The Lallantop
Advertisement

फिलिस्तीन के लोग क्या मेकअप करके रोने का प्रोपोगैंडा वीडियो बना रहे हैं?

एक फ़िल्म की शूटिंग के सीन का वीडियो हालिया Israel-Hamas Conflict का बताकर शेयर किया जा रहा है.

Advertisement
israel palestine conflict film shooting video shared recent makeup artist propaganda
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट (तस्वीर - X/doctorrichabjp)
pic
शुभम सिंह
14 अक्तूबर 2023 (Updated: 16 अक्तूबर 2023, 12:24 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

इज़रायल और हमास के बीच जारी जंग (Israel-Hamas War) के दौरान सोशल मीडिया पर पल-पल वीडियो और तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इस जंग को लगभग एक हफ़्ता होने को आ गया है और इससे जुड़े दावों और भ्रांतियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं. एक वीडियो वायरल है, जिसमें कुछ लोग मेकअप करते नज़र आ रहे हैं. वीडियो शेयर करके दावा किया गया है कि इज़रायल-हमास संघर्ष के बीच फ़िलिस्तीन के एक्टर और एक्ट्रेस प्रोपेगैंडा वीडियो बनाने से पहले मेकअप कर रहे हैं. इसके साथ ही कहा ये भी जा रहा है कि ‘इस्लामिक इको-सिस्टम’ इसी तरह झूठे नैरेटिव गढ़ता है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर एक यूज़र ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, 

“देखिए तो ज़रा. फ़िलिस्तीन में दुनिया को अपनी ना-पाक हरकते छुपाने मेक-अप के ज़रिए "विक्टिम कार्ड" मूवी की शूटिंग जोरों-शोरों से चल रही है !! कितनी भी नौटंकी कर लो, वो इजराइल है ऐसे नहीं मानेगा !!”

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

(ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देख सकते हैं.)

इसके अलावा कई अन्य यूज़र्स ने भी वायरल वीडियो को शेयर किया है, जिसे आप यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में फिलिस्तीन कलाकारों का ये वीडियो करीब 6 साल पुराना निकला.

वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने Invid टूल की मदद से कुछ की-फ्रेम्स बनाए. एक फ्रेम को रिवर्स सर्च किया. हमें नवंबर 2017 में किए गए एक फेसबुक पोस्ट के कमेंट सेक्शन में एक यूजर का कमेंट मिला, जहां वायरल वीडियो का एक स्क्रीनग्रैब पोस्ट किया गया था. इसमें दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो में नज़र आ रही महिला मेकअप आर्टिस्ट मरियम सलाह (Maryam Sallah) हैं.

नवंबर 2017 के फेसबुक पोस्ट में यूजर के कमेंट का स्क्रीनश़ॉट.

फिर हमने यूट्यूब पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें तुर्किए मीडिया 'TRT World' के यूट्यूब चैनल पर फरवरी 2017 में अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. इसमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मौजूद है. यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो में नज़र आ रहीं मेकअप कलाकार मरियम सलाह ने पुरुषों के परंपरागत व्यवसाय में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए फिलिस्तीनी फिल्मों के लिए खुद को पेशेवर ढंग से तैयार किया. इसमें बताया गया है कि मरियम किस तरह अपने इस काम से पूरी दुनिया को फिलिस्तीनियों के जीवन के संघर्ष और मुश्किलों को दिखाने का प्रयास कर रही हैं.

इसके अलावा हमें अरबी भाषा में कुछ कीवर्ड सर्च करने पर सऊदी अरब के मीडिया संस्थान ‘Al Arabiya’ के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला. फरवरी 2017 में अपलोड किए गए इस वीडियो में वायरल वीडियो का हिस्सा देखा जा सकता है. इस जानकारी के अनुसार, यह असल शॉट नहीं बल्कि फिल्म का सीन है. मरियम सलाह गाजा पट्टी के राफा शहर में कलाकारों के साथ मिलकर एक स्पेशल प्रोजेक्ट ‘Doctors of the World’ पर काम कर रही हैं. इस प्रोजेक्ट का मकसद दुनिया भर के लोगों के बीच गाजा की दुश्वारियों को सामने लाना है.

Al Arabiya के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट.

नतीजा

कुलमिलाकर, फिलिस्तीन के कलाकारों का लगभग 6 साल पुराना वीडियो इज़रायल हमाल के हालिया संघर्ष का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement