The Lallantop
Advertisement

'हरिद्वार में साधु बन मुस्लिम व्यक्ति हिंदुओं को कोस रहा', वायरल वीडियो का सच ये निकला

Haridwar का वीडियो वायरल है जहां एक व्यक्ति हिंदुओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए नज़र आ रहा है. पुलिस ने किया बड़ा खुलासा.

Advertisement
haridwar man abusing hindus claim muslim javed husaain viral video
वीडियो में नज़र आ रहे व्यक्ति को जावेद हुसैन बताया जा रहा है. (तस्वीर:ट्विटर@Sarvesh38453373)
pic
शुभम सिंह
26 अक्तूबर 2023 (Updated: 26 अक्तूबर 2023, 15:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

उत्तराखंड का एक जिला है हरिद्वार (Haridwar). हिंदुओं का प्रमुख तीर्थस्थल है. यहीं का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें एक कथित साधु हिंदुओं का मज़ाक उड़ाता नज़र आ रहा है. वीडियो में वो व्यक्ति कह रहा है कि हरिद्वार में ऐसा कोई हिंदू नहीं है जो मुस्लिमों से मुकाबला कर सके. वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा है कि वीडियो में यह बातें बोलने वाला व्यक्ति मुस्लिम समुदाय से आने वाला जावेद हुसैन है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर एक यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “बाबा बना जिहादी जावेद हुसैन”. हरिद्वार में भिक्षा मांग रहा है और हिंदुओं/ब्राह्मणों को गाली भी दे रहा है. बता रहा है कि ये सारे तीर्थ धाम/नदियों पर मुसलमानों का हक़ है क्योंकि ये अल्लाह और उनके रसूल ने बनायी हैं ”

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

(ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है.)

इसके अलावा कई यूजर्स ने फेसबुक पर भी वायरल वीडियो को शेयर किया है.

इस तरह के पोस्ट वायरल हैं.

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें ‘ईटीवी उत्तराखंड’ की वेबसाइट पर 25 अक्टूबर को छपी एक रिपोर्ट मिली. इसमें बताया गया है कि वीडियो में नज़र आ रहे व्यक्ति का नाम दिलीप बघेल है. हरिद्वार पुलिस ने हिंदू धर्म के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले उस व्यक्ति को हिरासत में ले लिया है. 

इससे मदद लेते हुए हमने हरिद्वार पुलिस का ‘X’ हैंडल खंगाला. हमें 24 अक्टूबर को किया गया एक ट्वीट मिला, जिसके कैप्शन में सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाली पोस्ट नहीं शेयर करने की हिदायत दी गई है. ट्वीट में एक वीडियो भी है जिसमें वह व्यक्ति अपने बारे में बताता नज़र आ रहा है. वीडियो में उस व्यक्ति को कहते सुना जा सकता है, “मेरा नाम दिलीप बघेल है और उसके पिता का नाम भगवती प्रसाद बघेल है. मैं आगरा जिले के धमौटा गांव का रहने वाला हूं. एक व्यक्ति मुझे गंगा घाट पर रात में 10 बजे के आसपास मिला था. उसने मुझे कुछ खिला-पिला दिया और कहा कि ऐसे-ऐसे बोलना है आपको. आपको अपना नाम जावेद बोलना है.”

उत्तराखंड पुलिस ने भी आधिकारिक हैंडल से वायरल वीडियो के मामले में ट्वीट किया है. पुलिस ने अपने ट्वीट में लिखा है, “ट्विटर (X) पर वायरल वीडियो का संज्ञान लेकर हरिद्वार पुलिस ने जांच में पाया कि कथित साधु को एक व्यक्ति द्वारा नशीला पदार्थ देकर उनसे हिन्दू समुदाय के विरुद्ध अपशब्द बुलवाकर वीडियो प्रसारित किया गया. कथित साधु के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की गई है. उक्त व्यक्ति के विरूद्ध भी की जा रही है.”

उत्तराखंड पुलिस के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

एसएसपी हरिद्वार प्रमेंद्र डोभाल ने भी इस मामले में मीडिया को बयान दिया है. हमें हरिद्वार के स्थानीय संवाददाता मुदित शर्मा ने एसएसपी की बाइट भेजी. इसमें एसएसपी प्रमेंद्र बता रहे हैं, “हमारे संज्ञान में एक वीडियो आया था जिसमें एक व्यक्ति विशेष द्वारा धार्मिक भावना को आहत करने के लिए एक वीडियो जारी किया गया था जिसमें उसको एक समुदाय विशेष का बताया गया था. पुलिस ने तत्काल संज्ञान लिया और कोतवाली नगर क्षेत्र में 505 के तहत मामला दर्ज किया. जो व्यक्ति इसमें बोल रहा था उसकी पहचान पुलिस के द्वारा तत्काल की गई थी और उसका नाम दिलीप बघेल है और वो आगरा का रहने वाला है. ”

उन्होंने कहा, “उसके द्वारा कन्फेशन में बताया गया कि एक दो लोगों ने उससे संपर्क करके उसे नशीला पदार्थ खिलाकर उसे इस तरह बोलने के लिए प्रोत्साहित किया था. जिस व्यक्ति ने यह वीडियो बनाया है पुलिस उसकी तलाश कर रही है और उस पर भी विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी. ”

‘दी लल्लनटॉप’ ने इस मामले की जानकारी के लिए हरिद्वार के कोतवाली थाने की एसएसओ भावना से भी संपर्क किया. उन्होंने भी हमें इस बात की पुष्टि की कि वीडियो में नज़र आ रहा व्यक्ति दिलीप बघेल है. उन्होंने हमें बताया, “वीडियो में नज़र आ रहे व्यक्ति की हमने जांच की. जिसके बाद सामने आया कि वह व्यक्ति मुस्लिम समुदाय का नहीं है. हमने उसके द्वारा बताए गए एड्रेस पर भी पता कराया जहां पता चला कि वह व्यक्ति पहले वहां रहता था लेकिन अब नहीं रहता. उक्त व्यक्ति का जिसने वीडियो बनाया उसकी तलाश जारी है.”

नतीजा

कुलमिलाकर, सोशल मीडिया पर हिंदुओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले व्यक्ति का वायरल वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. हरिद्वार पुलिस के अनुसार, वीडियो में नज़र आ रहा व्यक्ति दिलीप बघेल है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

(मुदित शर्मा के इनपुट्स के साथ)
 

अपडेट: हरिद्वार कोतवाली थाने की एसएचओ भावना के बयान को भी जोड़ा गया है.  

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement