The Lallantop
Advertisement

ना शाहरुख खान ना टॉम क्रूज, दुनिया की सबसे अमीर फिल्म सेलेब्रिटी एक्टर नहीं डायरेक्टर है

दुनिया के सबसे अमीर फिल्म सेलिब्रिटी की कुल संपत्ति $9.4 बिलियन (लगभग ₹ 80,000 करोड़) है. नाम है जॉर्ज लुकस. उन्होंने स्टार वॉर्स और इंडियाना जोन्स जैसी फ्रैंचाइज़ बनाई हैं.

Advertisement
World's richest celeb made just six films with net worth still more than Tom Cruise, Shah Rukh, Taylor Swift combined
लुकास वीडियो गेम कंपनी लुकासआर्ट्स, विजुअल इफेक्ट कंपनी इंडस्ट्रियल लाइट एंड मैजिक और ऑडियो कंपनी THX के फाउंडर भी हैं. (फोटो- X)
pic
प्रशांत सिंह
18 अक्तूबर 2024 (Updated: 18 अक्तूबर 2024, 19:01 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

फिल्मों की दुनिया में चकाचौंध खूब दिखती है. चाहे वो एक्टर हों, या डायरेक्टर. बड़े एक्टर या डायरेक्टर की कोई भी फिल्म, शूट शुरू होने से ही पहले ही चर्चा में आ जाती है. फिल्म के बजट को लेकर बातें होने लगती हैं. सोशल मीडिया पर ये भी मसाला आ जाता है कि कोई एक्टर बड़े प्रोजेक्ट के लिए कितना चार्ज कर रहा है. जैसे हमारे देश में शाहरुख खान, सलमान खान जैसे स्टार्स, या हॉलीवुड में टॉम क्रूज जैसे एक्टर्स को लेकर बाते होती हैं. पर फिल्मों की दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वालों की लिस्ट में टॉप पर इनमें से कोई नही आता. शायद ये सुनकर अचंभा हुआ हो. पर सच यही है.

अब बात आई है तो ये सवाल उठना भी लाज़मी है कि फिल्मों की दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला शख्स कौन है? यहां पहला डिस्केलमर दे दें. ये कोई एक्टर नहीं है. फिल्मों के बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसे कमाने की लिस्ट में सबसे ऊपर एक डायरेक्टर है. नाम है जॉर्ज लुकस. स्टार वॉर्स के जनक जिन्हें फैंटेसी सिनेमा में क्रांतिकारी फिल्म निर्देशक माना जाता है.

जॉर्ज लुकस के पास कुल संपत्ति $9.4 बिलियन है. भारतीय रुपये में लगभग 80,000 करोड़. दिलचस्प बात ये कि उन्होंने अपने करियर में स्टार वॉर्स ट्रिलॉजी समेत सिर्फ छह फिल्मों का निर्देशन किया. इनमें से दो THX 118 (1971) और अमेरिकन ग्रैफिटी (1973). चार स्टार वॉर्स फिल्में, जिनमें 1977 में आई ओरिजिनल फिल्म और तीन प्रीक्वल ट्रायोलॉजी शामिल हैं. इसके अलावा उनके पास इंडियाना जोन्स जैसी फ्रैंचाइज़ भी रही.

ब्लूमबर्ग के अनुसार अक्टूबर 2024 में लुकस की कुल संपत्ति 7.7 बिलियन डॉलर (65,000 करोड़ रुपये) है. वहीं कई अन्य सोर्स इसे 9.4 बिलियन डॉलर तक बताते हैं. हालांकि, आंकड़े बताते हैं कि उनकी संपत्ति उनके समय के लोगों से कहीं अधिक है. मसलन, जे जी, मैडोना, टेलर स्विफ्ट और रिहाना से वो काफी आगे हैं. 

लुकास की कुल संपत्ति 7.7 बिलियन डॉलर (65,000 करोड़ रुपये) है.
लुकस की कुल संपत्ति 7.7 बिलियन डॉलर (65,000 करोड़ रुपये) है.

पर सवाल ये है कि संपत्ति की तुलना में लुकस बाकी सेलिब्रिटी के मुकाबले कितना आगे हैं. इसका अंदाजा लगाने के लिए उनकी संपत्ति की तुलना दुनिया के कुछ अन्य सबसे अमीर सेलेब्स से की गई. फोर्ब्स लुकस की संपत्ति को केवल $5.3 बिलियन (लगभग 44,000 करोड़ रुपये) बताता है. ये उनकी संपत्ति का सबसे कम अनुमानित आंकड़ा है. इस डेटा के मुताबिक वो टेलर स्विफ्ट ($1.3 बिलियन. 10 हजार करोड़ रुपये), टॉम क्रूज ($800 मिलियन, लगभग 7 हजार करोड़ रुपये) और शाहरुख खान ($870 मिलियन. 7 हजार करोड़ रुपये से कुछ ज्यादा) की संयुक्त कुल संपत्ति से भी आगे हैं. दुनिया की सबसे अमीर एक्ट्रेस जैमी गर्ट्ज़ ही केवल उनके करीब आती हैं. उनकी संपत्ति $8 बिलियन (लगभग 70 हजार करोड़ रुपये) की है. हालांकि, ये उनके बिजनेस और स्पोर्ट्स सेक्टर की कमाई है. लुकस की संपत्ति केवल एंटरटेनमेंट फील्ड से जुड़ी है.

लुकस ने भले ही सिर्फ़ छह फ़िल्में डायरेक्ट की हों, लेकिन वो अब तक की दो सबसे बड़ी फ़्रेंचाइज़, स्टार वॉर्स और इंडियाना जोन्स के क्रिएटर रहे हैं. स्टार वॉर्स फ़्रेंचाइज़ ने दुनिया भर में लगभग 50 बिलियन डॉलर की कमाई की है. इसमें मर्चेंडाइज़ और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन शामिल है. प्रोड्यूसर के रूप में लुकस को इससे काफी रॉयल्टी भी मिली है. इंडियाना जोन्स फ़्रेंचाइज़ भी लगभग 3 बिलियन डॉलर की है.

लुकस वीडियो गेम कंपनी लुकसआर्ट्स, विजुअल इफेक्ट कंपनी इंडस्ट्रियल लाइट एंड मैजिक और ऑडियो कंपनी THX के फाउंडर भी हैं. इन सभी बिजनेस से उन्हें काफी आमदनी होती है. लुकस ने स्टार वॉर्स का IP डिज़्नी को बेच दिया था, लेकिन एग्रीमेंट के अनुसार वो इससे अभी रॉयल्टी उठाते हैं. स्टार वॉर्स की कई और फिल्में पाइपलाइन में हैं, इस वजह से उनकी संपत्ति में और इजाफा होने की संभावना है. 

वीडियो: Shahrukh Khan करना चाहते हैं South Indian Movies, आने वाली फिल्मों पर क्या बताया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement