैप्शन में लिखा है, मोदी और जिनपिंग ने BRICS सम्मेलन में मुलाकात की.

ANI के वीडियो का स्क्रीनशॉ
ANI के वीडियो का स्क्रीनशॉट

इससे साफ है कि दोनों नेताओं की मुलाकात का वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है.

वीडियो नंबर-2 (मोदी और मर्केल)

पीएम नरेंद्र मोदी और जर्मनी की पूर्व चांसलर एंजेला मर्केल के वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के एक कीफ्रेम को रिवर्स सर्च किया. हमें मीडिया हाउस ‘Tribune’ के यूट्यूब चैनल पर 30 मई, 2017 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. वीडियो में पीएम नरेंद्र मोदी और जर्मनी की तत्कालीन चांसलर एंजेला मर्केल को 8वें सेकेंड पर हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है. वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, दोनों नेताओं की मुलाकात जर्मनी की राजधानी बर्लिन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हुई थी.

The Tribune के यूट्यूब वीडियो का स्क्रीनशॉ
The Tribune के यूट्यूब वीडियो का स्क्रीनशॉट.

इसके अलावा ब्रिटिश फोटो एजेंसी ‘Alamy’ पर हमें बर्लिन में हुए इस कार्यक्रम की तस्वीर मिली. इसमें भी पीएम मोदी को मर्केल के साथ हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है.

नतीजा

कुल मिलाकर साफ है कि पीएम नरेंद्र मोदी का हाथ मिलाने का वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: खर्चा पानी: चीन छोड़ने वाली हैं 50 अमेरिकी कंपनियां, भारत की लॉटरी?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement