The Lallantop
Advertisement

इज़रायल-ग़ाज़ा तनाव के बीच शाहरुख़ ख़ान का 2014 का कौन-सा ट्वीट वायरल हो गया?

शाहरुख ख़ान का ये वायरल पोस्ट 13 जुलाई 2014 का है. इज़रायल के 'ऑपरेशन प्रोटेक्टिव एज' के वक़्त का.

Advertisement
shahrukh khan viral tweet on Palestine.
शाहरुख़ खान ने फ़िलिस्तीन के समर्थन में पोस्ट किया था. (फ़ोटो - आजतक/ट्विटर)
pic
मनीषा शर्मा
8 अक्तूबर 2023 (Updated: 8 अक्तूबर 2023, 17:23 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

शनिवार, 7 अक्टूबर को हमास (Hamas attack on Israel) के हमले में कम से कम 300 इज़रायल नागरिकों की मौत हुई है. इज़राइल की जवाबी कार्रवाई में ग़ाज़ा पट्टी (Gaza Strip) के 230 से ज़्यादा लोग मारे गए. न्यूज़ एजेंसियां और अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठन लगातार हिंसा की तस्वीरें और वीडियो शेयर कर रहे हैं. इन सब के बीच ऐक्टर शाहरुख़ ख़ान (Shahrukh Khan) का एक पुराना पोस्ट (पूर्व में ट्वीट) वायरल हो रहा है. ये पोस्ट इज़रायल-फ़िलिस्तीन (Israel-Palestine) से जुड़ा हुआ है.

ये भी पढ़ें - इज़रायल-फिलिस्तीन संघर्ष के बीच वहां फंसे भारतीय किस हालत में हैं?

शाहरुख खान का वायरल पोस्ट 13 जुलाई 2014 का है. 2014 में हमास ने 3 इज़रायली लड़को को पहले किडनैप किया, फिर उनकी हत्या कर दी थी. इसके ख़िलाफ़ इज़रायल ने 'ऑपरेशन प्रोटेक्टिव एज' शुरू किया था. ग़ाज़ा में इज़रायल का अब तक का सबसे लंबा और सख़्त सैन्य अभियान. इज़रायली फ़ोर्सेज़ के 50 दिनों के इस ऑपरेशन में 2,000 से ज़्यादा फ़िलिस्तीनी मारे गए थे और 7,000 से ज़्यादा घर नष्ट हो गए थे. तब शाहरुख़ ने ट्वीट किया था,  

"छोटे बच्चों को मारना या उनको क़ातिल बनाने से कुछ ठीक नहीं होगा. पीड़ितों या पीड़ितों से पीड़ित लोगों के लिए हालात नहीं सुधरेंगे. फ़िलिस्तीन में अमन के लिए प्रार्थना कर रहा हूं."

इज़राइल-फ़िलिस्तीन का हालिया 

फ़िलिस्तीनी उग्रवादी समूह हमास के इस हमले को बीते दशकों में उग्रवादीयों की तरफ़ से सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है. इधर, इज़रायल के गाजा पट्टी पर जवाबी हमलों में करीब 230 लोगों के मारे जाने और करीब 1700 लोगों के घायल होने की ख़बर है. इस तरह कुल मिलाकर 530 से ज्यादा लोग अब तक जान गंवा चुके हैं. 

हमास ने पहले हमले की ज़िम्मेदारी ली. उनका कहना है कि वो अल-अक्सा मस्जिद की गरिमा की रक्षा के लिए लड़ रहे हैं. कहा कि ये 'उनके लोगों पर होने वाले ज़ुल्म का बदला' है. वेस्ट बैंक पर 'क़ब्ज़े' का बदला है. दरअसल, आज के इज़रायल की ज़मीन ग़ाज़ा पट्टी और वेस्ट बैंक के बीच है. दोनों पर फ़िलिस्तीनी प्राधिकरण का शासन है. पट्टी पर हमास का इख़्तियार है. 2006 में हुए चुनावों में हमास सत्ता में आ गया था और तब से है.

हमास के बारे में और जानकारी के लिए पढ़ें - इज़यारल पर रॉकेट दागने वाले इस्लामिस्ट चरमपंथी समूह 'हमास' की पूरी कहानी

वीडियो: दुनियादारी: ईरान ने ये ड्रोन बना इज़रायल, अमेरिका को क्या धमकी दी?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement