The Lallantop
Advertisement

'RRR' और 'KGF 2' के अलावा इस साल आई साउथ की वो बड़ी फिल्में, जो बुरी तरह फ्लॉप हुईं

ऐसा नहीं है कि 2022 में साउथ की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ ग़दर ही काटा है. ऐसे भी बड़े नाम हैं जो अपना बजट भी रिकवर नहीं कर पाए.

Advertisement
flop-south-indian-movies-khiladi-acharya-radhe-shyam
2022 में आई साउथ की वो बड़ी फिल्में जिन्हें बॉक्स ऑफिस पर तगड़ा झटका लगा.
pic
यमन
23 अगस्त 2022 (Updated: 23 अगस्त 2022, 14:44 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

‘साउथ की फिल्में इंडियन बॉक्स ऑफिस पर राज कर रही हैं.’

ये वाक्य पिछले कुछ समय में दसियों बार कहा, सुना, लिखा और पढ़ा जा चुका है. इसे दो तरीकों से सपोर्ट किया जाता है. पहला तो निरंतर बड़ी हिंदी फिल्मों का फेल होना. फिर चाहे वो अक्षय कुमार की ‘सम्राट पृथ्वीराज’ हो या रणबीर कपूर की ‘शमशेरा’. दूसरी तरफ साउथ से आई दो फिल्में, RRR और ‘KGF चैप्टर 2’. एसएस राजामौली की ‘RRR’ ने भारत के सिनेमाघरों में 902 करोड़ रुपए कमाए. अगर इंडिया से बाहर की कमाई को भी गिनें तो ये आंकड़ा करीब 1111 करोड़ रुपए तक पहुंच जाता है. वहीं, रॉकी भाई की कहानी का जनता इतना इंतज़ार कर रही थी कि देशभर में ‘KGF चैप्टर 2’ ने 992 करोड़ रुपए छाप लिए. देस और परदेस की कुल कमाई पहुंची करीब 1200 करोड़ रुपए तक. इन दोनों फिल्मों की मिसालें लंबे समय तक दी जाएंगी, कि ये कैसे बॉक्स ऑफिस रेज बनी. 

rrr movie
‘RRR’ को सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी खासा पसंद किया गया. 

लेकिन इन दो फिल्मों की सफलता से एक बात नहीं छिप सकती. यही कि हर बड़ी साउथ इंडियन फिल्म भी नहीं चल रही है. पिछले कुछ समय में ही बड़ी पैन इंडिया फिल्में आई हैं, जिनकी कास्ट में बड़े स्टार्स थे. ऐसे स्टार्स जिनके नाम पर जनता सिनेमाघरों को हाउसफुल कर देती थी. फिर भी ये फिल्में नहीं चली. बुरी तरह फ्लॉप हुई. ‘अर्जुन रेड्डी’ वाले विजय देवेरकोंडा अपनी फिल्म ‘लाइगर’ के प्रमोशन में बिज़ी हैं. इसी दौरान उन्होंने बिहार तक से बात की, और बताया कि साउथ से आ रही हर फिल्म भी हिट नहीं हो रही है. बड़ी पैन इंडिया फिल्में भी औंधे मुंह गिरी हैं. 

‘KGF चैप्टर 2’ और ‘RRR’ के शोर में हमने इन फिल्मों पर ध्यान ही नहीं दिया. आज ऐसी ही साउथ की बड़ी फिल्मों के बारे में बताएंगे, जो 2022 में आईं और आई-गई हो गईं.  

#1. आचार्य 

तेलुगु सिनेमा के दो बड़े सुपरस्टार साथ आकर भी इस फिल्म को नहीं बचा सके. ये पहला मौका था जब चिरंजीवी और उनके बेटे राम चरण फुल फ्लेज्ड रोल्स में साथ दिखाई दिए थे. फिल्म को बनाने में करीब 140 करोड़ रुपए खर्च कर दिए गए. ‘आचार्य’ के आने से एक महीने पहले ही ‘RRR’ रिलीज़ हुई थी. मेकर्स शायद राम चरण की कामयाबी को भुनाना चाहते हों, पर भुना नहीं पाए. ‘आचार्य’ अपनी रिलीज़ से पहले ज़्यादा हल्ला नहीं मचा पाई. फिर जब फिल्म आई तो मज़बूत ओपनिंग नहीं मिली. हर दिन के साथ फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर हालत खस्ता ही हुई. 

ram charan acharya
राम चरण और चिरंजीवी साथ आकर भी फिल्म को नहीं बचा सके. 

140 करोड़ के बजट पर बनी ‘आचार्य’ ने करीब 76 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया. जिसमें से भी अधिकांश हिस्सा साउथ के राज्यों से ही आया. 

#2. राधे श्याम 

प्रभास की फिल्म ‘राधे श्याम’ को पहला नुकसान तो ये हुआ कि ये ‘द कश्मीर फाइल्स’ के साथ रिलीज़ हुई. ‘द कश्मीर फाइल्स’ को देशभर में देखा जा रहा था. ऐसे में प्रभास की पॉपुलैरिटी की वजह से ओपनिंग वीकेंड पर ‘राधे श्याम’ को लेकर ठीक-ठाक बज़ था. लेकिन वीकेंड खत्म होते ही फिल्म की कमाई ने बड़ा गोता मारा, जिसके बाद वो कभी उबर नहीं पाई. बताया जाता है कि फिल्म से प्रोड्यूसर्स को करीब 100 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. फिल्म के बजट और इसके कलेक्शन को लेकर कोई एक पुख्ता आंकड़ा नहीं मिलता. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जाता है कि फिल्म को बनाने में करीब 300 से 350 करोड़ तक का खर्च आया था. 

prabhas radhe shyam
प्रभास के करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप्स में जुड़ गई ‘राधे श्याम’.  

हालांकि, फिल्म सिर्फ 120 से 150 करोड़ रुपए तक की कमाई ही कर सकी. ‘राधे श्याम’ 2022 की सबसे बड़ी पैन इंडिया फेलियर साबित हुई. 

#3. खिलाड़ी 

2021 में आई रवि तेजा की फिल्म ‘क्रैक’ ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी. ये वो दौर था जब सिनेमाघर कोरोना महामारी से जूझ रहे थे. ऐसे हालात में ‘क्रैक’ ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 70 करोड़ रुपए बनाए. फिल्म का ओपनिंग डे कलेक्शन या पहले दिन की कमाई ही करीब 12 करोड़ रुपए थी. रवि तेजा की 2022 रिलीज़ ‘खिलाड़ी’ ये नहीं दोहरा सकी. फिल्म जब तक सिनेमाघरों पर रही, सिर्फ 13 करोड़ रुपए की कमाई ही कर सकी. जबकि, इसकी लागत 60 करोड़ रुपए के आसपास थी.   

khiladi movie ravi teja
2021 में आई रवि तेजा की फिल्म ‘क्रैक’ ने बॉक्स ऑफिस को बड़ी राहत दी थी. लेकिन ‘खिलाड़ी’ ऐसा नहीं कर पाई. 

फिल्म को तेलुगु के साथ-साथ हिंदी में भी रिलीज़ किया गया था. लेकिन इससे भी कोई फायदा नहीं हुआ. ‘खिलाड़ी’ बुरे रिव्यूज़ और कमज़ोर बॉक्स ऑफिस के साथ सिनेमाघरों पर खुली.  
#4. विराटा परवम 

पीरियड ड्रामा सुनते ही सबसे पहले याद आता है बड़ा बजट, बड़ा स्केल. लेकिन साई पल्लवी और राणा दग्गुबाती की फिल्म ‘विराटा परवम’ ऐसी नहीं थी. नक्सलवाद को बैकड्रॉप लेकर बनाई गई फिल्म का बजट था करीब 15 करोड़ रुपए. रिलीज़ के बाद फिल्म को एवरेज रिव्यूज़ मिले, फिर भी उसके बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को कोई ज़्यादा फायदा नहीं मिला. फिल्म ने करीब 11 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया.  

virata parvam
फिल्म के एक सीन में साई पल्लवी और राणा दग्गुबाती.

‘विराटा परवम’ पूरी तरह घाटे का सौदा नहीं साबित हुई. फिर भी फिल्म ने मेकर्स को मुनाफा नहीं बनाकर दिया. 

#5. द वॉरियर 

एक और तेलुगु फिल्म जिसे बड़ा घाटा झेलना पड़ा. ‘द वॉरियर’ के फ्लॉप होने के पीछे कई वजहें बताई गईं. उनमें से एक प्रमुख वजह थी फिल्म की महंगी टिकट. मल्टीप्लेक्स पर फिल्म की टिकट की कीमत 300 रुपए के आसपास थी, वहीं सिंगल स्क्रीन पर टिकट थी 175 रुपए के आसपास. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि अगर मल्टीप्लेक्स की टिकट 200 रुपए तक होती और सिंगल स्क्रीन की 150 रुपए तक, तब फिल्म की कमाई को पुश मिलता. कार्तिक आर्यन की फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ की कामयाबी के पीछे भी उसकी कम टिकट प्राइस को वजह बताया गया था. 

the warrior
फिल्म को तेलुगु और तमिल में साथ बनाया गया था. 

‘द वॉरियर’ को 70 करोड़ रुपए के बजट पर बनाया और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उसका आधा ही रिकवर कर पाई. तेलुगु और तमिल में साथ बनाई गई इस फिल्म ने करीब 36.9 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. 

#6. थैंक यू 

एक्टर्स के लिए कुछ फिल्में ऐसी होती हैं जिनकी रिलीज़ के वक्त वो उन्हें प्रोमोट करते हैं. लेकिन रिलीज़ के कुछ सालों बाद उस फिल्म के बारे में बात तक नहीं करना पसंद करते. जैसे आमिर खान के केस में ये फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ होगी. ‘लाल सिंह चड्ढा’ में आमिर के को-एक्टर रहे नागा चैतन्य के लिए ‘थैंक यू’ ऐसी फिल्म होगी. इसी साल आई ‘थैंक यू’ ऐसी फिल्म थी जिसे किसी भी पक्ष को सराहना नहीं मिली. क्रिटिक्स ने फिल्म के रिपोर्ट कार्ड को लाल कर दिया. कुछ ऐसा ही हाल फिल्म देखने गई जनता ने भी किया. 

thank you
नागा चैतन्य की फिल्म को बेहद खराब रिव्यूज़ मिले. 

फिल्म को बनाने में मेकर्स के करीब 40 करोड़ रुपए लगे. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ये सिर्फ 8.9 करोड़ रुपए की कमाई ही कर सकी. 

#7. गनी

वरुण तेज की फिल्म ‘गनी’ एक स्पोर्ट्स ड्रामा थी. लेकिन ये पहले आई स्पोर्ट्स फिल्मों में कुछ अलग नहीं जोड़ पाती. एक टेम्पलेट में फिट होकर बैठ जाती है. इसी वजह से जनता ने फिल्म को अपनाने से मना कर दिया. ‘गनी’ उस वक्त रिलीज़ हुई जब ऑलरेडी ‘RRR’ बॉक्स ऑफिस पर भौकाल काट रही थी. बुरे रिव्यूज़ और सामने ‘RRR’ जैसी फिल्म, जनता के लिए चुनाव मुश्किल नहीं था. 

ghani movie
सुनील शेट्टी भी फिल्म की कास्ट का हिस्सा थे. 

मीडिया रिपोर्ट्स में ज़िक्र मिलता है कि ‘गनी’ को 30 से 50 करोड़ रुपए के बजट पर बनाया गया. कहीं भी एक फिक्स आंकड़ा नहीं मिलता. फिल्म का बजट भले ही इस रेंज में हो, लेकिन tollywood.net नाम की वेबसाइट के मुताबिक ‘गनी’ सिनेमाघरों पर सिर्फ 4.75 करोड़ रुपए ही कमा पाई.       

वीडियो: धनुष की फिल्म देखने गए फैन्स ने सिनेमा हॉल का बड़ा नुकसान कर डाला

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement