The Lallantop
Advertisement

नेटफ्लिक्स का ये फैसला थलपति विजय की 'लियो' का भारी नुकसान करा देगा!

नेटफ्लिक्स के इस फैसले का विरोध नेशनल चेन्स ने किया है. थलपति विजय की 'लियो' 19 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली है.

Advertisement
thalapathy vijay sanjay dutt leo
'लियो' के पोस्टर पर संजय दत्त और थलपति विजय
pic
अनुभव बाजपेयी
23 सितंबर 2023 (Updated: 23 सितंबर 2023, 14:52 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Thalapathy Vijay की फिल्म आ रही है Leo. फिल्म की मूल भाषा है तमिल. इसे हिंदी में भी रिलीज किया जाना है. फिल्म का हिंदी पट्टी में ठीकठाक बज़ भी है. विजय तो इस महौल का कारण हैं ही. संजय दत्त भी फिल्म में अहम भूमिका निभा रहे है. इसका भी कुछ असर है. लेकिन इसके हिंदी वर्जन के साथ कुछ लोचा हो गया है. इससे फिल्म की कमाई पर भी असर पड़ेगा.

विजय की फिल्म आने वाले दिनों की कुछ सबसे बड़ी रिलीजेज में से एक होने वाली है. इसे चार भाषाओं में रिलीज किया जाएगा तमिल, तेलुगु, कन्नड़ा और हिंदी. लेकिन हिंदी वाले वर्जन में एक पेंच फंस गया है. ऐसा माना जा रहा था कि 'लियो' हिंदी स्टेट्स में भी अच्छा पैसा कमाएगी. पर अब डिजिटल कोलैबोरेटर ने मामला गड़बड़ा दिया है. डिजिटल कोलैबोरेटर माने ओटीटी. पिंकविला ने कुछ समय पहले एक रिपोर्ट छापी थी, इसके अनुसार 'लियो' के केस में ये डिजिटल कोलैबोरेटर है नेटफ्लिक्स. 

टाइम्स ने एक खबर छापी है, इसके अनुसार नेटफ्लिक्स ने फैसला किया है, वो अपने प्लेटफॉर्म पर ‘लियो’ का हिंदी वर्जन रिलीज के महीने भर के अंदर ही उपलब्ध करा देंगे. नेटफ्लिक्स के इस फैसले से नेशनल चेन्स में भय का माहौल है. नेशल चेन्स माने PVR, Cinepolis, INOX. नेशनल मल्टीप्लेक्स चेन्स एसोसिएशन ने हिंदी फिल्मों की थिएट्रिकल रिलीज और ओटीटी रिलीज के बीच दो महीने का अंतर निर्धारित कर रखा है. एसोसिएशन ने अपने इन्हीं नियमों का हवाला देते हुए नेटफ्लिक्स के फैसले पर विरोध जताया है.

दरअसल आजकल कोई भी बड़ी फिल्म एक महीने चलती है, खासकर रीजनल लैंग्वेज की. 'कांतारा' और 'दमन' के केस में ये समय और भी ज़्यादा था. सोचिए 'लियो' का बज़ ही कुछ दिनों बाद बने और जैसे ही हिंदी में बज़ बनना शुरू हो, फिल्म नेटफ्लिक्स पर आ जाए. ऐसे में ऑडियंस थिएटर क्यों ही जाएगी! फिलहाल देखना ये होगा कि नेटफ्लिक्स अपने निर्णय पर अडिग रहता है. या फिर 'लियो' की ओटीटी रिलीज आगे बढ़ाता है. नेटफ्लिक्स के फिल्म जल्दी रिलीज करने के फैसले से नेशनल चेन्स का तो जो होगा, वो अलग बात. लेकिन इससे फिल्म की कुल कमाई पर भी असर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: 'पठान' को पछाड़कर यूके में सबसे बड़ी ओपनिंग पाने जा रही है थलपति विजय की 'लियो'

पिंकविला ने कुछ समय पहले एक रिपोर्ट छापी थी. इसके मुताबिक 'लियो' ने प्री-रिलीज़ बिज़नेस का रिकॉर्ड बना दिया है. फिल्म ने डिजिटल, सैटेलाइट, म्यूज़िक राइट्स से बढ़िया पैसे कमा लिए. रिपोर्ट में बताया गया कि 'लियो' के डिजिटल राइट्स नेटफ्लिक्स ने 120 करोड़ रुपए में खरीदे हैं. इसमें फिल्म के तमिल, तेलुगु, हिंदी और कन्नड़ा चारों भाषाओं के राइट्स शामिल हैं. सन टीवी ने 'लियो' के सैटेलाइट राइट्स के लिए 70 करोड़ रुपए चुकाए हैं.   फिल्म के म्यूज़िक राइट्स सोनी म्यूज़िक ने खरीदे हैं. 18 करोड़ रुपए में. हिंदी सैटेलाइट राइट्स की कीमत 30 करोड़ रुपए बताई जा रही है.

'लियो' का मार्केट में इतना बज़ इसलिए है क्योंकि इस फिल्म पर थलपति विजय और लोकेश कनगराज साथ काम कर रहे हैं. इससे पहले इन दोनों लोगों ने 2021 में आई फिल्म 'मास्टर' पर साथ काम किया था. पैंडेमिक की वजह से देश के पूरे थिएटर्स खुले नहीं होने के बावजूद इस फिल्म ने दुनियाभर से 250 करोड़ रुपए के आसपास कमाई की थी. पैंडेमिक के बाद ये इंडिया की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी. बाद में इसका रिकॉर्ड अक्षय कुमार की 'सूर्यवंशी' ने तोड़ा.

'लियो' में थलपति विजय के साथ संजय दत्त, तृषा कृष्णन, अर्जुन सरजा, मिस्किन, गौतम वासुदेव मेनन और प्रिया आनंद जैसे एक्टर्स काम कर रहे हैं. ये फिल्म 19 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली है. 

वीडियो: थलपति विजय की 'लियो' ने रिलीज़ से पहले की बंपर कमाई

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement