The Lallantop
Advertisement

कौन हैं शाहरुख की मैनेजर पूजा ददलानी, जिन्होंने आर्यन को बचाने के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर लगाया था

शाहरुख खान के साथ पूजा ददलानी लगभग हर जगह दिखाई देती हैं. इन दोनों की एक तस्वीर तो बहुत ही वायरल हुई.

Advertisement
Pooja-dadlani-shahrukh-khan-aryan-khan
शाहरुख और गौरी के साथ पूजा
pic
अनुभव बाजपेयी
16 मई 2023 (Updated: 16 मई 2023, 18:59 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

6 फरवरी 2022. मुंबई के शिवाजी पार्क में लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार हो रहा था. देश-दुनिया के तमाम लोग उन्हें आखिरी विदाई देने पहुंचे हुए थे. शाहरुख खान भी थे. वो लता के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि देने मंच पर चढ़े. शाहरुख खान ने पहले वहां खड़े होकर दुआ पढ़ी. फिर अपना मास्क नीचे खिसकाकर झुककर पार्थिव शरीर पर फूंक मारी. जो कि उनकी दुआ का हिस्सा था. पर इसे सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश हुई. कहा गया, शाहरुख ने थूका है. इस घटना की तस्वीर खूब वायरल हुई. इसमें शाहरुख के अलावा एक और महिला हाथ जोड़े खड़ी हुई दिखती हैं, वो हैं पूजा ददलानी. नाम तो सुना ही होगा. 

लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार में शाहरुख खान और पूजा ददलानी 

आजकल ये नाम टॉक ऑफ दी टाउन बना हुआ है. कारण है आर्यन खान केस में उनका दखल. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि आर्यन जब ड्रग केस में फंसे, तो पूजा ने उन्हें छुड़ाने में एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया. खैर, ये सब अभी आगे बताएंगे. पहले ये जान लेते हैं आखिर पूजा ददलानी हैं कौन?

कौन हैं पूजा ददलानी?

पूजा 2012 से शाहरुख की मैनेजर हैं. शाहरुख का जन्मदिन होता है, 2 नवंबर को. पूजा ददलानी का बर्थडे भी इसी रोज़ पड़ता है. उनका जन्म 2 नवंबर 1983 को मुंबई में हुआ. बॉलीवुड लाइफ के मुताबिक उनके माता का नाम है मीनू ददलानी और पिता का मनु ददलानी. उनकी एक बहन है, जिसका नाम गीता है. उन्होंने अपनी पढ़ाई मुंबई के बाई अवाबाई फ्रामजी पेटिट गर्ल्स हाई स्कूल और एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से की. उनके पास मास कम्यूनिकेशन की डिग्री भी है. पूजा ने 2008 में हितेश गुरनानी से शादी की. हितेश बिज़नेसमैन हैं. वो लिस्टा जूल्स नाम की कंपनी के डायरेक्टर हैं. उनकी एक रेना नाम की बेटी भी है.

काम क्या करती हैं?

मैनजर्स का काम ही होता है, अपने क्लाइंट का काम मैनेज करना. उन्हें फिल्में दिलाने से लेकर उनकी फीस तक, हर चीज़ का ख्याल यही लोग रखते हैं. शाहरुख की फिल्मों से लेकर उनकी प्रोडक्शन कंपनी Red Chillies Entertainment का ध्यान पूजा रखती हैं. इसके अलावा आईपीएल टीम KKR भी पूजा ही मैनेज करती हैं. कहने का मतलब है कि पूजा सिर्फ शाहरुख की पर्सनल मैनेजर नहीं, बल्कि वो उनके अन्य काम भी देखती हैं. कई जगह उन्हें 'चेन्नई एक्सप्रेस' का को-प्रोड्यूसर बताया गया है. पर फिल्म में उनका कहीं नाम नहीं है. इसलिए ये एक तरह की अफवाह ही समझी जाएगी.

पूजा ददलानी की सैलरी

डीएनए में छपी रिपोर्ट के मुताबिक शाहरुख का काम मैनेज करने के लिए पूजा को सालाना 7 से 9 करोड़ रुपए के बीच फीस मिलती है. Mensxp की 2021 में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पूजा की नेट वर्थ 40 से 50 करोड़ रुपए के बीच थी. पिछले दो सालों में ये और बढ़ी ही होगी. इसके अलावा पूजा के पास एक ब्लू मर्सिडीज़ कार है. मुंबई के बांद्रा इलाके में उनका घर है. इसी घर की तस्वीरें कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं. ये तस्वीरें खुद पूजा ने शेयर की थीं. इनमें वो गौरी खान के साथ नज़र आ रही थीं. गौरी ने ही इसका इंटीरियर डिज़ाइन किया है. 

आर्यन खान केस में भूमिका

- अक्टूबर 2021 को शाहरुख खान के बेटे आर्यन को नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने गिरफ्तार कर लिया. ये गिरफ्तारी ड्रग्स रखने के मामले में हुई थी. 2022 में NCB ने अपनी तहकीकात में पाया कि आर्यन के पास कोई ड्रग्स बरामद नहीं हुए थे. जब तक ये केस चलता रहा, पूजा NCB ऑफिस और कोर्ट में आर्यन से मिलने आती रहीं.  

कोर्ट के बाहर पूजा

- सुनवाई पर शाहरुख और गौरी कम ही आते थे. पूजा ही कोर्ट के बाहर दिखती थीं. आर्यन केस की 8 अक्टूबर को कोर्ट में सुनवाई हुई. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि पूजा उस वक़्त वहां मौजूद थीं. जब आर्यन को बेल नहीं मिली, तो पूजा इमोशनल हो गईं. इससे अंदाज़ा लगाया गया कि पूजा का शाहरुख के परिवार और खासकर आर्यन से काफी अच्छा बॉन्ड था. 

- जिस बात के लिए पूजा सबसे ज़्यादा चर्चा में रहीं, वो है आर्यन खान केस के स्वतंत्र गवाह किरण गोसावी को दिए गए 50 लाख रुपए. हालांकि ये पुष्टि कहीं होती नहीं है. पर ऐसा इस केस के एक और गवाह सैम डिसूजा का कहना है. सैम ने एबीपी को दिए इन्टरव्यू में बताया कि गोसावी और पूजा के बीच एक डील हुई, ताकि आर्यन जेल न जाएं. सूत्रों के मुताबिक आर्यन को छोड़ने की कीमत 25 करोड़ तय हुई, बाद में मामला 18 करोड़ पर आकर थमा. गोसावी ने पूजा से 50 लाख टोकन मनी के तौर पर लिए. डील ये हुई थी कि आर्यन खान को जेल नहीं जाने दिया जाएगा. पर ऐसा हुआ नहीं. इसलिए गोसावी को पैसे वापस करने पड़े. इंडिया टुडे के अरविन्द ओझा के मुताबिक गोसावी ने 50 लाख में से 38 लाख वापस किए. और 12 लाख ये कहते हुए वापस नहीं किए कि वो पैसा समीर वानखेड़े के पास पहुंच गया है, अब वापस नहीं हो सकता. पहले इस डील में समीर वानखेड़े की कोई भूमिका नहीं बताई गई थी. अब सीबीआई के द्वारा कहा गया है कि सैम और गोसावी दोनों समीर वानखेड़े के निर्देश पर ही काम कर रहे थे.

आर्यन की रिहाई के बाद लीगल टीम के साथ शाहरुख और आर्यन

- इस पूरे केस के दौरान पूजा ददलानी दिखाई देती रहीं. उनकी कई मास्क लगाए तस्वीरें आईं. उन्हें कोर्ट के बाहर स्पॉट किया गया. जब आर्यन खान को बेल मिली, तो एक और तस्वीर आई. इसमें शाहरुख खान आर्यन का केस हैंडल करने वाली लीगल टीम के साथ दिखते हैं. इसमें भी पूजा ददलानी शाहरुख के बगल में खड़ी हुई नज़र आती हैं.

तो लब्बोलुआब ये है कि पुरुष प्रधान पेशे में किसी महिला का होना कोई आम बात नहीं है. वो भी इतनी मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज कराना. इतने बड़े स्टार का कामकाज संभालना. इसके लिए पूजा ददलानी की तारीफ़ तो बनती है.

वीडियो: पूजा ददलानी 10 सालों से शाहरुख खान की मैनेजर हैं, आर्यन खान मामले के दौरान खबरों में आईं

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement