The Lallantop
Advertisement

अमेरिका में 'लाखों ईसाई एक साथ बने हिंदू', वायरल वीडियो की भीड़ में खो गया सच

दावे के साथ एक वीडियो शेयर किया गया है कि जिसमें लोग 'हरे कृष्णा' गाते हुए नज़र आ रहे हैं.

Advertisement
lakhs christian converted to hinuism america viral claim fact check
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट (तस्वीर:ट्विटर@ManojSr60583090)
pic
शुभम सिंह
13 अक्तूबर 2023 (Published: 23:59 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा: 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें ‘हरे कृष्णा, हरे कृष्णा’ गाते हुए ढेर सारे लोग नज़र आ रहे हैं. इसे शेयर करके दावा किया जा रहा है कि अमेरिका में 7 लाख ईसाइयों ने एक ही समय में अपना धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपना लिया.

एक यूजर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर वायरल वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा, “अमेरिका में 7 लाख ईसाइयों ने एक ही समय में ईसाई धर्म छोड़कर हिंदू-धर्म में प्रवेश-कर विश्व रिकॉर्ड बनाया. बधाई हो, सभी भगवा योद्धाओं को दिल से प्रणाम. सनातन ही सत्य है और हिंदू उसकी पहचान.”

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट.

(ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है.)

इसके अलावा कई अन्य यूजर्स ने भी इस दावे को शेयर किया है.

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की खोज-बीन में पता चला कि अमेरिका में लाखों ईसाइयों के हिंदू धर्म अपनाने का दावा भ्रामक है.

सच्चाई जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें ऐसी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली जिससे लाखों ईसाइयों के हिंदू धर्म अपनाने के दावे की पुष्टि होती हो. हमें ऐसी रिपोर्ट जरूर मिली, जिसमें यूएसए में रहने वाले हिंदुओं की जनसंख्या को लेकर जिक्र किया गया है कि कैसे हिंदुओं की जनसंख्या बढ़ रही है. इन तमाम रिपोर्ट्स की मानें तो लगभग 33 करोड़ जनसंख्या वाले अमेरिका में अभी करीब 20-25 लाख के बीच हिंदू रहते हैं. ऐसे में सात लाख ईसाई हिंदू धर्म अपना लेते तो जरूर ये बहुत बड़ी खबर बनती.

यूएसए में लोगों को हिंदुओं और हिंदू धर्म के बारे में शिक्षित करने का दावा करने वाले संगठन हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन (HAF) की वेबसाइट पर भी हमें ऐसी कोई रिपोर्ट, जानकारी या आंकड़ा नहीं मिला.

हमने थोड़ी खोजबीन की तो पता चला कि साल 2016 में विश्व हिंदू परिषद के नेता प्रवीण तोगड़िया ने लाखों ईसाइयों और मुसलमानों के हिंदू धर्म अपनाने का दावा किया था. लेकिन उन्होंने भी अपने दावे में कहीं भी अमेरिका का उल्लेख नहीं किया था.

अब बात दावे के साथ शेयर हो रहे वीडियो की.

वायरल वीडियो में हमें एक जगह ब्रिटेन का झंडा नज़र आया. वीडियो में लोग हिंदू भगवान कृष्ण का जाप करते हुए यात्रा निकालते नज़र आ रहे हैं. इससे मदद लेते हुए हमने ‘X’ (ट्विटर) पर ‘London Yatra’ सर्च किया. हमें ऐसे कई वीडियो मिले जिनमें लोग इस तरह के नारे लगाते हुए दिख रहे हैं. हमें Happy Hindustani नाम के एक यूजर का 22 जून, 2023 को किया गया एक ट्वीट मिला. इसमें लंदन में निकाली गई रथयात्रा के बारे में बताया गया है. वीडियो में हमें एक जगह ‘Kazakhstan House London’ नज़र आया. इसे हमने ‘गूगल मैप’ पर लोकेट करके इसका स्ट्रीट व्यू देखा. इसमें मौजूद दृश्य और वायरल वीडियो में नज़र आ रहे दृश्य लगभग एक जैसे हैं. 

बाईं तरफ वायरल वीडियो का दृश्य, दाईंं तरफ लंदन के Haymarket में मौजूद बिल्डिंग  

वायरल वीडियो को और गौर से देखें तो भीड़ के पीछे ब्रिटेन का झंडा भी दिखाई देता है. हमने जो तस्वीर गूगल से ढूंढकर निकाली उसके स्ट्रीट व्यू में भी कजाकिस्तान हाउस लंदन के पास ब्रिटिश झंडा लगा दिख रहा है.

इससे यह साफ है कि वायरल वीडियो लंदन का है. यानी इसका अमेरिका से ही कोई संबंध नहीं है. साफ है कि वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है.

हालांकि, हम इस बात की पुष्टि नहीं करते की वीडियो कब का है. 

नतीजा

कुलमिलाकर, हमारी पड़ताल में अमेरिका में 7 लाख ईसाइयों के हिंदू धर्म अपनाने का दावा भ्रामक निकला. ऐसी कोई पुख्ता रिपोर्ट, जानकारी या आंकड़ा सामने नहीं आया है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: क्या केरल के लुलु मॉल में पाकिस्तानी झंडा भारत के तिरंगे से बड़ा? सच्चाई जान लें

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement