The Lallantop
Advertisement

शाहरुख खान की 'जवान' को नेशनल सिनेमा डे से मिल सकता है भयंकर फायदा

पिछले साल नेशनल सिनेमा डे के लिए 10 लाख टिकट अडवांस में बिके थे. 'ब्रह्मास्त्र' की कमाई में 239 परसेंट का उछाल आ गया था.

Advertisement
jawan, shahrukh khan,
'जवान' का फैेनमेड पोस्टर.
pic
श्वेतांक
20 सितंबर 2023 (Published: 16:37 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

23 सितंबर को इंडिया में National Cinema Day मनाया जाता है. मनाने से मतलब ये है कि इस दिन सिनेमाघरों के टिकट सस्ते कर दिए जाते हैं. ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग फिल्में देख सकें. पिछले साल ये इवेंट बड़ा सफल रहा था. देश के तमाम थिएटर्स में लगी सभी फिल्मों के टिकट 75 रुपए में बिके थे. उन दिनों Brahmastra सिनेमाहॉल्स में लगी हुई थी. नेशनल सिनेमा डे के दिन इस फिल्म की कमाई में 239 % उछाल आया था. इस बार 23 सितंबर शनिवार को पड़ रहा है. यानी एक तो वीकेंड और उस पर टिकटों की सस्ती दर. इस साल इस इवेंट का फायदा मिलेगा Shahrukh Khan की Jawan को. वो फिल्म पहले ही टिकट खिड़की पर फोड़ रही है. शनिवार को तो पिक्चर मेहेम काट देगी.

पिछले साल नेशनल सिनेमा डे की तैयारी पहले से चालू हो गई थी. तमाम मल्टीप्लेक्स चेन्स ने अनाउंस कर दिया था कि वो 23 सितंबर को सस्ती टिकट देंगे. मगर इस बार अब तक वैसा कुछ माहौल नहीं बना है. हालांकि अभी दो-ढाई दिन का वक्त बाकी है. न ही शाहरुख की फिल्म 'जवान' के मेकर्स ने नेशनल सिनेमा डे को लेकर कोई घोषणा की है. देखना है कि इस बार भी 23 सितंबर को वैसे ही सेलीब्रेट किया जाएगा या नहीं. 2022 में इस इवेंट को लेकर उत्साह इसलिए भी ज़्यादा था क्योंकि पैंडेमिक के बाद पब्लिक सिनेमाघर में जाकर पिक्चर देखने से कतरा रही थी. टिकट सस्ती करना ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को थिएटर्स तक लाने की कवायद थी. जो कि काम कर गई. मगर इस साल चीज़ें नॉर्मल हो चुकी हैं. अब तक तीन हिंदी फिल्में 400 करोड़ रुपए से ज़्यादा की कमाई कर चुकी हैं. और उम्मीद है कि कम से कम दो और फ़िल्में इस फेहरिस्त में शामिल होगी. इसलिए इस साल सिनेमाघर मालिकों को टिकट सस्ती करने की इतनी गरज नहीं लग रही.

कोईमोई की रिपोर्ट के मुताबिक 2022 में नेशनल सिनेमा डे के लिए 'ब्रह्मास्त्र' की 10 लाख टिकटें अडवांस में बुक हो गई थीं. 22 सितंबर को रणबीर-आलिया स्टारर इस फिल्म ने मात्र 3.18 करोड़ रुपए कमाए थे. मगर 23 सितंबर को फिल्म की कमाई 10.80 करोड़ रुपए पहुंच गई. जो कि 239.62% का भयंकर जंप था. टिकट सस्ती करने वाली स्कीम को इतना हिट होते देख सिनेमाघरों ने पूरे हफ्ते भी टिकटों की कीमत कम रखने का फैसला किया.  

जब 'ब्रह्मास्त्र' जैसी औसत वर्ड ऑफ माउथ वाली फिल्म 240 परसेंट का उछाल पा सकती है, तो 'जवान' बलवा उठा देगी. मगर ये सब तब होगा, जब टिकटों के दाम कम किए जाएंगे. अब तक तो ऐसा कुछ होने की बात नहीं कही गई है. जहां तक रही बात 'जवान' की कमाई की, तो फिल्म ने अब तक दुनियाभर से 907 करोड़ रुपए से ज़्यादा बिज़नेस कर लिया है. वहीं इंडिया में फिल्म का हिंदी वर्ज़न 457.59 करोड़ रुपए कलेक्ट कर चुका है. अगर हिंदी, तमिल और तेलुगु वर्ज़न्स की कमाई मिला ली जाए, तो 'जवान' का इंडिया कलेक्शन 500 करोड़ रुपए पार कर चुका है. 

वीडियो: दी सिनेमा शो: शाहरुख खान के साथ 'जवान' के बाद एटली इंडस्ट्री के बड़े एक्टर्स के साथ काम करेंगे

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement