The Lallantop
Advertisement

'आदिपुरुष' के बाद धुआं उड़ाने आ रही हैं सुपरस्टार्स से लैस ये 7 मायथोलॉजिकल फिल्में

इन फिल्मों में ऋतिक रौशन से लेकर दीपिका पादुकोण, चियां विक्रम और रणबीर कपूर जैसे सुपरस्टार्स के काम करने की संभावना है.

Advertisement
hrithik_roshan_deepika_chiyaan_vikram
700 करोड़ी फ़िल्में भी हैं शामिल
pic
अनुभव बाजपेयी
21 अक्तूबर 2022 (Updated: 21 अक्तूबर 2022, 16:18 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इधर पौराणिक विषयों पर फ़िल्मों का चलन बढ़ा है. अभी 'राम सेतु' आने वाली है. 'पोन्नियिन सेलवन' आई. 'आदिपुरुष' का टीज़र आया. खूब चर्चा में भी रहा. भले ही इसके VFX की आलोचना हुई हो. कई तरह के मुद्दों पर, पौराणिक किरदारों के चित्रण को लेकर ट्रोल किया गया हो. पर एक बड़ा तबका है, जिसने इसे पसंद भी किया. जिसने पसंद नहीं भी किया, उसने भी इस तरह के कॉन्टेंट में दिलचस्पी दिखाई. किताबें आ रहीं हैं. फिल्में बन रही हैं. गाने आ रहे हैं. कहने का मतलब ये है कि आजकल मायथोलॉजिकल टॉपिक और उससे जुड़ा कंटेन्ट पॉप कल्चर का हिस्सा बन चुका है. मगर देखने वाली बात होगी कि ये सिनेमा पॉप-कल्चर में किस तरह का योगदान देता है. भविष्य में ‘आदिपुरुष’ जैसी कौन-सी फिल्में आने वाली हैं या आने की संभावनाएं हैं.

1. शाकुंतलम
शाकुंतलम में समांथा और देव मोहन

तेलुगु फ़िल्म 'शाकुंतलम' की कहानी कालिदास के नाटक 'अभिज्ञान शाकुंतलम' पर आधारित है. ये मेनका-विश्वामित्र की बेटी शकुंतला और राजा दुष्यंत की कहानी है. फ़िल्म में शकुंतला का रोल समांथा प्रभु कर रही हैं. इसके लिए अनुष्का शेट्टी को भी अप्रोच किया गया था. बात बनी नहीं. मलयालम ऐक्टर देव मोहन, राजा दुष्यंत के किरदार में दिखेंगे. अल्लू अर्जुन की 5 बरस की बिटिया अरहा भी 'शाकुंतलम' से ऐक्टिंग डेब्यू करने जा रही हैं. इनके अलावा फिल्म में प्रकाश राज, कबीर बेदी और मोहन बाबू जैसे कलाकार भी होंगे. फ़िल्म 4 नवंबर को रिलीज़ होने वाली थी. अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है. नई डेट अभी अनाउंस नहीं हुई है. इसका प्रोडक्शन बजट 60 से 70 करोड़ बताया जा रहा है. इसे गुणाशेखर डायरेक्ट कर रहे हैं. वो इससे पहले कई ऐतिहासिक और पौराणिक फिल्में बना चुके हैं. 1997 में आई उनकी फ़िल्म 'रामायणम' को नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है. वो राणा दग्गुबाती के साथ एक और मायथोलॉजिकल फ़िल्म ‘हिरण्यकश्यप’ बना रहे थे. मगर उस पर अभी कोई अपडेट नहीं है.

2. पोन्नियिन सेलवन-2 (PS-2)
PS 1 में चियां विक्रम

'पोन्नियिन सेलवन' पर फिल्म बनाना मणिरत्नम का सपना रहा है. 1994 में दिए एक इंटरव्यू में वो इस पर फिल्म बनाने की इच्छा ज़ाहिर कर चुके थे. उनका ये सपना अब आखिरकार आकार ले चुका है. ये कल्कि कृष्णमूर्ति के उपन्यास पर आधारित है, जिसकी कहानी चोल साम्राज्य के इर्द-गिर्द बुनी गई है. बाक़ी ज़्यादा जानकारी के लिए आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं. PS-1 सिनेमाघरों में 09 सितंबर को रिलीज़ हुई. चियां विक्रम, जयम रवि, कार्ति, ऐश्वर्या राय बच्चन, तृषा कृष्णन और प्रकाश राज मुख्य भूमिकाओं में नज़र आए. फ़िल्म ने खूब पैसे भी छापे. साथ ही इसे क्रिटिकली भी सराहा गया. अब पोन्नियिन सेलवन के दूसरे पार्ट यानी PS-2 को भी अगले साल गर्मियों में रिलीज़ करने की तैयारी हो रही है. अभी इसके पोस्ट प्रोडक्शन पर काम चल रहा है. इसकी शूटिंग PS-1 के साथ ही कर ली गई थी.

3. महाभारत

'फिर हेरा फेरी' और  'वेलकम' जैसी फिल्में बना चुके प्रोड्यूसर फिरोज़ नाडियाडवाला 'महाभारत' पर फ़िल्म बनाएंगे. फ़िल्म के लिए 700 करोड़ का बजट तय हुआ है. इसकी स्क्रिप्ट पर पिछले 4-5 साल से काम चल रहा है. प्री-प्रोडक्शन में मेकर्स एकाध साल और लेना चाहते हैं. उसके बाद फिल्म की शूटिंग शुरू होगी. 2025 में रिलीज़ के लिए शेड्यूल्ड इस फिल्म को पैन इंडिया लेवल पर बनाया जाएगा. मेकर्स अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह, अनिल कपूर और नाना पाटेकर जैसे एक्टर्स को फिल्म में लेना चाहते हैं. ये देखना होगा कि कौन-सा ऐक्टर, किस मायथोलॉजिकल किरदार को निभाता है. हिंदी के अलावा फिल्म में साउथ इंडस्ट्री से भी ऐक्टर्स लिए जाने हैं. लीडिंग लेडीज़ के रोल में भी इंडस्ट्री की टॉप हीरोइन्स को कास्ट करने की तैयारी चल रही है. फिल्म के लिए डायरेक्टर की तलाश अभी जारी है.  इसे 5D फॉरमैट में बनाया जाएगा.

4. रामायण

जल्द ही रामायण पर आधारित फ़िल्म 'आदिपुरुष' सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी. उसके बाद एक और फ़िल्म है, जिसे 'दंगल' फ़ेम डायरेक्टर नितेश तिवारी डायरेक्ट करने वाले हैं. वो 2019 में ही इस प्रोजेक्ट को अनाउंस कर चुके हैं. हिन्दू पौराणिक परंपरा के महाकाव्य 'रामयण' पर आधारित इस फ़िल्म को तीन हिस्सों में बनाया जाएगा. इसके लिए कहा गया था कि इसका बजट 500 करोड़ होगा. पर अब खबर है कि मामला 750 करोड़ रुपए के आसपास पहुंच गया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसे तमिल, तेलुगु और हिंदी में बनाया जाएगा. अभी कुछ दिनों पहले एक खबर आई थी कि फिल्म में ऋतिक रौशन, रावण का रोल कर सकते हैं. दीपिका पादुकोण बनेंगी सीता. और राम के किरदार में रणबीर कपूर दिखाई दे सकते हैं. हालांकि मेकर्स ने ऑफिशियली इस बारे में अब तक कुछ नहीं कहा है. इससे पहले राम के किरदार के लिए महेश बाबू के नाम पर भी चर्चा चल रही थी.

5. द इनकार्नेशन सीता

रामायण इस दौर का फेवरेट टॉपिक है. इस पर एक और फ़िल्म बन रही है. नाम है द इनकार्नेशन सीता (The Incarnation of Sita). फ़िल्म सीता की राम से शादी के बाद की कथा तो कहेगी ही, साथ ही उससे पहले मिथिला में जन्म और जीवन पर भी फोकस करेगी. इसमें कंगना रनौत सीता की भूमिका में होंगी. इस रोल के लिए करीना कपूर का नाम भी सामने आया था. कहा गया, करीना ने इसके लिए 12 करोड़ रुपए की फीस मांगी थी. मगर करीना ने इससे इन्कार किया था. उनका कहना था कि उन्हें कभी ये फ़िल्म ऑफर ही नहीं हुई. इस फ़िल्म को अलौकिक देसाई डायरेक्ट कर रहे हैं. फिल्म का स्क्रीनप्ले ‘बाहुबली’ और ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी फिल्में लिख चुके, के.वी. विजयेन्द्र ने लिखा है. वो इससे पहले भी कंगना की फ़िल्म 'थलैवी' भी लिख चुके हैं. 'आदिपुरुष' की तरह ही 'सीता' के डायलॉग और लिरिक्स मनोज मुंतशिर लिख रहे हैं. इसका बजट 300 करोड़ के आसपास बताया जा रहा है.

6. द्रौपदी

मधु मंटेना ने रामायण और महाभारत पर फिल्में बनाने का बीड़ा उठाया है. नितेश तिवारी वाली रामायण भी वो प्रोड्यूस कर रहे हैं. महाभारत को वेब सीरीज़ के रूप में भी लाने जा रहे हैं. महाभारत एक ऐसा महाकाव्य है, जिसका हर किरदार अपने आप में एक कहानी है. उसी से प्रेरणा लेते हुए मधु 'द्रौपदी' पर फ़िल्म बनाने जा रहे हैं. इसमें दीपिका पादुकोण द्रौपदी का किरदार निभा सकती हैं. अभी इसके प्री-प्रोडक्शन का काम चल रहा है. इसकी टीम को लेकर अभी कोई खास जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है. इसके 2023 तक फ्लोर पर आने की संभावना है.

7. सूर्यपुत्र महावीर कर्ण

महाभारत के एक और किरदार पर फ़िल्म बन रही है, वो किरदार है कुंतीपुत्र कर्ण का. फ़िल्म का नाम है 'सूर्यपुत्र महावीर कर्ण'. इसे वासु भगनानी की कंपनी पूजा एंटरटेनमेंट प्रोड्यूस कर रही है. 2018 में इसे अनाउंस किया गया था. फिर कोविड के चलते काफ़ी दिनों तक इस पर कोई काम नहीं हो पाया. 2019 में इसकी शूटिंग शुरू हुई. फिर कुछ कारणों से रुक गई. पिछले साल फरवरी में इसका ऑफिशियल लोगो वीडियो भी आया. इसे तमिल और हिंदी में एक साथ बनाया जाना है. साथ ही इसे तेलुगु, कन्नड़ा और मलयालम में डब करके रिलीज़ किया जाएगा. इसमें चियां विक्रम कर्ण की भूमिका निभा रहे थे. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक ‘पोन्नियिन सेलवन’ में व्यस्त होने के कारण उन्होंने फ़िल्म से दूरी बना ली. इसे आर.एस. विमल ने लिखा है. वही इसे डायरेक्ट भी कर रहे हैं. इसके लिए मशहूर कवि कुमार विश्वास ने लिरिक्स और डायलॉग लिखे हैं. फ़िल्म का बजट तक़रीबन 300 करोड़ बताया जा रहा है.

रामायण में ऋतिक, दीपिका और महेश बाबू समेत कौन से एक्टर्स काम कर सकते हैं?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement