The Lallantop
Advertisement

'आतंकवाद की शुरुआत हिंदुओं ने की थी', IC-814 के निर्देशक अनुभव सिन्हा के इस बयान का सच जान लीजिए

Netflix की चर्चित वेब सीरिज IC 814: The Kandahar Hijack रिलीज होने के बाद से ही लगातार चर्चा में बनी हुई है. मगर अब इस सीरिज के निर्देशक Anubhav Sinha का एक वीडियो विवादों में आ गया है. इस वीडियो में अनुभव सिन्हा कथित तौरपर आतंकवाद की शुरुआत को हिन्दुओं से जोड़ते नजर आ रहे हैं. क्या है इस वीडियो की सच्चाई?

Advertisement
ic 814 director anubhav sinha did not say hindus are responsible for terrorism fact check
अनुभव सिन्हा के 6 साल पुराने प्रेस कॉन्फ्रेंस के वीडियो का स्क्रीनशॉट. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
pic
शुभम सिंह
10 सितंबर 2024 (Updated: 10 सितंबर 2024, 13:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वेबसीरीज ‘IC 814:The Kandahar Hijack’ 29 अगस्त को रिलीज होने के बाद से ही लगातार चर्चा में बनी हुई है. यह सीरीज करीब 25 साल पहले नेपाल की राजधानी काठमांडू से दिल्ली आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट के हाईजैक पर बनी है.  इससे जुड़े विवाद और वेबसीरीज का रिव्यू हम आपको पहले ही बता चुके हैं. अब बात एक वीडियो क्लिप की जिसमें वेबसीरीज के निर्देशक अनुभव सिन्हा पत्रकारों से बातचीत कर रहे हैं. इस दौरान वे कहते हैं, “आतंकवाद शब्द की शुरुआत सबसे पहले किसने की थी?” इसके बाद कुछ सेकेंड के लिए एकदम सन्नाटा. वे अपना सवाल फिर दोहराते हैं और फिर कहते हैं, “मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आतंकवाद की शुरुआत मुसलमानों ने नहीं की थी.”अब इस क्लिप को शेयर करके बॉलीवुड और खासकर अनुभव सिन्हा को निशाना बनाया जा रहा. दावा किया जा रहा कि सिन्हा के अनुसार, आतंकवाद की शुरुआत मुसलमानों ने नहीं, हिंदुओं ने की थी.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर जयपुर डॉयलाग नाम के एक पेज ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा जिसका हिंदी अनुवाद है, “ये है आपका बॉलीवुड! आतंकवाद की शुरुआत हिंदुओं ने की. आतंकवाद की शुरुआत मुसलमानों ने नहीं की.”

इसी तरह के दावे कई अन्य पेज ने भी किए हैं, जिन्हें आप यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

क्या अनुभव सिन्हा ने कहा कि आतंकवाद की शुरुआत हिंदुओं ने की? वायरल हो रही क्लिप में अनुभव सिन्हा के बगल में एक्टर तापसी पन्नू और दीपक कपूर नज़र आ रहे हैं. हमने इन तीनों के नाम टाइप किया और आगे प्रेस कॉन्फ्रेस लिखकर गूगल सर्च किया. हमें कई मीडिया रिपोर्ट मिली, जिसके अनुसार, यह प्रेस कॉन्फ्रेस जुलाई 2018 का है. उस वक्त अनुभव सिन्हा की फिल्म ‘मुल्क’ का ट्रेलर लॉन्च हुआ था. इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से बात की थी.

इससे मदद लेते हुए हमने इस प्रेस कॉन्फ्रेस का वीडियो यट्यूब पर सर्च किया. ‘Viral bollywood’ के चैनल पर क्लिप का लंबा वर्जन मौजूद है. इसे 9 जुलाई, 2018 को अपलोड किया गया था. इसमें 41 मिनट 45 सेकेंड पर एक व्यक्ति अनुभव सिन्हा से सवाल पूछता है कि मुस्लिम आतंकवाद क्यों चुन रहे हैं? इसपर सिन्हा कहते हैं, “न्यूज पेपर पढ़ते हैं आप? टीवी देखते हैं? कल आपके देश के दो मंत्रियों ने दंगा करने वाले हिंदुओं को फेलिसिटेट किया. यह पढ़ा आपने? सवाल का जवाब खत्म.”

वायरल बॉलीवुड के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट
वायरल बॉलीवुड के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट

इसके बाद वो व्यक्ति अनुभव सिन्हा से दोबारा वही सवाल करता है. जिसपर सिन्हा कहते हैं, “वे ये रास्ता क्यों चुन रहे हैं? थोड़ा सा इतिहास पढ़ना पड़ेगा, थोड़ा सा भूगोल पढ़ना होगा. थोड़ा वक्त लगेगा. मैं ऐसे ये प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं बता सकता.” इसके बाद वे कहते हैं, “पहली बार आतंकवाद का इस्तेमाल कब हुआ है? बताइए न? मैं बस आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आतंकवाद की शुरुआत मुसलमानों ने नहीं की है. ये पता है आपको ? इतिहास पढ़िए. ”

अनुभव सिन्हा ने इस पूरे प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐसा कहीं भी नहीं कहा कि आतंकवाद की शुरुआत हिंदुओं ने की है. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो कई अन्य Youtube चैनल पर भी देखा जा सकता है. जहां अनुभव सिन्हा ने कहीं भी ये नहीं कहा कि आतंकवाद की शुरुआत हिंदुओं ने की है.

नतीजा

वेबसीरीज IC 814:The Kandahar Hijack के निर्देशक अनुभव सिन्हा के प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: क्या अरविंद केजरीवाल ने Uddhav Thackeray को Bala Saheb Thackeray की 'नकली संतान कहा ?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement