The Lallantop
Advertisement

सत्यजीत राय के रचे फेमस किरदार 'फेलूदा' पर एक बमचक वेब सीरीज़ आ रही, जो मर्डर मिस्ट्री होगी

सत्यजीत राय फ़िल्ममेकर के साथ वो एक बहुत अच्छे कहानीकार भी थे. उन्होंने कई शॉर्ट स्टोरीज़ लिखी. उन्हीं में से एक कहानी पर बेगम जान फ़ेम डायरेक्टर श्रीजीत मुखर्जी एक वेब सीरीज़ ‘फेलूदार गोएंदागिरी’ लेकर आ रहे हैं. जो 17 जून से ओटीटी प्लेटफॉर्म होईचोई पर स्ट्रीम होने लगेगी.

Advertisement
Feluda Goyendagiri
'दार्जीर्लिंग जॉमजमाट' नाम की कहानी पर ये वेब सीरीज़ बेस्ड है
pic
अनुभव बाजपेयी
3 जून 2022 (Updated: 3 जून 2022, 17:34 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

यदि आपसे कोई पूछे कि भारत में ऐसा कौन हुआ जिसने फ़िल्ममेकिंग के हर डिपार्टमेंट में मास्टरी कर रखी थी, सबसे पहला नाम ज़ेहन में आता है सत्यजीत राय का. कैमरा, राइटिंग, डायरेक्शन, सेट डिजाइन, एडिटिंग कोई भी डिपार्टमेंट उठाइए, सब में महारथ. फ़िल्ममेकर के साथ वो एक बहुत अच्छे कहानीकार भी थे. उन्होंने कई शॉर्ट स्टोरीज़ लिखी. उन्हीं में से एक कहानी पर बेगम जान फ़ेम डायरेक्टर श्रीजीत मुखर्जी एक वेब सीरीज़ ‘फेलूदार गोएंदागिरी’ लेकर आ रहे हैं. जो 17 जून से ओटीटी प्लेटफॉर्म होईचोई पर स्ट्रीम होने लगेगी.

फेलूदा के किरदार में टोटा 
‘फेलूदार गोएंदागिरी: दार्जीर्लिंग जॉमजमाट’ 

‘फेलूदार गोएंदागिरी’ श्रीजीत मुखर्जी का बहुत एम्बीशियस प्रोजेक्ट है. इसको लेकर वो बहुत उत्साहित रहे हैं. मुखर्जी शूटिंग एक्सपीरिएन्स को लेकर कहते हैं:

दार्जीर्लिंग में शूट करते समय हमें ऐसा लगा कि हम स्टोरी को जी रहे हैं और वो अद्भुत अनुभव था.  

वो लगातार सीरीज़ के शूट और उससे जुड़ी दूसरी बातें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहे हैं. वो बिल्कुल वैसा ही संसार रचने की कोशिश कर रहे हैं जैसा सत्यजीत राय ने अपनी कहानी में रचा है. श्रीजीत समय-समय पर किताब में मौजूद शॉर्ट स्टोरी के इलस्ट्रेशन साझा करते रहते हैं. जिसमें दिख रहा था, कि उन्हीं के रेफरेंसेज उठाकर उन्होंने सीन गढ़ने की कोशिश की है.

श्रीजीत के द्वारा शेयर किए गए इलशट्रेशन और सीन

इसमें फेलूदा के रोल में हैं, बंगाली ऐक्टर टोटा रॉय चौधरी. जो इससे पहले 'फेलूदा फेरॉट' में यही किरदार निभा चुके हैं, उन्हें इसके लिए तारीफ़ भी मिली थी. वो 'फेलूदार गोएंदागिरी' से पहले बॉलीवुड का एक प्रोजेक्ट कर रहे थे, जिस कारण उन्हें फेलूदा के लिए वज़न घटाना पड़ा. फेलूदा के साथियों तोपशे और जटायु के रोल में कल्पन मित्र और अनिर्बन चक्रवर्ती हैं. इसका ट्रेलर प्रॉमिसिंग लग रहा है. कलर करेक्शन और टोन बिल्कुल सुशांत सिंह राजपूत के 'डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी' की याद दिलाता हुआ या किसी दूसरी पीरियड बंगाली फिल्मों जैसा. ट्रेलर में सभी किरदारों का अभिनय भी सधा हुआ है. पूरा ट्रेलर काफ़ी ग्रिपिंग है. इसे देखकर सीरीज़ से उम्मीद और ज़्यादा बढ़ गई है.

कहानी का नाम 'दार्जीर्लिंग जॉमजमाट' और सीरीज़ का ‘फेलूदार गोएंदागिरी’

'फेलूदार गोएंदागिरी' नाम से सत्यजीत राय ने फेलूदा सीरीज़ की एक कहानी लिखी है. ये उनकी इस सीरीज़ की लिखी 35 शॉर्ट स्टोरीज़ में से शुरुआती दौर की कहानी है. श्रीजीत मुखर्जी ने अपनी वेब सीरीज़ का नाम इसी स्टोरी से उठाया है. अगर फेलूदार शब्द को तोड़े तो बनता है, 'Feluda-r यानी फेलूदा की और Goendagiri' यानी जासूसी. चूंकि बंगाली शब्द गोएंदागिरी के दो अर्थ हो सकते हैं बुद्धि या जासूसी, पर यहां पर जासूसी ज़्यादा फिट बैठ रहा है. तो हम लोग इसी को उठाते हैं. हालांकि जब ये कहानी अंग्रेजी में छपी तो इसका नाम रखा गया 'डेन्जर इन दार्जीर्लिंग'. अब बात करते हैं उस कहानी के नाम की, जिसपर ये सीरीज़ बेस्ड है 'दार्जीर्लिंग जॉमजमाट'.  जॉमजमाट का अर्थ है हलचल/हल्ला. यानी कहानी का अर्थ हुआ दार्जीर्लिंग में हलचल है या हल्ला है. माने कुलमिलाकर दार्जीर्लिंग में घटे पर सीरीज़ की कहानी होने वाली है. जब इस कहानी को अंग्रेजी में छापा गया तो इसका नाम रखा गया था 'मर्डर इन माउन्टेन्स'.  

सत्यजीत राय की कहानी 'दार्जीर्लिंग जोमजमाट'
कहानी क्या होने वाली है?

फेलूदा उस जगह पर लौटता है जहां उसने अपनी इंवेस्टिगेशन का सिलसिला शुरू किया था. जिस जगह ने उसे जासूस बनाया यानि दार्जीर्लिंग. अब रिलेट कर पा रहे होंगे कि सीरीज़ का नाम फेलूदा सीरीज़ की प्राथमिक दौर की कहानी 'फेलूदार गोएंदागिरी' पर क्यों रखा गया. दरअसल ये फेलूदा का शुरुआती दौर है जिसमें उसने जासूसी करनी शुरू की थी. जिस जगह से उसने ये शुरू की थी वो है दार्जीर्लिंग. खैर फेलूदा दार्जीर्लिंग वापस आया है, पर इस बार अपने साथी जटायु के साथ. उन दोनों के साथ हैं बॉलीवुड डायरेक्टर पुलक घोषाल, जो जटायु के एडवेंचर नॉवेल पर एक फ़िल्म शूट करने आए हैं. लेकिन जैसा हमेशा होता है, वैसे ही इस कहानी में भी रंग में भंग पड़ता है और हिल स्टेशन पर भी रोमांच उनका पीछा करना नहीं छोड़ता. और जैसा कि कहानी का इंग्लिश टाइटल है उसी के अनुसार माउन्टेन्स में होता है बीरूपाक्को मजूमदार का मर्डर. ये वही शख्स है जिनके यहां फ़िल्म की शूटिंग चल रही होती है. अब कत्ल हुआ है तो फेलूदा कातिल को ढूंढ़ना चालू करेगा और इसी खोज में जो कुछ भी घटित होगा. वही हम सीरीज़ में देखेंगे.

‘फेलूदार गोएंदागिरी’ का एक सीन जब सभी दार्जीलिंग शूट करने पहुंचते हैं  
ज़रा फेलूदा को जान लेते हैं

सत्यजीत राय ने बहुत सारी कहानियां लिखी. कई किरदार रचे. पर दो किरदारों को ज़्यादा पहचान मिली, प्रोफेसर शोंकू और फेलूदा. इन दोनों में जो सबसे ज़्यादा फेमस हुआ, जासूस फेलूदा का किरदार. ये बंगाली डिटेक्टिव सत्यजीत राय का गढ़ा एक एक मीडिया फ्रेंचाइज है. 21, रजनी सेन रोड, कोलकाता उसका घर है. पहली बार 1965 में ये किरदार संदेश मैगजीन में छपा. उसका पहला अडवेंचर था, 'फेलूदार गोएंदागिरी'. पहली कहानी जो राय साहब ने फेलूदा को लेकर लिखी वो यही कहानी थी. उसके बाद सिलसिलेवार तरीके से उन्होंने फेलूदा सीरीज़ की कई स्टोरीज लिखी. फेलूदा की असिस्टेंट के तौर पर अक्सर उसका कज़िन तोपेश रहता है. जो फेलूदा सीरीज़ की कहानियों का नरेटर भी है. छठी कहानी/नॉवेल सोनार केल्ला से फेलूदा और तोपेश को एक मशहूर थ्रिलर राइटर जटायु भी जॉइन करता है. जैसा कि श्रीजीत मुखर्जी की आने वाली वेब सीरीज़ में हम देखेंगे कि तीनों किरदार एक साथ नज़र आएंगे. सत्यजीत राय के बाद इस किरदार को कई सारी बंगाली नॉवेल और कहानियों में इस्तेमाल किया गया. इससे जुड़ी कई फिल्में भी बनी. सबसे पहली फ़िल्म 'सोनार केल्ला' नाम से खुद सत्यजीत राय ने 1975 में बनाई. ये फ़िल्म उनके एक जासूसी नॉवेल 'सोनार केल्ला' पर आधारित थी. इसमें सौमित्र चटर्जी ने फेलूदा का किरदार निभाया. ऐसी खबरें भी आईं की मर्दानी फ़ेम डायरेक्टर प्रदीप सरकार ने इसके राइट्स खरीदकर इसे हिंदी में बनाने वाले हैं. पर ऐसा हो न सका.

'सोनार केल्ला' के सीन में सौमित्र चटर्जी

पर कोई बात नहीं होईचोई पर 'फेलूदार गोएंदागिरी' तो आएगी ना. देखते कैसी होती हैं. ट्रेलर में एक डायलॉग है जब फेलूदा का असिस्टेंट कहता है, 'कहानी ने एक नया मोड़ ले लिया है'. तब फेलूदा कहता है: 'हां, पर अंधेरे की ओर नहीं'.

तो इसी डायलॉग की तरह ये सीरीज़ भी हमें उजाले की ओर ले जाती दिख रही है. देखते हैं 17 जून को क्या होता है!

दी सिनेमा शो: शाहरुख खान की एटली के साथ आने वाली फिल्म का नाम क्या होगा, पता चल गया है

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement