The Lallantop
Advertisement

'कोहरा' अच्छी लगी, तो पंजाबी बैकड्रॉप पर बेस्ड ये 5 वेब सीरीज और फिल्में लपककर देख डालें

इसमें इरफ़ान खान, शाहिद कपूर और मनोज बाजपेयी की फ़िल्में शामिल हैं.

Advertisement
series like kohrra
इरफ़ान खान वाली फिल्म गज़ब है
pic
अनुभव बाजपेयी
18 जुलाई 2023 (Updated: 18 जुलाई 2023, 12:26 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Netflix पर एक सीरीज आई है Kohrra. इस क्राइम थ्रिलर सीरीज की खूब चर्चा है. लोग शो की खूब तारीफ कर रहे हैं. इसका बैकड्रॉप पंजाबी है. कई लोग तो इसे सीधे पंजाबी सीरीज ही कह रहे हैं. कारण है इसकी भाषा ज़्यादातर पंजाबी ही है. खैर, आपने अगर 'कोहरा' नहीं देखी है, तो देख डालिए. उससे पहले यहां क्लिक करके 'कोहरा' बनाने वाले सुदीप शर्मा का इंटरव्यू देख लीजिए. यदि आपको 'कोहरा' अच्छी लगी, तो पंजाबी बैकड्रॉप पर बनी कुछ अच्छी वेब सीरीज और फ़िल्में हम बताए देते हैं. टाइम निकालकर देख डालिए.

1. कैट 

कास्ट: रणदीप हुड्डा, सुविंदर विकी
डायरेक्टर: बलविंदर सिंह, रूपिंदर चहल, जिम्मी सिंह

लाल सिंह चड्ढा अपनी मां के साथ दंगों में फंसा है. उसकी मां लाल को बचाने के लिए उसके बाल काट देती हैं. इस सीन को काफ़ी सराहा गया था. ये जुड़ा था चौरासी दंगों से. कुछ समय पहले एक सीरीज आई CAT, वो चौरासी के दंगों से तो नहीं जुड़ी है पर उसके परिणाम से ज़रूर जुड़ी है. ये कहानी है पंजाब के ड्रग्स में डूबने और आतंकवाद से निकलने की. ये कहानी है गुरनाम सिंह की, जो सिस्टम की मदद करने में ड्रग ट्रैफ़िकिंग, पुलिस और पॉलिटिक्स के गहरे दलदल में फंस जाता है. फिल्म में गुरनाम के रोल में हैं रणदीप हुड्डा. उनके साथ है 'कोहरा' में लीड रोल निभाने वाले सुरिंदर विकी. इसमें उनका रोल कमोबेश 'कोहरा' जैसा ही है. सीरीज़ लिखी है बलविंदर सिंह, रूपिंदर चहल, अनिल रोधान और जिम्मी सिंह ने. बलविंदर, रूपिंदर और जिम्मी ने इसके अलग-अलग एपिसोड डायरेक्ट किए हैं.

2. टब्बर

कास्ट: सुप्रिया पाठक, पवन मल्होत्रा, रणवीर शौरी, गगन अरोड़ा
डायरेक्टर: अजीतपाल सिंह

'टब्बर' भी एक कमाल की थ्रिलर सीरीज है. ये पंजाब पुलिस के रिटायर्ड कॉन्स्टेबल ओमकार सिंह की कहानी है. वो अपनी पत्नी और बेटों के साथ रहता है. कुछ ऐसी परिस्थितियां बनती हैं, जहां उसका परिवार मुसीबत में फंस जाता है. वो अपने परिवार को इससे कैसे बचाता है, इसी पर सीरीज बेस्ड है. इसमें पवन मल्होत्रा, सुप्रिया पाठक, रणवीर शौरी और गगन अरोड़ा मुख्य भूमिकाओं में हैं. इसके डायरेक्टर हैं अजीतपाल सिंह.

3. उड़ता पंजाब 

कास्ट: शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, दिलजीत दोसांज
डायरेक्टर: अभिषेक चौबे

'उड़ता पंजाब' में शाहिद और आलिया ऐसे अवतार में नजर आते हैं, जैसे में पहले कभी दिखे नहीं. शाहिद लंबे बालों वाले ड्रग एडिक्ट रॉकस्टार टॉमी सिंह बने हैं. आलिया एकदम 'डी-ग्लैमरस' अवतार में हैं. वह बिहार से पंजाब आईं ढीठ मजदूर बनी हैं. दिलजीत दोसांझ पुलिस इंस्पेक्टर के रोल में हैं. उनके अपोजिट डॉक्टर के रोल में करीना कपूर हैं. फिल्म की कहानी पंजाब में फैली नशाखोरी के बैकग्राउंड में है. फिल्म अभिषेक चौबे ने बनाई है.

4. क़िस्सा 

कास्ट: इरफ़ान खान, तिलोत्तमा शोम, टिस्का चोपड़ा
डायरेक्टर: अनूप सिंह

इरफ़ान खान की एक मास्टरपीस फिल्म. इसमें उन्होंने अंबर सिंह की भूमिका निभाई है. अंबर सिंह विभाजन के बाद अपनी पत्नी और तीन बेटियों के साथ भारत के पंजाब आता है. वो बेटे के लिए बेताब है. पर उसकी पत्नी चौथी बार भी बेटी को ही जन्म देती है. लेकिन अंबर उसकी परवरिश बेटे की तरह करने का फैसला लेता है. इरफ़ान की चौथी बेटी के रोल में हैं, तिलोत्तमा शोम. उनकी पत्नी के रोल में टिस्का चोपड़ा हैं. इसे बनाया है अनूप सिंह ने. अनूप ने इरफ़ान के साथ 'द सॉंग ऑफ़ स्कॉर्पियंस' भी बनाई है.

5. पिंजर

कास्ट: मनोज बाजपेयी, उर्मिला मातोंडकर
डायरेक्टर: चंद्रप्रकाश द्विवेदी

मनोज बाजपेयी और उर्मिला मातोंडकर के करियर की मील का पत्थर फिल्म 'पिंजर'. ये पार्टीशन और पंजाबी बैकड्रॉप पर आधारित फिल्म है. रशीद, पैतृक विवाद का बदला लेने के लिए एक हिंदू युवती, पूरो को किडनैप करता है. पूरो किसी भी तरह वापस अपने परिवार के पास भाग जाती है. लेकिन उसका परिवार उसे स्वीकार नहीं करता. इसलिए वो रशीद के पास लौटने और उससे शादी करने को मजबूर हो जाती है. इस फिल्म को बनाया है, चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने.

खैर, ये रही पंजाबी बैकड्रॉप पर बने कुछ बेहतरीन कंटेंट की हमारी छोटी-सी लिस्ट. आपके पास भी कोई लिस्ट हो, तो हमसे साझा करें. जाते-जाते एक पंजाबी फिल्म 'चौथी कूट' भी रेकमेंड करते जाते हैं. शुक्रिया. 

वीडियो: पाताल लोक सीजन 2, 3 और नई नेटफ्लिक्स सीरीज कोहरा पर बात: सुदीप शर्मा का साक्षात्कार

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement