The Lallantop
Advertisement

'लव स्टोरी' से ओवरनाइट सुपरस्टार बनने वालेे एक्टर कुमार गौरव आज कल कहां हैं?

कुमार गौरव के बारे में सलमान खान ने कहा था कि उन जैसा सुपरस्टारडम नहीं देखा. संजय दत्त बोले, मैं उनके लिए खून भी बहा सकता हूं.

Advertisement
kumar gaurav, love story,
करियर के शुरुआती दौर में कुमार गौरव. बीच में उनकी फिल्म 'लव स्टोरी' का पोस्टर. आखिरी तस्वीर आज के समय में कुमार गौरव की.
pic
श्वेतांक
25 अगस्त 2023 (Updated: 25 अगस्त 2023, 13:27 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

1981 में एक फिल्म आई थी Love Story. इस फिल्म से मेगा स्टार Rajendra Kumar के साहबज़ादे Kumar Gaurav उर्फ मनोज कुमार तुली अपना एक्टिंग करियर शुरू कर रहे थे. एक ऐसी फिल्म, जिसके डायरेक्टर ने क्रेडिट प्लेट में अपना नाम लिखवाने से इन्कार कर दिया. फिल्म ब्लॉकबस्टर रही. कुमार गौरव लिटरली रातो-रात सुपरस्टार बन गए. देश का हर फिल्ममेकर उनको अपनी फिल्म में लेना चाहता था. कुमार गौरव ने एक इंटरव्यू में बताया कि वो 'लव स्टोरी' का पब्लिक रिएक्शन देखने के लिए दिल्ली के एक थिएटर में गए. सबकुछ शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा था. खचाखच भरे सिनेमाहॉल में लोग पिक्चर एंजॉय कर रहे थे. मगर जैसे ही वो बाहर निकले, ऐसा लगा कि उन्हें किसी ने जोर का धक्का मार दिया. पलटे, तो पाया कि उनके चारों ओर भयंकर भीड़ जमा हो गई थी. कोई उनका हाथ खींच रहा था. कोई कपड़े पकड़ रहा था. महिलाएं उन्हें एक बार छूना चाह रही थीं. 'लव स्टोरी' ने कुमार गौरव को वो स्टारडम दिया था. देश के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में गिने जाने वाले सलमान खान ने कहा था कि उन्होंने कुमार गौरव से बड़ा सुपरस्टारडम किसी का नहीं देखा. कुमार गौरव के स्टारडम का 10 फीसदी स्टारडम भी उनके पास नहीं है. 

kumar gaurav,
अपने करियर के शुरुआती दिनों में कुमार गौरव.

कट टु 2023. कथित Gen-G और मिलेनियल्स का एक बड़ा तबका उनके नाम तक से वाकिफ तक नहीं है. कुमार गौरव के साथ ऐसा क्या हुआ कि एक समय पर 'नेक्स्ट सुपरस्टार' के तौर पर देखे जाने वाला एक्टर नई पीढ़ी के लिए पहचान का मोहताज बन गया? 'कहां गए ये लोग' के लेटेस्ट एपिसोड में हम उनकी वही कहानी जानेंगे.

# वो ब्लॉकबस्टर 'लव स्टोरी', जिसे किसी ने डायरेक्ट नहीं किया

राजेंद्र कुमार जब भी शूटिंग करने जाते, तो अपने बेटे कुमार गौरव को साथ लिए जाते. मगर बच्चों को सेट पर फटकने नहीं दिया जाता था. राजेंद्र कुमार हमेशा से चाहते थे कि कुमार गौरव फिल्मों में जाएं. इसलिए थोड़े बड़े होने के बाद उन्हें राज कपूर के पास भेजा गया. राज कपूर उन दिनों 'सत्यम शिवम सुंदरम' डायरेक्ट करने जा रहे थे. उन्होंने कुमार गौरव को फिल्म पर असिस्टेंट डायरेक्टर रख लिया. इस फिल्म पर काम करने के दौरान कुमार गौरव फिल्मों को लेकर पैशनेट हो गए. अब उन्हें भी एक्टर बनना था. ट्रेनिंग के लिए एक्टिंग कोच रौशन तनेजा के पास भेजा गया.

kumar gaurav, rajendra kumar,
पिता राजेंद्र कुमार के साथ कुमार गौरव.

ट्रेनिंग पूरी होने के बाद राजेंद्र कुमार ने अपने बेटे को लॉन्च करने के लिए एक फिल्म प्रोड्यूस की. इसे डायरेक्ट करने के लिए राहुल रवैल चुने गए. मगर उन्होंने फिल्म में डायरेक्टर का क्रेडिट लेने से इन्कार कर दिया. इसलिए फिल्म के क्रेडिट प्लेट पर लिखा गया-  A film by Rajendra Kumar. राजेंद्र कुमार की बायोग्रफी Jubilee Kumar: The Life and Times of a Superstar में इसके पीछे की वजह बताई गई है. बताया गया कि राजेंद्र कुमार फिल्म में कुछ सीन्स रखवाना चाहते थे. मगर राहुल रवैल इसके खिलाफ थे. इसी वजह से उन्होंने बीच में पिक्चर छोड़ दी. राजेंद्र कुमार बताते हैं कि फिल्म तकरीबन पूरी हो चुकी थी. मगर राहुल के फिल्म छोड़ने की वजह से काम पूरा होने में चार महीने की देरी हो गई. इसलिए फिल्म में डायरेक्टर का क्रेडिट नहीं गया. मगर 'लव स्टोरी' के डायरेक्टर राहुल रवैल ही माने जाते हैं.    

love story 1981,
‘लव स्टोरी’ के पोस्टर पर विजयेता पंडित के साथ कुमार गौरव.

# इतनी बड़ी ब्लॉकबस्टर देने के बावजूद कुमार गौरव क्यों नहीं चले?

'लव स्टोरी' बहुत बड़ी हिट साबित हुई. मगर उसने कुमार गौरव को लवर बॉय वाले इमेज में बांध दिया. उन्हें उसी किस्म की फिल्में ऑफर होने लगीं. वो बिना सोचे, धड़ाधड़ साइन करते चले गए. आगे उन्होंने 'तेरी कसम', 'स्टार', 'लवर्स', 'रोमैंस' और 'हम हैं लाज़वाब' जैसी फिल्मों में काम किया. कोई पिक्चर नहीं चली. 1985 में कुमार गौरव ने महेश भट्ट के साथ 'जनम' नाम की एक टेलीविज़न फिल्म में काम किया. इसे उनके करियर के सबसे बेहतरीन कामों में गिना जाता है. 1986 में एक बार फिर महेश भट्ट और कुमार गौरव साथ आए. इन्होंने 'नाम' बनाई. इसमें कुमार गौरव के साथ संजय दत्त ने पैरलल लीड रोल किया था. जावेद अख्तर से अलगाव के बाद सलीम खान ने इस फिल्म की कहानी लिखी थी. ये फिल्म तो अच्छी चल गई. मगर उसका फायदा मिला संजय दत्त को. बताया जाता है कि इसकी वजह से संजय और गौरव के रिश्तों में खटास आ गई थी. जब संजय से इस बाबत पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि वो कुमार गौरव के लिए अपना खून भी बहा सकते हैं. 'नाम' के बाद कुमार गौरव ने कुछ 10 फिल्मों में काम किया होगा. क्या मज़ाल कि इसमें से कोई भी फिल्म चल जाए. अपने उरूज पर की एक गलती कुमार गौरव का करियर खा गई. उनकी आखिरी हिंदी फिल्म थी संजय गुप्ता की 'कांटे'. 2004 में उन्होंने Guiana 1838 नाम की एक हॉलीवुड फिल्म में काम किया. उसके बाद से वो फिल्मों से दूर ही चल रहे हैं.  

naam, sanjay dutt, kumar gaurav,
‘नाम’ के एक सीन में संजय दत्त और कुमार गौरव.

# फिल्मों से दूर होने के बाद क्या कर रहे हैं कुमार गौरव?

बताया जाता है कि कुमार गौरव की सगाई राज कपूर की बिटिया रीमा कपूर के साथ हुई थी. तभी 'लव स्टोरी' की हीरोइन विजयेता पंडित के साथ उनके करीबियत की खबरें आने लगीं. जिसकी वजह से वो मंगनी टूट गई. कुमार गौरव ने दो साल तक डेट करने के बाद 1984 में सुनील दत्त और नर्गिस की बड़ी बेटी नम्रता से शादी कर ली. इस शादी से उन्हें दो बिटिया हैं साची और सिया. संजय दत्त जब 1993 बॉम्बे ब्लास्ट केस में फंसे थे, तब राजेंद्र कुमार और कुमार गौरव चट्टान की तरह उनके साथ खड़े रहे. बाद में एक इंटरव्यू में गौरव से संजय दत्त के साथ उनकी दोस्ती के बारे में पूछा गया. उन्होंने कहा कि अब तो वो लोग फैमिली हैं. दोस्ती भी है. मगर अब संजय के साथ पहले जितना उठना-बैठना नहीं हो पाता.

namrata dutt, kumar gaurav,
पत्नी नम्रता दत्त के साथ कुमार गौरव.

फिल्मों से दूर होने के बाद कुमार गौरव अलग-अलग तरह के बिज़नेस में लग गए. मॉलदिव्स में उनका ट्रैवलिंग बिज़नेस है. इसके अलावा वो कंस्ट्रक्शन बिज़नेस से भी जुड़े हुए हैं. वो खुद को प्रकृति प्रेमी बताते हैं. इसलिए जब भी समय मिलता है, तो अपने गोवा वाले घर चले जाते हैं. उन्होंने 2013 में दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें अच्छे रोल्स ऑफर नहीं होते. इसलिए वो फिल्मों से दूर हैं. मगर वो फिल्म इंडस्ट्री को बिल्कुल मिस नहीं करते.  

वीडियो: मैटिनी शो: क्या मंदाकिनी ने वाकई अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम से शादी कर ली थी?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement