The Lallantop
Advertisement

सिराज और राशिद खान ने टीम की जीत क्या सच में इज़रायल को समर्पित कर दी?

Cricket World Cup 2023 के बीच दो क्रिकेटरों के कथित पोस्ट इज़रायल-फिलिस्तीन से जोड़कर वायरल हो रहे हैं. एक है भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और दूसरे हैं अफगानिस्तान के ऑलराउंडर राशिद खान.

Advertisement
mohammed siraj rashid khan dedicated team victory israel claim fact check
मोहम्मद सिराज और राशिद खान के कथित बयान इज़रायल से जोड़कर वायरल (तस्वीर: राशिद खान का X अकाउंट, तस्वीर: AP)
pic
शुभम सिंह
16 अक्तूबर 2023 (Published: 15:10 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा: 


भारत में क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (Cricket World Cup 2023) का आगाज हुए दो सप्ताह हो गए हैं. इस बीच 7 अक्टूबर से इज़रायल और हमास (Israel-Hamas Conflict) के बीच जंग शुरू हो गई थी. विश्वकप और इज़रायल-हमास जंग पर पूरी दुनिया की निगाहें लगी हुई हैं. कई सारे वीडियो और पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. इस दौरान दो क्रिकेटरों के कथित पोस्ट इज़रायल-फिलिस्तीन से जोड़कर वायरल हुए. एक है भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और दूसरे हैं अफगानिस्तान के ऑलराउंडर राशिद खान. दोनों की टीमों ने अपने पिछले मुकाबले जीत लिए. कहा जा रहा है कि सिराज और राशिद खान ने टीम को मिली जीत को इज़रायल को समर्पित किया है.

फेसबुक पर एक यूजर ने मोहम्मद सिराज़ के कथित ‘X’ अकाउंट का स्क्रीनशॉट लगाकर लिखा, “मोहम्मद सिराज ने पाकिस्तान के ऊपर दर्ज की गई भारत की जीत को इजरायल के भाई बहनों को समर्पित किया है. देश के हर फैसले में उसका साथ देना हर देशवासी का पहला धर्म है. शाबास सिराज, देश ने तुम्हे सब कुछ दिया है और तुमने बता दिया कि तुम्हारे लिए देश सबसे पहले है.”

सोशल मीडिया पर सिराज को लेकर किए गए पोस्ट का स्क्रीनशॉट

इसके अलावा इस दावे को कई यूजर्स ने भी शेयर किया है.


वहीं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर एक यूजर ने राशिद खान को लेकर दावा किया कि उन्होंने अफगानिस्तान की जीत इज़रायल में मारे गए लोगों और उनके परिवारों को समर्पित की है.

इज़रायल हमास जंग से जोड़कर राशिद खान को लेकर किए गए पोस्ट के स्क्रीनश़ॉट.

(ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है. )
 

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में मोहम्मद सिराज़ और राशिद खान को लेकर किया गया जा रहा दावा भ्रामक निकला.

सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले गूगल पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे दावों की पुष्टि होती हो. इसके बाद हमने मोहम्मद सिराज और राशिद खान के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाला. वहां भी हमें ऐसा कोई पोस्ट नहीं मिला, जिसमें इन खिलाड़ियों ने इज़रायल के समर्थन में हाल-फिलहाल कुछ लिखा हो.

इसके बाद हमने सिराज को लेकर किए गए पोस्ट में मौजूद स्क्रीनशॉट को देखा. इसमें सिराज के कथित ‘X’ अकाउंट का स्क्रीनशॉट है. इस हैंडल को हमने ‘X’ पर खंगाला. मोहम्मद सिराज के नाम से बनाए गए इस अकाउंट के बायो में साफ लिखा है कि यह एक पैरोडी अकाउंट है. मतलब कि यह भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद सिराज का असल अकाउंट नहीं है बल्कि उनके नाम और फोटो का इस्तेमाल करते हुए किसी ने यह अकाउंट बनाया है. इस अकाउंट को 2 हज़ार लोग फॉलो करते हैं और इसे साल 2021 में बनाया गया है.

मोहम्मद सिराज का पैरोडी अकाउंट

जबकि क्रिकेटर मोहम्मद सिराज का ट्विटर (X) पर अकाउंट साल 2016 से है. उनका अकाउंट वेरिफाइड भी है और 5 लाख से अधिक फॉलोवर्स हैं. इससे साफ है कि मोहम्मद सिराज के पैरोडी अकाउंट से किए गए ट्वीट को कुछ लोग सच मानकर भ्रामक दावा कर रहे हैं.

क्रिकेटर मोहम्मद सिराज का X अकाउंट.


अब बात राशिद खान को लेकर किए गए दावे की. इसकी पड़ताल के लिए हमने ‘X’ पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें राशिद खान के नाम से बनाए गए ‘X’ अकाउंट से किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें अफगानिस्तान की जीत को इज़रायल को समर्पित किया गया है. इस ट्वीट को पिछले 15 घंटे में करीब 67 हज़ार रीपोस्ट मिल चुके हैं. 

संभव है कि राशिद खान को लेकर किया गया दावा इसी अकाउंट से फैला हो. लेकिन. लेकिन. लेकिन. इस अकाउंट के बायो में भी लिखा है कि ये एक पैरोडी अकाउंट है. यानी यह राशिद खान का असल ‘X’ अकाउंट नहीं है.

राशिद खान का पैरोडी X अकाउंट.

अफगानिस्तान के क्रिकेटर राशिद खान का  ‘X’ अकाउंट है @rashidkhan_19. राशिद खान भी साल 2016 से ट्विटर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. उनका भी अकाउंट वेरिफाइड है और इसे लगभग 19 लाख लोग फॉलो करते हैं.  

क्रिकेटर राशिद खान का X अकाउंट.

साफ है कि राशिद खान नाम के एक पैरोडी अकाउंट से किए गए ट्वीट को लोग क्रिकेटर राशिद खान का बयान मानकर भ्रामक दावा करने लगे.

नतीजा

कुलमिलाकर, भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज़ और अफगानिस्तान के क्रिकेटर राशिद खान ने इज़रायल और हमास संघर्ष पर हाल-फिलहाल कोई बयान नहीं दिया है. दोनों के नाम से बनाए गए पैरोडी अकाउंट से किए गए पोस्ट को लोग सच मानकर भ्रामक दावा कर रहे हैं.  

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.
 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement