The Lallantop
Advertisement

पड़ताल: क्या कांग्रेस ने इलेक्शन कमीशन को लेकर भद्दा ट्वीट किया?

साथ में लिखा है- क्या कांग्रेस सिर्फ बेवकूफ़ों को हायर करती है या वे कांग्रेस में शामिल होने के बाद बेवकूफ़ हो जाते हैं?

Advertisement
Img The Lallantop
pic
डेविड
11 मई 2019 (Updated: 11 मई 2019, 05:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
‘दी लल्लनटॉप’ लोकसभा चुनाव में ग्राउंड रिपोर्ट के अलावा फेसबुक के साथ मिलकर देश के अलग-अलग इलाकों में फ़ेक न्यूज़ से बचने के लिए वर्कशॉप कर रहा है. लोगों से जान रहा है कि उन्हें किन ख़बरों के फ़ेक होने का शक है. इस कड़ी में हमारी टीम पहुंची दिल्ली. यहां ‘दी लल्लनटॉप’ के रिपोर्टर नीरज ने ऐसी ही वर्कशॉप की. वर्कशॉप अटेंड करने वाले सौरभ को एक ख़बर पर शक था. वो इस मैसेज की सच्चाई जानना चाहते हैं, जिसमें दावा किया गया है कि हैदराबाद यूथ कांग्रेस ने Election commission को E****ion commission लिखा है. सौरभ चाहते हैं कि ‘दी लल्लनटॉप’ इस ख़बर की पड़ताल करे और उन तक सच पहुंचाए.
वर्कशॉप अटेंड करने वाले सौरभ को एक ख़बर पर शक था. वो इस मैसेज की सच्चाई जानना चाहते हैं
वर्कशॉप अटेंड करने वाले सौरभ को एक ख़बर पर शक था. वो इस मैसेज की सच्चाई जानना चाहते हैं

दावा

ट्विटर पर एक पोस्ट के बारे में कहा जा रहा है कि हैदराबाद यूथ कांग्रेस ने election commission को E****on commission लिखा. पोस्ट में अंग्रेजी में लिखा है, Cong hires all dumbos or they become dumbo after joining Cong? हिन्दी में इसका अर्थ है कि 'क्या कांग्रेस सभी dumbo लोगों को हायर करती है या वे कांग्रेस में शामिल होने के बाद dumbo बन जाते हैं'.
Chowkidar Sulagna Dash ने Hyderabad youth CoNgress के ट्वीट वाला स्क्रीन शॉर्ट शेयर करते हुए ये लिखा है.

पड़ताल

इस दावे की पड़ताल करने के लिए हम पहुंचे ट्विटर पर. हमने Hyderabad youth CoNgress का एकाउंट सर्च किया. क्योंकि Hyderabad youth CoNgress के ट्वीट को स्क्रीनशॉर्ट के रूप में इस्तेमाल किया गया था.
#पहली बात ये कि यह हैदराबाद यूथ कांग्रेस का ऑफिसियल ट्विटर एकाउंट नहीं है. यह पैरोडी एकाउंट है. यानी वह एकाउंट जो नकली होता है. जो किसी नेता या संगठन के नाम पर बनाया जाता है.
congress youth

#इस एकाउंट ने अपने परिचय में लिखा है कि official parody pokesperson of Rahul sir Gandhi. Awarded best comedy and parody account of the year. राहुल गांधी सर का ऑफिसियल पोकपर्सन. जिसे साल का बेस्ट पैरोडी एकाउंट का अवॉर्ड मिला हुआ है.
#यानी इस ट्विटर एकाउंट से होने वाले ट्वीट के लिए हैदराबाद यूथ कांग्रेस जिम्मेदार नहीं है. कोई हैदराबाद यूथ कांग्रेस के नाम पर पैरोडी एकाउंट चला रहा है. जिससे हंसी मजाक करता रहता है.
लेकिन चौकीदार सुलगना दाश ने शायद इस सब पर ध्यान नहीं दिया और ट्वीट कर दिया और उनके फॉलोअर्स तक भ्रामक जानकारी पहुंची.

नतीजा

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में नतीजा निकला कि सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहा पोस्ट भ्रामक हैं. पैरोडी ट्विटर एकाउंट को हैदराबाद यूथ कांग्रेस का एकाउंट बता कर झूठ परोसा जा रहा है.
अगर आपको किसी ख़बर पर शक हो तो हमें लिखें. हमारा पता है
PADTAALMAIL@GMAIL.COM



मोदी के प्रचार में तैमूर को 'नमो अगेन' वाली टी शर्ट पहनाने की सच्चाई क्या है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement