The Lallantop
Advertisement

अनुराग कश्यप की नई फिल्म के गानों में क्या 'देव डी' और 'मनमर्जियां' जैसा मैजिक आ पाया?

'ऑलमोस्ट प्यार विथ डीजे मोहब्बत' के ज्यूकबॉक्स में अमित त्रिवेदी-शैली ने क्या कमाल किया है?

Advertisement
Almost-Pyaar-with-DJ-Mohabbat-jukebox-anurag-kashyap-amit-trivedi
क्या ये नए तरीके का एल्बम है?
pic
अनुभव बाजपेयी
13 जनवरी 2023 (Updated: 13 जनवरी 2023, 16:02 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

11 जनवरी की सुबह ख़बर आई, RRR ने 'नाटु-नाटु' गाने के लिए गोल्डन ग्लोब जीत लिया. आप सब तक ये बात उड़ते-उड़ते पहुंच ही गई होगी. इसमें बाक़ी सब भूल जाइए, 'गाने' शब्द को याद रखिए. बस इसी के इर्दगिर्द हम बात करने वाले हैं. 2022 में गानों के दो मधुर, मारक और अलहदा एल्बम आए. पहला था 'क़ला' और दूसरा था 'मोनिका ओ माई डार्लिंग'. पर साल जाते-जाते ओपन सीक्रेड सेंटाओं अमित त्रिवेदी-अनुराग कश्यप ने हमें एक और एल्बम का गिफ़्ट दिया. ये एल्बम है, 'ऑलमोस्ट प्यार विथ डीजे मोहब्बत'. बड़ा अजीब और लम्बा नाम है ना. एल्बम भी लम्बा है. कुल आठ गाने हैं. सभी लिखे हैं शैली ने. गाए हैं, अलग-अलग सिंगर्स ने. चूंकि पिक्चर का नाम बहुत बड़ा है. इसलिए आगे सब जगह हम सिर्फ़ डीजे मोहब्बत इस्तेमाल करेंगे. इस फ़िल्म में अलाया एफ और करन मेहता हैं. 

अमित त्रिवेदी सुंदर गानों की खरही हैं.(अवधी में खरही माने होता है ढेर) चाहे आप 'इशकज़ादे' उठाएं 'काई पो चे', 'लुटेरा', 'उड़ता पंजाब' या पिछले साल आई 'क़ला' उठाइए. सब में एक से बढ़कर एक गाने. पर दो फ़िल्में उनके करियर में दूर से ही चमकती हैं, 'देव डी' और 'मनमर्ज़ियां'. दोनों पिक्चरें अनुराग कश्यप की फिल्में हैं. देखते हैं अब दोनों ने क्या कमाल किया है? कमाल किया भी है या नहीं?

1) दुनिया

'मनमर्ज़ियां' में पंजाबी पॉप का टच है. 'देव डी' को आप इंडी रॉक कह सकते हैं. इस फ़िल्म में अमित ने उठाया है ईडीएम (इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक). चूंकि फ़िल्म ही कुछ ऐसी है, ज़ेन जी लव स्टोरी. शैली के लिखे गाने 'दुनिया' का पहला पैरा इस ओर इशारा भी करता है. हिंदी गाने में अंग्रेजी मिक्स करके, इसे आज के अनुसार का हिंग्लिश गाना बनाया है. सबसे बड़ी बात है, ये अनलिमिटेड, स्टेटस, इंस्टा मिलियन जैसे शब्द आपके कानों में अखरते नहीं हैं. हालांकि मीटर बनाने के चक्कर में थोड़ा ग्रामर के साथ लिबर्टी ली है. 

तू जब से लाइफ में आई है
मेरे स्टेटस ने पल पल जो धूम मचाई है
मेरे इंस्टा पे मिलियन की लाइक भी आई है

इस गाने की वाइब ऐसी है, जैसे नायक में एक्साइटमेंट तो है, पर दबा हुआ. माने इस गाने को अमित ने खयालों का गाना बनाया है. म्यूजिक ट्रिपी है. अभय जोधपुरकर ने गाया भी बड़े सधे तरीके से है. जब वो गला खोलकर गाते हैं, सोनू निगम और शान मालूम होते हैं. शैली ने बीच के अंतरे में निराश किया है, बहुत साधारण लिरिक्स लिख दिए हैं. जैसे कोई नाइंटीज़ का गाना हो. पर अमित त्रिवेदी का काम बहुत ज़ोरदार है.

2) बंजारे

'बंजारे' गाना ड्रम की थापों के साथ जैसे शुरू होता है, लगता है कोई रॉक कॉन्सर्ट शुरू होने वाला है, बेहतरीन. उसके बाद जो प्रयोग शैली ने किया है, मानना पड़ेगा वो मास्टर आदमी हैं. कड़की, नूडल्स और फिर दे गिव नो फक्स जैसे जेन ज़ी जार्गन्स. क्या कहने!

दुनिया को दे गिव नो फक्स हैं
बस चिल करना इनका मज़हब है

इस गाने की बेस्ट चीज़ है, इसका नीचे आकर एकदम से ऊपर जाना. जैसे वो गोल चक्कर वाला झूला होता है न, ठीक वैसे ही. लो पिच से हाई पिच का शिफ्ट बहुत स्मूद है. निकिता गांधी ने गाया है. एकदम से दबी आवाज़ में गाते हुए वो खुल जाती हैं. फ़ीमेल अरिजित सिंह. माने आवाज़ बहुत नई नहीं है.

3) घनघोर कनेक्शन

ये पूरे ज्यूकबॉक्स का सबसे अलग गाना है. बहुत अलग तरीके से बोल गढ़े गए हैं. अमित त्रिवेदी ने बनाया भी वैसा है. अभिषेक श्रीवास्तव ने गाया भी ऐसा है, जैसे शिकायत नहीं करके भी शिकायती लहजा बना रहे. बीच में सवा दो मिनट के आसपास एक जगह है, जहां बिना लिरिक्स के कीबोर्ड बजता है; उसी के साथ पीछे से एक और इन्स्ट्रूमेंट बजने लगता है, मेरा फेवरेट मोमेंट है. अमित त्रिवेदी की मास्टरी तो इसमें है ही. साथ ही गाने की मिक्सिंग का भी ये कमाल है. इस गाने में लड़का बता रहा है कि कैसे तुम्हारे (लड़की) बराबर स्टेटस मेनटेन करने में मेरी वाट लगी है. मामला टॉक्सिक हो गया है. आज की पीढ़ी इस गाने से बहुत ज़्यादा रिलेट करेगी.

तुझसे पहले था जो कॉन्स्टिट्यूशन
तुझे पाने के लिए निकले दो सेक्शन
महंगा बड़ा पड़ रहा है
ये तेरा मेरा तेरा घनघोर कनेक्शन

4) मोहब्बत से क्रांति

'मोहब्बत से क्रांति', गाने का नाम ही ऐसा है कि एकदम नया फ़ील आए. कम से कम मैंने गाने में इससे पहले ऐसा कोई प्रयोग नहीं सुना. खास बात है, धर्म को लेकर जो भी बखेड़ा खड़ा किया गया है, ये उस पर तंज़ भी है. आप इसका मुखड़ा देखिए

ना ही मजहब से ये संभल पाएगी
ना ही बंदूक से ये बदल जाएगी
मोहब्बत से ही तो क्रांति आएगी

ये गाना आपको भले ही मोहब्बत का लगे पर है ये क्रांति का. शैली को ऐसा गाना लिखने के लिए शुक्रिया रहेगा. ये लिरिक्स के मामले में इस एल्बम का बेस्ट गाना है. डीजे बज रहा है, लोग नाच रहे होंगे और क्रांति का गाना गा रहे होंगे. अमित त्रिवेदी को भी इसके लिए शुक्रिया. अनुराग कश्यप की ब्रीफ़ भी बड़ी सही रही होगी कि ऐसा गाना लिखा गया. इसे गाया है राघव चैतन्य और नेहा तावड़े ने.

5) मेंटेनेंस

'मेंटेनेंस' में EDM के अलावा पंजाबी पॉप का टच भी है. ये 'परदेसी' और 'इमोशनल अत्याचार' गाने का शरबत जान पड़ता है. ऋचा शर्मा ने क्या ही एटीट्यूड के साथ गाया है. उनकी आवाज़ सुनकर लगता है कि कोई बहुत आज़ाद खयाल का कैरेक्टर इस गाने को गा रहा है. शैली ने एक बार फिर अपने कवि किरदार से अलग लिखा है- 

लंच शंघाई, डिनर दुबई, 
करती रहती मैं फ्लाई लाइफ में एक्शन

ऋचा शर्मा के अलावा इसे मनीष जे टीपू ने गाया है. पर उनकी आवाज़ एकदम पीछे से आती है. माने ऋचा ने पूरे गाने को डॉमिनेट किया है. या यूं कहें चूंकि गाने में लड़की का परस्पेक्टिव है इसलिए जानबूझकर अमित त्रिवेदी ने ऐसा किया है. ये गाना सुनकर आपको मज़ा आएगा. थिरकने का मन करेगा. पूरा एल्बम ही ऐसा है. 

तीन और गाने हैं 'वुमन देसी', 'नेटफ्लिक्स एंड चिल', 'तबाह-तबाह'. तीनों भी ठीक ही हैं. 'तबाह-तबाह' के बारे में थोड़ा और बात हो सकती है. खासकर जैसे सिंगर्स का अमित त्रिवेदी ने उसमें प्रयोग किया है. कुलमिलाकर ये एक अच्छा एल्बम है. पर 'देव डी' और 'मनमर्जियां' का लेवल अलग था. हां, इसके लिए शैली को खूब मेहनत करनी पड़ी होगी. अनुराग ने एक इन्टरव्यू में कहा भी है: 

अमित और शैली ने इसके म्यूजिक पर चार साल दिए हैं. शैली के लिए ये बहुत कठिन था क्योंकि उन्हें अपने अंदर के कवि को अलग रखना पड़ा. उन्हें अपने बेटे और मेरी बेटी के साथ आज की जेनेरेशन के लिंगों पर काम करना पड़ा. 

इस एल्बम की एक खास बात और है कि इसमें आठों गानों में कोई भी सिंगर रिपीट नहीं हुआ है. खैर जो भी है, आप बताइए आपको 'ऑलमोस्ट प्यार विथ डीजे मोहब्बत' के गाने कैसे लगे? नहीं सुने तो सुनकर ज़रूर बताइए. साथ ही यदि आपको हमारी ये पेशकश पसंद आई हो, तो फीडबैक दीजिए कि क्या ऐसे गानों या एल्बम पर हमें और भी आगे कुछ करना चाहिए. 

कला, मोनिका, ओ माय डार्लिंग, लाल सिंह चड्ढा के गानों समेत 13 बेस्ट बॉलीवुड गाने

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement