The Lallantop
Advertisement

इजरायल में हमास के हमले के बाद दंगे भड़के? वायरल वीडियो का पूरा सच ये है

वीडियो में रात के समय एक व्यस्त सड़क पर कुछ लोग तोड़फोड़ मचाते, आगजनी करते दिखाई दे रहे हैं. इसे शेयर कर दावा किया गया है कि उत्तरी इजरायल में दंगे शुरू हो गए हैं.

Advertisement
israel palestine conflict riots started viral claim old video
प्रतीकात्मक तस्वीर (क्रेडिट: timesofisrael)
pic
शुभम सिंह
8 अक्तूबर 2023 (Published: 18:37 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

इजरायल फिलिस्तीन (Israel-Palestine) के बीच शुरू हुए संघर्ष के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. इसमें रात के समय एक व्यस्त सड़क पर कुछ लोग तोड़फोड़ मचाते, आगजनी करते दिखाई दे रहे हैं. वहीं, कुछ कारें अपनी स्पीड कम कर रही हैं, तो कई कारें इन सब दृश्यों से बेखबर सरपट आगे बढ़ती जा रही हैं. सड़क पर मौजूद कुछ लोग नारेबाजी करते नज़र आ रहे हैं. वीडियो को शेयर करके दावा किया गया है कि उत्तरी इजरायल में दंगे शुरू हो गए हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ (पहले ट्विटर) पर कई यूजर्स ने वायरल वीडियो को शेयर किया है.

(ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है.)

इसके अलावा कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल दावे को शेयर किया है. 

पड़ताल

दी लल्लनटॉप की पड़ताल में निकला कि इजरायल में दंगे शुरू होने के दावे के साथ शेयर किया गया यह वीडियो हाल का नहीं है.

दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने Invid टूल्स की मदद से कुछ कीफ्रेम्स बनाए. इसके बाद एक कीफ्रेम को Yandex पर रिवर्स सर्च किया. हमें ‘Daily Motion’ की वेबसाइट पर दो साल पुराना एक वीडियो मिला. इसमें वायरल वीडियो का दृश्य मौजूद है. यहां सोर्स के रूप में तुर्की की मीडिया वेबसाइट ‘Haberler’ की रिपोर्ट का लिंक दिया गया है. मई 2021 में छपी इस रिपोर्ट में बताया गया है कि वीडियो इजरायल के लोड शहर का है.

Daily Motion की वेबसाइट का स्क्रीनशॉट

इसके अलावा हमें वीडियो का स्क्रीनग्रैब तुर्की मीडिया की वेबसाइट 'Haberkipi' पर छपी एक रिपोर्ट में भी मिला. दो साल पहले छपी रिपोर्ट में बताया गया है कि इजरायल और फिलिस्तीन में बढ़े तनाव के कारण लोड के शहर में तोड़फोड़ शुरू हो गई.

कुछ कीवर्ड सर्च करने पर हमें ‘बीबीसी’ की मई 2021 में छपी एक रिपोर्ट मिली, जिसके अनुसार इजरायल ने इन दंगों के बाद लोड शहर में आपातकाल की घोषणा कर दी थी. रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान कारों में आग लगा दी गई और करीब 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. रिपोर्ट में बताया गया है कि यह विरोध प्रदर्शन एक इजरायली अरब व्यक्ति के अंतिम संस्कार के बाद हुआ, जिसकी एक दिन पहले शहर में फैले तनाव के दौरान मौत हो गई थी.

नतीजा

कुल मिलाकर, इजरायल में दंगे शुरू होने के दावे के साथ शेयर किया गया वीडियो इंटरनेट पर दो साल पहले से मौजूद है. ये हालिया इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष से जुड़ा नहीं है. इसे अभी का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है.


पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: कनाडा खालिस्तान बवाल के बाद राष्ट्रपति भवन से सिख सुरक्षाकर्मी हटाने के दावे का सच क्या?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement