The Lallantop
Advertisement

शिवसेना सांसद संजय राउत के रोने वाले वीडियो की कहानी ये है!

वीडियो में संजय राउत को भावुक होते हुए देखा जा सकता है.

Advertisement
sanjay-raut-crying-eknath-shinde
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.
30 जून 2022 (Updated: 30 जून 2022, 17:13 IST)
Updated: 30 जून 2022 17:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा

शिवसेना नेता संजय राउत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. 10 सेकेंड के इस वीडियो में संजय राउत भावुक दिखाई दे रहे हैं. वीडियो के बैकग्राउंड में महाराष्ट्र के सियासी संकट से जुड़ी कमेंट्री सुनाई दे रही है, जिसके बोल कुछ इस प्रकार हैं-

‘एकनाथ शिंदे ने बगावत कर दी है. उनका दावा है कि उनके पास 36 विधायक हैं, कुल चार मंत्री भी उनके साथ हैं और सूरत जाकर बैठे हुए हैं.’

कमेंट्री के बीच में ही वीडियो खत्म हो जाता है. वीडियो को लेकर सोशल मीडिया यूज़र्स अलग-अलग तरह के रिएक्शन दे रहे हैं.

ट्विटर यूज़र मिथुन शाह ने वायरल वीडियो ट्वीट कर लिखा, 

Omg seriously #SanjayRaut crying


एक और ट्विटर यूज़र ने वायरल वीडियो के बैकग्राउंड में सैड म्यूजिक डालकर ट्वीट किया और कैप्शन दिया,

संजय राउत सच में रो रहे हैं.

पड़ताल

'दी लल्लनटॉप' ने वायरल वीडियो का सच जानने के लिए पड़ताल की. हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो एडिटेड निकला.

वीडियो की पड़ताल के लिए हमने हाल-फिलहाल में संजय राउत के मीडिया को दिए इंटरव्यूज़ देखे. इनमें से एक इंटरव्यू में वायरल वीडियो को देखा जा सकता है. ये इंटरव्यू आज तक न्यूज़ चैनल ने अपने यूट्यूब चैनल पर 21 जून 2022 को अपलोड किया था. आज तक के संवाददाता साहिल जोशी को दिए इंटरव्यू में सात सेकेंड के बाद वायरल वीडियो से मिलते-जुलते हिस्से को देखा जा सकता है.


इसके बाद हमने वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे को इंटरनेट पर सर्च किया. इंटरनेट पर हमें ऐसी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली जो वायरल दावे की पुष्टि करती हो.

अब सवाल ये कि संजय राउत के चेहरे में ऐसा बदलाव कैसे हुआ? तो इसका जवाब है स्नैपचैट एप. इस एप में अलग-अलग तरह के फिल्टर होते हैं, इनमें से एक है Crying Filter. इस फिल्टर को इस्तेमाल करने के बाद चेहरा ऐसा लगता है जैसे मानो कोई रो रहा हो. कुछ यूट्यूब चैनल्स ने Crying Filter के प्रोसेस को समझाने के लिए वीडियो भी बनाए हैं. 

चेहरे से छेड़छाड़ का ये मामला पहला नहीं है. इससे पहले भी कई बार सेलेब्रिटीज के चेहरों के भाव से छेड़छाड़ कर ऐसी वीडियो बनाई जा चुकी हैं. जैसे IPL में लखनऊ सुपर जायंट्स के बाहर होने के बाद केएल राहुल के वीडियो से छेड़छाड़ कर उन्हें रोते हुए दिखाया था.

नतीजा

हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ संजय राउत के रोने का दावा गलत निकला. असली वीडियो के एक हिस्से से छेड़छाड़ कर वायरल वीडियो बनाया गया है. संजय राउत ने 21 जून 2022 को महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच आज तक को इंटरव्यू दिया था. इसी इंटरव्यू में से एक हिस्से को उठाकर उस पर स्नैपचैट के रोने वाले फिल्टर का इस्तेमाल कर वायरल वीडियो बनाया गया है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement