The Lallantop
Advertisement

कौन हैं साई पल्लवी, जिनके 'द कश्मीर फाइल्स' पर दिए एक बयान से बवाल मच गया है?

साई पल्लवी ने 'द कश्मीर फाइल्स' की तुलना गायों का ट्रक ले जा रहे एक मुस्लिम ड्राइवर के साथ हुई हिंसा से कर दी. जानिए पूरा मामला और कौन हैं साई पल्लवी.

Advertisement
sai-pallavi
फिल्म 'श्याम सिंहा रॉय' के एक सीन में साई पल्लवी.
pic
श्वेतांक
16 जून 2022 (Updated: 16 जून 2022, 19:13 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मशहूर साउथ इंडियन एक्ट्रेस हैं साई पल्लवी. इन दिनों वो अपनी आगामी फिल्म 'विराटा पर्वम' के प्रमोशन में लगी हुईं हैं. हालिया इंटरव्यू में पल्लवी ने 'द कश्मीर फाइल्स' पर एक टिप्पणी की है. बेसिकली उन्होंने इस फिल्म के परिप्रेक्ष्य से देश के राजनीतिक मौहाल पर बात की है. उन्होंने ग्रेट आंध्रा नाम के एक सिनेमा पोर्टल से बात करते हुए कहा-

''द कश्मीर फाइल्स में दिखाया गया कि उस वक्त कैसे कश्मीरी पंडितों की हत्या हुई थी. अगर आप इस चीज़ को धार्मिक टकराव के तौर पर देखते हैं, तो अभी हाल ही में एक घटना हुई है. गायों से भरा ट्रक लेकर जा रहे एक मुस्लिम ड्राइवर को पीटा गया. जबरदस्ती उससे 'जय श्री राम' के नारे लगवाए गए. अतीत और वर्तमान में हुईं इन दोनों घटनाओं में क्या फर्क है?''  

उनसे इसी इंटरव्यू में आगे साई से उनके राजनीतिक झुकाव की बात की गई. इसके जवाब में साई पल्लवी ने कहा-

''अगर कोई अच्छा इंसान नहीं है, तो चाहे वो लेफ्ट विंग का हो या राइट विंग का वो न्याय नहीं कर सकता. इसलिए मैं ऐसा मानती हूं कि अगर आप मुझसे मजबूत हैं और आप मुझे दबाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप गलत हैं. अगर लोगों का बड़ा ग्रुप, छोटे ग्रुप पर अत्याचार करता है, तो वो गलत है. लड़ाई हमेशा दो बराबर वालों के बीच होती है.''

साई पल्लवी के इस बयान पर हंगामा खड़ा हो गया है. कुछ लोग इस माहौल में भी खुलकर अपनी बात रखने के लिए उनकी तारीफ कर रहे हैं. तो एक तबका उनके इस बयान पर असहमत है. इसलिए उन्हें खरी-खोटी सुनाई जा रही है. उन्हें ट्रोल किया जा रहा है.

फिल्म ‘प्रेमम’ के पोस्टर पर निविन पॉली के साथ साई पल्लवी.

# कौन हैं साई पल्लवी?  

साई पल्लवी मशहूर साउथ इंडियन एक्ट्रेस हैं. उन्होंने तमिल, तेलुगु और मलयालम भाषा की फिल्मों में काम किया है. उन्हें 'प्रेमम' और 'फिदा' जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. मलयाली भाषा की फिल्म 'प्रेमम' में 'मलर मैडम' वाले किरदार में उन्हें खूब पसंद किया. साई पल्लवी के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वो कन्वेंशनली गुड लुकिंग एक्ट्रेस नहीं है, लेकिन बड़ी एक्सप्रेसिव एक्ट्रेस हैं. अव्वल तो ये बड़ा सब्जेक्टिव मसला है. अंग्रेज़ी में एक बड़ी सुंदर कहावत है- Beauty lies in the eyes of beholder. यानी खूबसूरती देखने वाले की नज़र में होती है.  

दूसरी चीज़ ये कि एक्टिंग का मतलब सिर्फ सुंदर दिखना नहीं होता, सुंदर परफॉर्म करना होता है. 'पावा कदैगल' नाम की तमिल एंथोलॉजी फिल्म में अपनी परफॉरमेंस से उन्होंने ये बात एक बार फिर साबित कर दी थी. मेनस्ट्रीम वाली जनता उन्हें 'राउडी बेबी' के तौर पर जानती हैं. 2018 में धनुष की एक फिल्म आई थी 'मारी 2'. इस फिल्म में एक डांस ट्रैक था, जिसका नाम था 'राउडी बेबी'. ये गाना बहुत बड़ा हिट साबित हुआ. पब्लिक को इस गाने में साई की एनर्जी खूब भाई. वो गाना आप यहां देख सकते हैं-

# वो बच्ची जिसे जीवन में डांस करना था

साई पल्लवी का जन्म 9 मई, 1992 को तमिल नाडु के कोटागिरी में हुई थी. मगर वो कोयंबटूर में पली-बढ़ीं. स्कूली पढ़ाई-लिखाई वहीं के एविला कॉन्वेंट स्कूल से हुई. पल्लवी को हमेशा से डांस का बड़ा शौक था. स्कूल में होने वाले तमाम कल्चरल प्रोग्राम में हिस्सा लिया करती थीं. उन्होंने सोच रखा था कि लाइफ में डांस से जुड़ा कुछ करना है. उनके इस सपने को मम्मी का फुल सपोर्ट था. इसी बदौलत उन्होंने विजय टीवी पर आने वाले डांस रियलिटी शो में हिस्सा लिया. 2009 में उन्होंने ETV पर आने वाले 'दी अल्टीमेट डांस शो' में हिस्सा लिया और फाइनलिस्ट बनीं.

हालांकि साई पल्लवी ने अपने करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी. 2005 में आई तमिल फिल्म 'कस्तूरी मान' में पल्लवी एक कॉलेज जाने वाली स्टूडेंट के रोल में दिखी थीं. हालांकि उन्हें इस रोल के लिए क्रेडिट नहीं दिया गया था. 2008 में एक तमिल फिल्म आई थी 'धूम धाम'. इसमें जयम रवि और कंगना रनौत ने लीड रोल्स किए थे. इसमें उन्होंने कंगना के किरदार के रिलेटिव का रोल किया था. इस किरदार को भी फिल्म के क्रेडिट प्लेट पर जगह नहीं मिली.  

फिल्म ‘धूम धाम’ के एक सीन में कंगना रनौत के साथ साई पल्लवी. 
# वो एक्टर जो एक्टिंग छोड़कर डॉक्टरी की पढ़ाई करने चली गई

फिल्मों में छोटे-मोटे रोल्स करने के बाद साई पल्लवी ने पढ़ाई करना शुरू किया. वो अमेरिका चली गईं. उन्होंने जॉर्जिया के तिब्लिसी स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी से डॉक्टरी की पढ़ाई की. हालांकि कुछ टेक्निकल दिक्कतों की वजह से पल्लवी खुद को इंडिया में बतौर मेडिकल प्रैक्टिशनर के तौर पर रजिस्टर नहीं कर पाईं. 2020 में उन्होंने FMGE यानी Foreign Medical Graduate Examination दिया. ये इंडिया से बाहर के कॉलेज से मेडिकल डिग्री पाने वाले लोगों के लिए मैंडेटरी एग्ज़ाम होता है. इसके बाद ही उन्हें इंडिया में डॉक्टरी करने की परमिशन मिलती है.

अमेरिका से लौटने के बाद साई पल्लवी ने लीड रोल्स में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. 2015 में उनकी मलयालम फिल्म 'प्रेमम' रिलीज़ हुई. इसमें उन्होंने निविन पॉली की टीचर मलर का रोल किया था. इसे मलयाली भाषा की कल्ट फिल्म माना जाता है. इस फिल्म में उनकी परफॉरमेंस के लिए पल्लवी को फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल डेब्यू समेत कुल 5 अवॉर्ड्स मिले.

अमेरिका में डॉक्टरी की पढ़ाई करने के दौरान साई पल्लवी. नीचे उनकी नेम प्लेट. 

2017 में उन्होंने अपना तेलुगु फिल्म डेब्यू किया 'फिदा' नाम की फिल्म से. ये एक रोमैंटिक कॉमेडी फिल्म थी, जिसमें साई ने भानुमति नाम का किरदार निभाया था. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला. साई पल्लवी को फिल्मों में मजबूत महिला किरदार निभाने के लिए जाना जाता है. साथ ही साथ वो मेनस्ट्रीम या मसाला फिल्मों में भी काम करती रहती हैं. हालांकि ऐसी कोई बाध्यता नहीं है कि मसाला फिल्मों में मजबूत महिला किरदार नहीं हो सकता. मगर अमूमन इंडियन सिनेमा में ऐसा कम ही देखने को मिलता है.

2018 में साई ने धनुष के साथ 'मारी 2' में काम किया. इस फिल्म से उनका गाना 'राउडी बेबी' बड़ा हिट हुआ. 2019 में उन्होंने फहाद फाज़िल के साथ 'अथिरन' नाम की साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म में काम किया, जिसे खूब क्रिटिकल अक्लेम हासिल हुई. इसी साल वो सूर्या के साथ 'NGK' में नज़र आईं. इसमें साई के साथ रकुल प्रीत सिंह भी पैरलेल फीमेल लीड रोल में नज़र आई थीं.

2021 में वो दो फिल्मों में नज़र आईं. पहली फिल्म थी नागा चैतन्य स्टारर 'लव स्टोरी'. ये इंटर-कास्ट लव स्टोरी के बारे में बात करने वाली थी. दूसरी फिल्म थी 'श्याम सिंहा रॉय'. नानी और पल्लवी की ये फिल्म पुनर्जन्म के कॉन्सेप्ट के इर्द-गिर्द बुनी एक लव स्टोरी थी.  आने वाले दिनों 'विराटा पर्वम' नाम की फिल्म में नज़र आने वाली हैं. इस फिल्म में उनके साथ राणा दग्गूबाटी और प्रियमणी जैसी एक्टर्स ने भी काम किया है. ये फिल्म 17 जून को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement