The Lallantop
Advertisement

बड़ी मुसीबत! 'डंकी' और 'सलार' के साथ 'एक्वामैन 2' भी 22 दिसंबर को रिलीज़ होगी

इसका फायदा शाहरुख खान की 'डंकी' को सिर्फ पहले दिन मिलेगा. मगर दूसरे दिन से मुश्किलें बढ़ेंगी.

Advertisement
dunki, salaar, aquaman2,
'सलार', 'डंकी' और 'एक्वामैन 2' के सीन्स.
pic
श्वेतांक
28 अक्तूबर 2023 (Published: 16:39 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Shahrukh Khan की Dunki की मुसीबतें खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहीं. मेकर्स एक समस्या से निपटते हैं, तब तक दूसरी मुंह बाकर खड़ी हो जाती है. अनाउंसमेंट के वक्त बताया गया कि 'डंकी' 22 दिसंबर 2023 को रिलीज़ होगी. रिलीज़ से कुछ दो महीने पहले पता चला कि साल की बहुतप्रतीक्षित फिल्मों में से एक Salaar भी उसी डेट पर रिलीज़ होगी. अब खबर आ रही है कि हॉलीवुड फिल्म Aquaman and the Lost Kingdom भी 22 दिसंबर को रिलीज़ होगी. यानी क्रिसमस वीकेंड पर तीन तरफा क्लैश होने जा रहा है. एक हिंदी फिल्म, साउथ इंडियन फिल्म और एक हॉलीवुड फिल्म.

पहले इक्वेशन कुछ ऐसा था कि 15 दिसंबर को धनुष की फिल्म 'कैप्टन मिलर' रिलीज़ होनी थी. 20 दिसंबर को 'एक्वामैन 2' लगनी थी. 22 दिसंबर को 'डंकी' और 'सलार' थिएटर्स में उतरनी थीं. मगर अब 'एक्वामैन 2' की रिलीज़ डेट भी 20 दिसंबर से खिसकाकर 22 दिसंबर कर दी गई है. इससे 'सलार' और 'डंकी' को सिर्फ इंडिया में ही नहीं, बल्कि वर्ल्डवाइड नुकसान होगा.

पिछले दिनों अनाउंस किया गया कि शाहरुख खान की 'डंकी' इंटरनेशनल मार्केट्स में 22 की बजाय 21 दिसंबर को रिलीज़ की जाएगी. इसी रिलीज़ डेट के साथ पोस्टर भी रिलीज़ कर दिया गया. इस कदम के पीछे ये आइडिया था की जब तक 'सलार' थिएटर्स में लगे, उससे पहले 'डंकी' को एक दिन का सोलो रन मिल जाए. इससे फिल्म का ओपनिंग डे कलेक्शन भी बेहतर होगा. साथ ही फिल्म का वर्ड ऑफ माउथ भी पहले फैलेगा. जिसका फायदा 'डंकी' को रिलीज़ के दूसरे और तीसरे दिन मिल सकता है.

इंटरनेशनल मार्केट्स में 'एक्वामैन 2' की रिलीज़ दो दिन आगे खिसकाए जाने से 'डंकी' का प्लान और पुख्ता हो गया है. 'एक्वामैन 2' 20 दिसंबर को रिलीज़ होती. 'डंकी' 21 दिसंबर को. ऐसे में विदेशी ऑडियंस किसी हिंदी फिल्म की बजाय अपने भाषा की हॉलीवुड सुपरहीरो फिल्म देखने जाती. इससे 'डंकी' की पहले दिन की कमाई प्रभावित होती. मगर अब 'डंकी' को पहले दिन विदेशों में भी किसी फिल्म से कॉम्पटीशन का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसलिए फिल्म वर्ल्डवाइड तगड़ी ओपनिंग ले सकती है. मगर दूसरे दिन से फिल्म को कई दिक्कतें फेस करनी पड़ेंगी. जैसे स्क्रीन्स अब दो की बजाय तीन फिल्मों में बंटेंगे. जिसकी वजह से फिल्मों की कमाई पर भी असर पड़ेगा. 

मामला इंडिया में फंस रहा है. क्योंकि अभी भी शाहरुख खान स्टारर इस फिल्म की रिलीज़ डेट 22 दिसंबर ही है. हालांकि ऐसी खबरें चल रही हैं कि मेकर्स इंडिया में भी 'डंकी' को 21 दिसंबर को ही रिलीज़ करना चाहते हैं. अगर वो 21 दिसंबर को फिल्म लाते हैं, तो शाहरुख को वही फायदा देसी टिकट खिड़की पर भी मिल जाएगा, जो उन्हें ओवरसीज़ मार्केट में मिल रहा है. यानी उन्हें एक दिन का पूरा फ्री रन. उसके आगे की ज़िम्मेदारी फिल्म की क्वॉलिटी और उसके वर्ड ऑफ माउथ पर निर्भर करेगा.

अगर मेकर्स 'डंकी' को इंडिया में 22 दिसंबर को रिलीज़ करते हैं, तो ये तीन तरफा क्लैश हो जाएगा. जिससे तीनों ही फिल्मों को नुकसान होगा. मगर सबसे ज़्यादा नुकसान 'सलार' को होगा. क्योंकि वो पैन-इंडिया फिल्म है. 'डंकी' को तो सिर्फ हिंदी में रिलीज़ किया जाना है. तमाम क्लैशेज़ के बावजूद इंडिया में क्रिसमस वीकेंड पर हिंदी भाषी ऑडियंस तो शाहरुख खान और राजकुमार हिरानी की ही पिक्चर देखने जाने वाली है. हालांकि ‘एक्वामैन 2’ ओवरसीज़ में ‘डंकी’ और ‘सलार’ दोनों को मजबूत नुकसान पहुंचाएगी. 

वीडियो: दी सिनेमा शो: शाहरुख की 'डंकी', प्रभास की 'सलार' के कितने शोज़ होंगे रणबीर की 'एनिमल' से तय होगा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement