The Lallantop
Advertisement

'बहराइच में हिंदू पक्ष की तरफ से गोली चली', SP वृंदा के बयान का पूरा सच ये है

बहराइच की पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला का एक वीडियो वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि एसपी वृंदा कह रही हैं कि राम गोपाल मिश्रा की मौत हिंदू पक्ष की तरफ से गोली चलने के कारण हुई है.

Advertisement
bahraich sp vrinda shukla statement ram gopal mishra died bullet fired from hindu side fact check
बहराइच की पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला. (तस्वीर:ANI)
pic
शुभम सिंह
17 अक्तूबर 2024 (Updated: 17 अक्तूबर 2024, 24:15 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के बहराइच में हुई सांप्रदायिक हिंसा मामले में पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है. 17 अक्टूबर को पुलिस ने बताया कि इनमें से दो आरोपी - सरफराज और तालिब को एक एनकाउंटर में गोली लगी है. पुलिस का दावा है कि ये आरोपी नेपाल भागने की कोशिश कर रहे थे. इस बीच बहराइच की पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में वो कह रही हैं कि "एक जुलूस एक मुस्लिम क्षेत्र में एक मस्जिद के पास से निकल रहा था, वहां पर दोनों पक्षों के बीच में कुछ विषय को लेकर तकरार हुई, जिसमें दोनों पक्ष आमने-सामने हुए, इसमें आपस में कुछ लोग उत्पात मचाने लगे. जिस घटनाक्रम में एक व्यक्ति को हिंदू पक्ष की ओर से गोली लगी और बाद में उसकी मृत्यु हो गई."

इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि एसपी वृंदा कह रही हैं कि राम गोपाल मिश्रा की मौत हिंदू पक्ष की तरफ से गोली चलने के कारण हुई है.

आप जानते हैं कि 13 अक्टूबर की शाम बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो समुदायओं में झड़प हुई थी. इसी झड़प में राम गोपाल मिश्रा नाम के एक युवक की गोली मारकर हत्या की गई. इसके बाद जिले में दंगा भड़क गया. कई दुकानों और गाड़ियों में आग लगा दी गई.

अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर शाकिब अहमद नाम के एक यूजर ने एसपी के वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,“पुलिस का कहना है कि मुस्लिम क्षेत्र से मस्जिद के सामने से जुलुस निकल रहा था. जिसमे दोनों पक्षों मे किसी बात को लेकर आपस में बहस हुई जिसमें एक पक्ष उत्पात मचाने लगा. जिसके बाद एक व्यक्ति को हिन्दू पक्ष की तरफ से गोली लगी जिसके बाद उसकी मृत्यु हो गई.”

इसके अलावा कई अन्य यूजर्स ने भी वीडियो को शेयर किया है जिनके पोस्ट आप यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

लेकिन पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला के बयान का सच क्या है? क्या वृंदा शुक्ला ने गोली लगने के लिए हिंदू पक्ष को जिम्मेदार ठहराया है?

गूगल सर्च करने पर हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें हिंदू पक्ष को गोली चलाने का जिम्मेदार ठहराया गया हो. 'एक्स’ पर कुछ कीवर्ड सर्च करने पर हमें ANI के यूपी/उत्तराखंड के हैंडल से 14 अक्टूबर, 2024 को किया गया एक पोस्ट मिला. इसमें वृंदा शुक्ला के वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मौजूद है. वायरल हो रहा हिस्सा 20वें सेकेंड से देखा जा सकता है.

इसके अलावा, हमने वृंदा शुक्ला के मीडिया में दिए और भी बयानों को दखा. 14 अक्टूबर को ही ‘द प्रिंट’ में बहराइच की पुलिस अधीक्षक का एक बयान छपा है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सलमान नाम के एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. पुलिस के मुताबिक, उसके घर से गोलियां चलाई गईं.

इसके अलावा ‘आजतक’ ने वृंदा शुक्ला के इस बयान को लेकर बात की है. जिसमें उन्होंने साफ किया कि उनके कहने का मतलब था कि जिस व्यक्ति की गोली लगने से मौत हुई वो हिंदू पक्ष का था, न कि ये कि गोली हिंदू पक्ष की ओर से चली है. उन्होंने वायरल हो रहे दावों को बेबुनियाद बताया है.

नतीजा

कुल मिलाकर, बहराइच पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला का बयान भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. उन्होंने यह साफ किया कि उनके कहने का मतलब था कि गोली हिंदू पक्ष की तरफ चली है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: बहराइच एनकाउंटर वाले वीडियो में क्या दिखा? SP ने क्या बताया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement