The Lallantop
Advertisement

अमित त्रिवेदी को क्यों काटनी पड़ी 'उड़ता पंजाब' के गाने 'इक कुड़ी' की आधे से ज़्यादा लाइनें?

अमित त्रिवेदी ने ये भी बताया कि कौन-कौन से लिरिसिस्ट आजकल धुन पर लिखते हैं. वो कौन से गीतकार हैं, जो पहले गाना लिखते हैं, फिर धुन बनती है.

Advertisement
udta punjab songs
अमित त्रिवेदी के 'उड़ता पंजाब' के गाने बहुत फेमस हुए थे
pic
अनुभव बाजपेयी
20 अक्तूबर 2023 (Published: 16:20 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमित त्रिवेदी बॉलीवुड के बड़े कम्पोजर हैं. पर उन्हें बड़ा बनाते हैं उनके लिरिसिस्ट. अपने गीतकारों के साथ उनकी ट्यूनिंग भी बढ़िया होती है. चाहे वरुण ग्रोवर हों या फिर स्वानंद किरकिरे. अमित त्रिवेदी हमारे ख़ास प्रोग्राम 'बैठकी' में आए. यहां हमने उनसे ऐसा ही सवाल पूछ लिया कि उनकी कैसी बॉन्डिंग होती है अपने गीतकारों के साथ.

अमित त्रिवेदी का कहना है कि दोनों तरफ से बढ़िया मामला होता है. गिव एंड टेक होता है. गीतकार कुछ अच्छा लिखते हैं और अमित उसे अच्छी तरीके से कम्पोज करने की कोशिश करते हैं. इसके लिए उन्होंने एक उदाहरण दिया:

जैसे कुछ-कुछ गाने होते हैं कि पहले लिरिक्स आती है और फिर आती है कम्पोजीशन. हालांकि ऐसा बहुत कम होता है. अमिताभ भट्टाचार्य, अन्विता और स्वानंद सर ट्यून पर लिखना प्रेफर करते हैं, खासकर अमिताभ. अगर आप उनसे कुछ अलग से लिखकर देने को कहेंगे, तो वो लिखकर देंगे लेकिन वो ट्यून पर लिखने में ज़्यादा सहज रहते हैं. सबसे पहले धुन बनती है फिर गाना लिखा जाता है.

इस पर अमित त्रिवेदी ने एक और उदाहरण दिया:

जैसे मैंने सिर्फ 'जय हो, जय हो शंकरा...' दिया था. इस पर ट्यून बनाई थी. इसके बाद अमिताभ भट्टाचार्य ने लिखा. उन्हीं का सब मैजिक था. कभी-कभी उल्टा भी होता है. जैसे शिवकुमार बटालवी की कविता है 'इक कुड़ी'. इस पर अमित को कम्पोज करना था. ये कविता बहुत बड़ी है. मुझे 'उड़ता पंजाब' के डायरेक्टर अभिषेक चौबे ने चार पेज दिए थे. मैंने कहा कि ये तो 15 मिनट का गाना बन जाएगा. हमें तो सिर्फ तीन या साढ़े तीन मिनट का ही गाना चाहिए था. इसलिए हमने उस कविता मुखड़ा उठाया और एक पैरा लिया.

ये भी पढ़ें: इसमें इक खरगोश का दिल धड़कता है : 'उड़ता पंजाब' का नया गाना 

वरुण ग्रोवर भी धुन पर लिखते हैं. लेकिन ज़्यादातर वो ट्यून से पहले ही लिखते हैं. जैसे 'मन अटक गया है' गाना वरुण लिखकर लाए और फिर उसकी पर धुन बनी. ऐसी और बातें, गानें और उनकी मेकिंग के किस्से सुनने के लिए अमित त्रिवेदी की लल्लनटॉप बैठकी देख डालिए.

वीडियो: म्यूज़िक इंडस्ट्री में नेपोटिज़म की बात पर सोनू निगम के बाद अब अमित त्रिवेदी भी बोल गए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement