The Lallantop
Advertisement

शाहरुख खान स्टारर 'जवान' की कहानी एटली ने इस तमिल फिल्म से चुराई?

एटली पर आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने 'थाई नाडु' वाली डिट्टो कहानी पर 'जवान' बना दी. 'रमन्ना', 'इंडियन' और 'आरंभम' जैसी फिल्मों की स्टोरी चुराने के भी लग रहे आरोप. सच्चाई क्या है?

Advertisement
jawan, atlee, shahrukh khan, thaai naadu,
'आरंभम' के एक सीन में सुपरस्टार अजीत. 'जवान' में शाहरुख खान. आखिरी तस्वीर 'थाई नाडु' फिल्म का पोस्टर.
pic
श्वेतांक
8 सितंबर 2023 (Updated: 8 सितंबर 2023, 16:19 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Shahrukh Khan की फिल्म Jawan थिएटर्स में लगी है. पिक्चर खूब पैसे पीट रही है. पहले दिन दुनियाभर से इस फिल्म ने 125 करोड़ रुपए से ज़्यादा की कमाई कर डाली है. इंडिया कलेक्शन भी 70 से 75 करोड़ रुपए के बीच बताया जा रहा है. इसमें से 65.50 करोड़ रुपए फिल्म के हिंदी वर्ज़न से आए हैं. जो कि किसी भी हिंदी फिल्म के लिए रिकॉर्ड ओपनिंग डे कलेक्शन है. मगर जिन लोगों ने फिल्म देख ली है, उनका कहना है कि 'जवान' की कहानी कई साउथ इंडियन और हिंदी फिल्मों से उठाई हुई है. 1989 में आई तमिल फिल्म Thaai Naadu और 'जवान' की कहानी तो एकदम डिट्टो लग रही है. 'थाई नाडु' की कहानी आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

**Spoilers Ahead**

अगर आपने अब तक 'जवान' नहीं देखी है, तो यहीं ठहर जाइए. आगे बताई गई बातें आपको स्पॉइलर लग सकती हैं. कई सोशल मीडिया यूज़र्स का कहना है कि एटली ने कई फिल्मों की कहानी को मिलाकर 'जवान' बना दी है. फिल्म में मौलिकता की भारी कमी है. कोई कह रहा है कि ये 1989 में आई सत्यराज की फिल्म 'थाई नाडु' की कॉपी है. किसी का कहना है कि फिल्म के फ्लैशबैक वाले सीन्स 2002 में आई विजयकांत की फिल्म 'रमन्ना' से उठाए गए हैं. अजीत कुमार की 'आरंभम', कमल हासन की 'हिंदुस्तानी' और अमिताभ बच्चन की 'आखिरी रास्ता' भी 'जवान' की इंस्पिरेशन बताई जा रही हैं.

मगर सबसे ज़्यादा हैरत में डालती है 'थाई नाडु' और 'जवान' की कहानी में समानता. 'थाई नाडु' की कहानी एक मिलिट्री ऑफिसर की थी. उस अफसर पर ये आरोप लगे कि उसने दुश्मन देश को इंडिया की खूफिया जानकारियां बेच दीं. इससे पहले कि वो ऑफिसर कुछ साबित कर पाए, उसका मर्डर कर दिया जाता है. बाद में उसका बेटा बड़ा होकर अपने पिता के खोए सम्मान को वापस लाने की कोशिश करता है. 'थाई नाडु' में भी बाप और बेटे, दोनों का रोल सत्यराज ने किया था. सत्यराज वही एक्टर हैं, जिन्होंने 'बाहुबली' में कटप्पा का रोल किया था. वो 'चेन्नई एक्सप्रेस' में शाहरुख खान के साथ भी काम कर चुके हैं.

'रमन्ना' में विजयकांत ने एक ऐसे इन्सान का रोल किया था, जो अपने स्टूडेंट्स की मदद से देश से भ्रष्टाचार मिटाना चाहता है. 'जवान' में शाहरुख का किरदार भी पांच महिला किरदारों को लेकर एक टीम बनाता है, जो सभी मिशंस में उसका साथ देती हैं. 'जवान' के विजिलांते वाले एंगल और लाइव टीवी पर कांड करने वाले सीक्वेंस की तुलना कमल हासन की फिल्म 'इंडियन' से हो रही है, जिसे हिंदी में 'हिंदुस्तानी' नाम से रिलीज़ किया गया था. इस फिल्म में कमल हासन ने भी बाप और बेटे का डबल रोल किया था.   

हालांकि ये पहली बार नहीं है, जब एटली की किसी फिल्म पर दूसरी फिल्मों की नकल करने या स्टोरी उठाने का आरोप लगा है. वो इस फील्ड के वेटरन हैं. उनकी तकरीबन सभी फिल्मों पर कहानी और सीन चोरी के आरोप लग चुके हैं. मगर जब तक उनकी पिक्चर पैसे कमा रही है, हिट हो रही है, तब तक सब सही है. हालांकि इन सब मसलों पर एटली ने बात की है. उन्होंने कहा कि वो कमर्शियल सिनेमा में भरोसा रखते हैं. इसलिए उनकी आलोचना होनी ही है. आप उनका पूरा बयान यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

'जवान' वो पहली हिंदी फिल्म है, जो एटली ने डायरेक्ट की है. हालांकि इसे पैन-इंडिया फिल्म बुलाया जा रहा है. मगर 'जवान' को हिंदी के अलावा सिर्फ तमिल और तेलुगु में ही रिलीज़ किया गया है. इस फिल्म से तमिल फिल्मों की लेडी सुपरस्टार नयनतारा भी अपना बॉलीवुड डेब्यू कर रही हैं.

वीडियो: जवान ट्रेलर के कौन से सीन की वजह से यूट्यूब ने मुश्किल खड़ी कर दी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement