The Lallantop
Advertisement

YRF स्पाई यूनिवर्स जैसे 5 सिनेमैटिक यूनिवर्स , जो आने वाले दिनों में गदर काटेंगे

बॉलीवुड भी बना रहा है हॉलीवुड की तरह यूनिवर्स, किसमें ज़्यादा संभावना है?

Advertisement
SHARUKH-SHRADHA-NTR
अगले कुछ सालों में और सिनमैटिक यूनिवर्स बनेंगे
pic
लल्लनटॉप
28 फ़रवरी 2023 (Updated: 28 फ़रवरी 2023, 16:47 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

‘पठान’ ने सारा गणित साइड पर रख दिया. पिक्चर ने ऐसा फोड़ा है कि क्या बताएं. 1000 करोड़ रुपए से ऊपर कमा चुकी है. ये YRF की स्पाई यूनिवर्स की फिल्म है. आज कल इंडिया की अलग-अलग फिल्म इंडस्ट्री में 'यूनिवर्स' बनाने का कल्चर शुरू हुआ है. विदेशों से आया है अपने यहां. मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्मों की सफलता को देखते हुए. यशराज फिल्म्स के स्पाई यूनिवर्स का तो आपको पता चल गया. क्योंकि हमने इंट्रो में ही बता दिया. आज हम आपको इंडिया में बनने वाले उन 6 सिनेमैटिक यूनिवर्स के बारे में बताएंगे, जिनके तहत बनने वाली ढेरों फिल्में आने वाले टाइम में रिलीज़ होनी हैं.

1. रोहित शेट्टी कॉप यूनिवर्स 

 

रोहित शेट्टी ने 'सिंघम' नाम की फिल्म बनाई. मामला ब्लॉकबस्टर रहा. फिर उन्होंने इसका सीक्वल बनाया. वो पिक्चर भी चल गई. यहां से रोहित को अपना खुद का 'कॉप यूनिवर्स' बनाने का आइडिया कौंधा. उन्होंने रणवीर सिंह को लेकर 'सिंबा' बनाई. यहीं से इस यूनिवर्स की नींव पड़ी. क्योंकि इस फिल्म में अजय देवगन और अक्षय कुमार कैमियो में दिखाई दिए. आगे अक्षय कुमार की 'सूर्यवंशी' आई. इस यूनिवर्स में भी अब तक चार फिल्में बन चुकी हैं. अप्रैल 2023 से रोहित शेट्टी 'सिंघम 3' की शूटिंग शुरू करने जा रहे हैं. 

2)प्रशांत नील यूनिवर्स  

 

2018 में प्रशांत नील नाम के कन्नड़ा फिल्ममेकर ने KGF यानी 'कोलार गोल्ड फील्ड' नाम की फिल्म बनाई. पहले इसे सिर्फ ओरिजिनली कन्नड़ा में ही रिलीज़ किया जाना था. मगर फिर इसे पैन-इंडिया लेवल पर रिलीज़ किया गया. शाहरुख खान की 'ज़ीरो' के साथ इस फिल्म का हिंदी वर्ज़न सिनेमाघरों में लगा. 'ज़ीरो' पिट गई. KGF स्लीपर हिट साबित हुई. ये सिर्फ फिल्म का पहला पार्ट था. KGF- चैप्टर 1. 2022 में आया KGF 2. इस फिल्म को लेकर भयंकर बज़ बन गया. KGF 2 इतनी बड़ी ब्लॉकबस्टर हुई कि इसे कहा गया मॉनस्टर हिट. इसके बाद डायरेक्टर प्रशांत नील ने फ्रैंचाइज़ शुरू किया. यानी एक ही यूनिवर्स में घटने वाली फिल्में बनानी शुरू कीं. इस यूनिवर्स की अगली फिल्म है प्रभास स्टारर 'सालार'. उसके बाद वो NTR जूनियर के साथ भी एक फिल्म बना रहे हैं. जिसे फिलहाल NTR 31 के नाम से बुलाया जा रहा है.

3) राज एण्ड डीके यूनिवर्स 

यशराज फिल्म्स ने सिनेमाघरों के लिए स्पाई यूनिवर्स बनाया. राज एंड डीके की डायरेक्टर जोड़ी ओटीटी यानी डिजिटल स्पाई यूनिवर्स बना रही है. उन्होंने 'द फैमिली मैन' नाम की एक वेब सीरीज़ बनाई. इस सीरीज़ में मनोज बाजपेयी का कैरेक्टर श्रीकांत तिवारी एक जासूस है. अभी-अभी राज एंड डीके की एक नई सीरीज़ आई है 'फर्ज़ी'. इसमें विजय सेतुपति ने भी कमोबेश ऐसा ही किरदार निभाया है. प्लस वो सीरीज़ के एक सीन में श्रीकांत तिवारी से बात करते सुने जाते हैं. इससे दर्शकों को ये समझ आता है कि राज एंड डीके भी अपने सभी किरदारों को एक साथ लाने की तैयारी में हैं. जब दो फिल्म/सीरीज़ के कैरेक्टर एक ही फिल्म/सीरीज़ में देखने को मिलें, तो उसे यूनिवर्स कह लिया जाता है. इसके अलावा 'द फैमिली मैन' के दूसरे सीज़न में नज़र आने वाले चेल्लम सर भी 'फर्ज़ी' के एक सीन में दिखते हैं. आने वाले दिनों में 'द फैमिली मैन' का तीसरा सीज़न और 'फर्ज़ी' का दूसरा सीज़न रिलीज़ किया जाना है. ऐसे में पब्लिक इन दोनों सीरीज़ का क्रॉसओवर एक्सपेक्ट कर रही है.

4)हॉरर - कॉमेडी यूनिवर्स 

एक प्रोडक्शन कंपनी है मैडॉक फिल्म्स. उसके कर्ता-धर्ता हैं दिनेश विजन. उन्होंने 2018 में 'स्त्री' नाम की हॉरर-कॉमेडी फिल्म प्रोड्यूस की. फिल्म ने उम्मीद से बढ़कर परफॉर्म किया. इसके बाद उन्होंने इसे एक यूनिवर्स के तौर पर डेवलप करना शुरू किया. अब तक इस यूनिवर्स में 'रूही' और 'भेड़िया' जैसी फिल्में बन चुकी हैं. आने वाले दिनों में इस सीरीज़ में 'मुंझा' नाम की नई फिल्म का एंट्री होनी है. फिर 'स्त्री 2' आएगी. इन सभी फिल्मों के किरदार एक-दूसरे की फिल्मों में नज़र आते रहेंगे. इसलिए इसे हॉरर-कॉमेडी यूनिवर्स कहा जा रहा है. 

5)लोकेश सिनमैटिक यूनिवर्स                                                          

तमिल फिल्ममेकर हैं लोकेश कनगराज. आज कल मार्केट में उनकी तूती बोलती है. क्योंकि उनकी फिल्में खूब पैसे कमाती हैं. उन्होंने 2019 में 'कैथी' नाम की फिल्म बनाई थी. 2022 में 'विक्रम' बनाई. पता चला कि 'विक्रम' की कहानी वहां से शुरू होती है, जहां 'कैथी' खत्म हुई थी. 'विक्रम' बड़ी सक्सेसफुल रही. ऐसे में लोकेश अब एक यूनिवर्स बना रहे हैं. इसके तहत वो थलपति विजय के साथ 'लियो' बना रहे हैं, जो 'विक्रम' के बाद की दुनिया में घटेगी. फिर 'विक्रम 2' आनी है. उसके अलावा 'विक्रम' के किरदार 'रोलेक्स' पर भी स्टैंड अलोन पिक्चर बनाने की खबरें आ रही हैं. इसमें तमिल सुपरस्टार सूर्या लीड रोल करेंगे. इन सभी फिल्मों में यूनिवर्स की दूसरी फिल्मों के कैरेक्टर्स का आना-जाना लगा रहेगा.

वीडियो: 'पठान' के बाद YRF स्पाई यूनिवर्स की फिल्मों में होगी हर किरदार की बैकस्टोरी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement