The Lallantop
Advertisement

जब शाहरुख ने अपना ये ऐतिहासिक सीक्वेंस एक टेक में शूट कर लिया था

KKR के हारने के बाद Shah Rukh Khan की एक स्पीच वायरल हुई थी. लोग उसकी तुलना Chak De India के 70 मिनट वाले सीन से करने लगे.

Advertisement
vidya malavade chak de india shah rukh khan
विद्या ने 'चक दे इंडिया' में हॉकी टीम की कप्तान विद्या शर्मा का रोल किया था.
font-size
Small
Medium
Large
24 अप्रैल 2024 (Updated: 24 अप्रैल 2024, 18:44 IST)
Updated: 24 अप्रैल 2024 18:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2024 चल रहा है. बीती 16 अप्रैल को Shah Rukh Khan की टीम Kolkata Knight Riders का मैच Rajasthan Royals के साथ था. वो मैच KKR हार गई. उसके बाद शाहरुख ने अपनी टीम के हौसला अफज़ाई के लिए ड्रेसिंग रूम में एक स्पीच दी. ये स्पीच खासी वायरल हुई. उसकी तुलना Chak De India वाली स्पीच से हो रही है. हाल ही में ‘चक दे’ की एक्ट्रेस विद्या मालवदे ने फिल्म की फेमस स्पीच के पीछे की कहानी बताई. इंडिया टुडे से बात करते हुए विद्या ने कहा कि शाहरुख ने सिंगल टेक में वो स्पीच रिकॉर्ड की. 

विद्या का कहना था,           

कोई भी कोच जब अपनी टीम को स्पीच देगा, तब ‘चक दे इंडिया’ ही याद आएगी. खासतौर पर जब कोच सर (शाहरुख खान) खुद वो स्पीच दे रहे हैं, तब वो आपको ‘चक दे’ वाले मोमेंट की ही याद आएगी. ‘चक दे इंडिया’ के ज़्यादातर सीन लोगों के ज़ेहन में बसे हुए हैं, खासतौर पर वो सत्तर मिनट वाला सीन. मुझे आज भी याद है कि जब शाहरुख आए, और उन्होंने एक टेक में वो पूरा सीन कर डाला. वो बहुत कमाल के हैं और हमेशा तैयारी के साथ आते हैं. यही उनका जादू है. 

विद्या ने आगे कहा कि ‘चक दे इंडिया’ उनके लिए बहुत मायने रखती है. हर हफ्ते इतनी फिल्में और शोज़ आते हैं कि कुछ दिन बाद लोग उनके नाम भूल जाते हैं. मगर ‘चक दे’ को 16 साल बाद भी याद किया जा रहा है. विद्या ने आगे कहा:

जब मैं बाहर जाती हूं, तब लोग कहते हैं, ‘विद्या शर्मा इंडिया. ये राइट देखेगी, लेफ्ट मारेगी’. ये अभी भी होता है. कई बार लोग पूछते हैं कि क्या मैं ऐसी चीज़ों से परेशान हो जाती हूं. और मैं कहती हूं, ‘आप क्या बात कर रहे हो? ये उस फिल्म का असर है जिसका मैं भी हिस्सा थी. स्क्रिप्ट पढ़ते समय, फिल्म साइन करते वक्त मैंने इसकी कल्पना भी नहीं की थी. हम सभी जानते थे कि वो एक अच्छी कहानी है. लेकिन वो राष्ट्रीय धरोहर बन गई है. इतने सालों बाद भी लोग उसके बारे में बातें करते हैं. मुझे समझ नहीं आता कि ऐसा कैसे हुआ. 

विद्या ने आगे बताया कि ‘चक दे इंडिया’ को शूट करने का अनुभव बहुत थका देने वाला था. जब वो लोग शूट नहीं कर रहे होते थे, तब हॉकी की प्रैक्टिस किया करते. छह से आठ महीने तक लगातार हॉकी की प्रैक्टिस चली. कुछ दिन पहले विद्या ने ‘चक दे’ की मेकिंग से जुड़ा एक और किस्सा बताया था. उन्होंने बताया कि चूंकि ज़्यादातर लड़कियां नई थीं, इसलिए वो लोग फुटेज को लेकर आपस में लड़ा करती थीं. कि कौन सेंटर में खड़ा होगा, कौन राइट या लेफ्ट में. 

विद्या ने तब बताया था कि शूटिंग के दौरान शाहरुख ने भी उन सभी की मदद की थी. उन लोगों को तब कैमरा ऐंगल और लाइटिंग की ज़्यादा सेंस नहीं थी. ऐसे में शाहरुख उन लोगों को बताते थे कि यहां खड़े हो जाओ, ऐसे में तुम्हारे चेहरे पर लाइट सही से आएगी.    


 

वीडियो: King में शाहरुख खान के किरदार को लेकर बड़ी डिटेल बाहर आई है

thumbnail

Advertisement

Advertisement