The Lallantop
Advertisement

भागते बेंजामिन नेतन्याहू का ये वीडियो ईरान के मिसाइल हमले के बाद का?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भागते हुए दिख रहे हैं. इसे शेयर करके कहा जा रहा कि ईरान के मिसाइल हमले के बाद नेतन्याहू बंकर में छिप गए. हालांकि मामला कुछ और है.

Advertisement
Netanyahu Running to a Bunker After Irans Attack fact check viral video
ईरान के हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बंकर में भागने की सच्चाई क्या? (फोटो- वायरल वीडियो स्क्रीनग्रैब)
pic
प्रशांत सिंह
2 अक्तूबर 2024 (Published: 18:53 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक अक्टूबर की देर रात ईरान (Iran attack on israel) ने इजरायल की ओर कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं. इस हमले को ईरान ने हिजबुल्लाह के चीफ कमांडर नसरल्लाह और ईरान समर्थित मिलिशिया गुटों के नेताओं की मौत का ‘बदला’ बताया. दुनियाभर में इस हमले की चर्चा हो रही है. तीसरे विश्व युद्ध तक की आशंका जताई जा रही है. सोशल मीडिया पर मिसाइल हमले के कई वीडियोज़ वायरल हुए. एक वीडियो ने खास तौर पर लोगों का ध्यान खींचा. ये वीडियो मिसाइल हमले का नहीं, बल्कि इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का है. वो भाग रहे हैं. दावा है कि ‘ईरान के मिसाइल हमलों के बाद’ नेतन्याहू किसी 'गुप्त बंकर की तरफ भागते’ हुए कैमरा में कैद हुए.

Conlustro Research नाम के एक X हैंडल से वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा गया,

“नेतन्याहू को जब ये पता चला कि ईरान अब रुकने वाला नहीं है, तो वो एक गुप्त बंकर की ओर भागते दिखे.”

The Muslim नाम के X अकाउंट ने एक पोस्ट (अब डिलीट कर दिया गया है) में वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

“ईरान के मिसाइल हमले के बाद इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू तेल अवीव में बंकर ढूंढने के लिए भागा.”

The video dates back to December 2021 and shows Israeli PM Benjamin Netanyahu running in the Knesset.
X अकाउंट ने एक पोस्ट.

आफताब आलम नाम के एक यूजर ने वीडियो पोस्ट कर लिखा,

“कृपया कोई बेंजामिन नेतन्याहू को छिपने की जगह दे. उसने बंकर में छिपकर अपनी जान बचाई. वो भाग गया और छिप गया, और अपने देशवासियों को खुद की रक्षा करने के लिए छोड़ दिया. अभी भी बंकर में है.”

पड़ताल

बेंजामिन नेतन्याहू का ये वीडियो क्या हालिया है? क्या सच में नेतन्याहू ईरान के हमले के बाद भाग कर बंकर में छिप गए? जानने के लिए हमने वीडियो के एक फ्रेम को रिवर्स सर्च किया. हमें 27 अगस्त, 2024 को शेयर किया गया एक एक्स पोस्ट मिला जिसमें वायरल वीडियो क्लिप देखा जा सकता है. इसी से साफ हो जाता है कि नेतन्याहू का ये वीडियो एक अक्टूबर को हुए हमले के बाद का नहीं है.

फिर हमने थोड़ा और सर्च किया. हिब्रू में नेतन्याहू सर्च के साथ-साथ गूगल में फिल्टर लगाकर अगस्त 2024 से पुराने पोस्ट की पड़ताल की. यहां से हमें बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया एक वीडियो मिला. इसकी तारीक है 14 दिसंबर, 2021. यानी करीब 3 साल पुराना. पोस्ट में हिब्रू में कैप्शन लिखकर इस वीडियो को शेयर किया गया था. जिसका मोटा-मोटा अनुवाद है,

"मुझे आपके लिए दौड़ने में हमेशा गर्व होता है. ये आधे घंटे पहले नेसेट में लिया गया था."

यही वीडियो नेतन्याहू के X अकाउंट से भी शेयर किया गया था.

लेकिन बेंजामिन नेतन्याहू भागे क्यों?

इंडिया टुडे ने इस दावे का फैक्ट चेक किया है. रिद्धिश दत्ता ने बताया है कि असल में इस वीडियो का संबंध चुनाव से है. बेंजामिन नेतन्याहू समय पर वोटिंग सेंटर पहुंचने के लिए अपने ऑफिस से निकले थे. इसीलिए उन्होंने दौड़ लगाई थी और ये कैप्शन दिया था.

नतीजा

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के भागने का वीडियो गलत तथ्यों के साथ शेयर किया गया है. इसका ईरान के ताजा मिसाइल हमले से कोई लेना-देना नहीं है.

वीडियो: पड़ताल: किसने तोड़ा वंदे भारत का शीशा, सच सामने आ गया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement