The Lallantop
Advertisement

हरियाणा चुनाव की तारीख आ गई? ECI ने 'WhatsApp' बोल कर क्लियर कर दिया

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल है. दावा किया जा रहा कि राज्य में 15 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र वोट डाले जाएंगे.

Advertisement
haryana vidhansabha election date announce viral claim fact check
हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर एक भ्रामक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल.(तस्वीर:सोशल मीडिया)
pic
शुभम सिंह
26 जुलाई 2024 (Published: 20:03 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब चुनाव आयोग चार राज्यों में होने वाले मतदान की तैयारियों में जुटा है. इस साल महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में विधानसभा चुनाव होना है. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव होने की सुगबुगाहट तेज हो गई है. इन्हीं सब के बीच हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल है. दावा किया जा रहा कि राज्य में ‘15 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र वोट डाले जाएंगे और 19 अक्टूबर को मतगणना’ होगी. इसके अलावा 'नामांकन करने की तारीख 27 सितंबर' बताई गई है.  

फेसबुक पर Bahujan Kranti News Media नाम के पेज ने न्यूज चैनल ‘आजतक’ का एक स्क्रीनशॉट शेयर कर लिखा है,

“हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान, हरियाणा में 15 अक्टूबर को होंगे विधानसभा के चुनाव और 19 अक्टूबर को की जाएगी मतगणना.”

हरियाणा चुनाव तारीख को लेकर स्क्रीनशॉट
हरियाणा चुनाव की तारीखों को लेकर वायरल स्क्रीनशॉट.

इसके अलावा कई अन्य यूजर ने भी हरियाणा चुनाव की तारीखों का एलान होने का दावा किया है.

पड़ताल

क्या हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है? गूगल सर्च करने पर हमें ऐसी कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि करे. हमने भारतीय चुनाव आयोग की वेबसाइट खंगाली. यहां भी हरियाणा चुनाव की तारीखों से संबंधित ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली. वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन मिला. इसके अनुसार, हरियाणा की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर तक है, उसके बाद विधानसभा भंग मानी जाएगी.

नोटिफिकेशन में विधानसभा चुनाव को लेकर वोटर लिस्ट अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू होने की बात लिखी है. इस प्रक्रिया में नए वोटर्स को मतदाता सूची में जोड़ना, मृत, शिफ्ट हो गए मतदाताओं को सूची से हटाना शामिल होता है. लेकिन चुनाव की तारीख को लेकर कुछ नहीं लिखा है.

इसके बाद हमने चुनाव आयोग का ‘एक्स’ हैंडल खंगाला. यहां हमें 24 जुलाई का एक पोस्ट मिला जिसमें चुनाव आयोग ने वायरल दावे का खंडन किया है. आयोग ने अपने पोस्ट में लिखा, “महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर एक संदेश WhatsApp पर शेयर किया जा रहा है. असल में यह मैसेज फेक है. चुनाव आयोग ने अभी तक तारीखों का एलान नहीं किया है. चुनाव आयोग एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए तारीखों का एलान करेगा.”

अब इससे साफ है कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान फिलहाल नहीं हुआ है. तो बात अब ये कि 15 अक्टूबर को चुनाव होने की बात आई कहां से? ‘आजतक’ के नाम से वायरल स्क्रीनशॉट का सच क्या है. कुछ कीवर्ड सर्च करने पर हमें ‘आजतक’ की वेबसाइट पर 12 सिंतबर 2014 को छपी एक रिपोर्ट मिली. इसमें वायरल स्क्रीनशॉट का हिस्सा देखा जा सकता है. इसमें ही हरियाणा में 15 अक्टूबर को चुनाव होने की बात लिखी है. इसका मतलब ये हुआ कि हरियाणा में चुनाव की तारीखों का एलान होने का जो शिगूफा छोड़ा गया है वो असल में दस साल पुरानी रिपोर्ट है.

नतीजा

कुल मिलाकर, हरियाणा में चुनाव की तारीख एलान होने का भ्रामक दावा शेयर किया गया है. फिलहाल हरियाणा में विधानसभा चुनाव का एलान नहीं हुआ है. वायरल स्क्रीनशॉट 10 साल पुराना है.  

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: जमघट: दीपेंद्र हुड्डा ने कांग्रेस में गुटबाजी और हरियाणा विधानसभा चुनाव पर क्या बताया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement