The Lallantop
Advertisement

शाहरुख DDLJ नहीं करना चाहते थे, 80 साल की एक महिला ने मजबूर कर दिया

जिस DDLJ ने स्टार बनाया, उसे शाहरुख क्यों नहीं करना चाहते थे? क्या तर्क था उनका? कैसे माने आखिरकार? जानिए कहानी.

Advertisement
shahrukh-ddlj-kajol
DDLJ में शाहरुख खान और काजोल
pic
अनुभव बाजपेयी
15 फ़रवरी 2023 (Updated: 15 फ़रवरी 2023, 14:44 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

शाहरुख खान बॉलीवुड के रोमैन्टिक एम्बेस्डर माने जाते हैं. उनकी ऐसी इमेज बनाने में DDLJ ने अहम भूमिका निभाई. आदित्य चोपड़ा की इस फिल्म के बाद शाहरुख का एक दौर आया, जो अब तक चल रहा है. DDLJ के बाद ही यश राज फिल्म्स का भी एक ऐसा दौर आया, जो अब तक चल रहा है. खैर, YRF और चोपड़ाज की जर्नी पर Netflix की एक डॉक्यूमेंट्री सीरीज आई है. नाम है 'द रोमैन्टिक्स'. इसमें शाहरुख और आदित्य चोपड़ा ने एक दूसरे को लेकर बात की है. आदित्य ने बताया है कि शुरू में शाहरुख DDLJ नहीं करना चाह रहे थे. वो इसको लेकर संकोची थे. वो ऐक्शन हीरो बनना चाहते थे. शाहरुख भी यही सोच रहे थे कि आदित्य उन्हें कोई एक्शन फिल्म ऑफर करेंगे. क्योंकि उन्होंने कुछ समय पहले ही 'डर' में काम किया था. 'डर' में आदित्य चोपड़ा असिस्टेंट थे. वहां शाहरुख और उनके बीच बढ़िया ट्यूनिंग बन गई थी.

शाहरुख को जब DDLJ ऑफर हुई, उस वक़्त उन्हें लगा कि आदित्य ने पागल बना दिया. बिना उन्हें भनक लगे, एक्शन हीरो बनने की ख्वाहिश रखने वाले को एक लवर बॉय में बदल दिया. आदित्य का कहना है कि वो एक अनप्रेडिक्टिबल रोमैन्टिक हीरो की तलाश में थे. चूंकि शाहरुख 'डर' और 'बाज़ीगर' कर चुके थे, इसलिए वो इस खांचे में फिट बैठते थे. पर जब आदित्य ने शाहरुख को DDLJ नरेट की, शाहरुख शॉक्ड थे. वो आदित्य से लव स्टोरी की उम्मीद नहीं कर रहे थे.  

शाहरुख उस बात को याद करते हुए कहते हैं कि वो एक एक्शन फिल्म चाह रहे थे. पर आदित्य ने उन्हें एक प्यारी-सी नैम्बी-पैम्बी फिल्म सुना दी. जब शाहरुख से पूछा गया कि उन्हें फिल्म पसंद नहीं आई थी क्या? उनका जवाब था: 

पसंद और नापसंद की बात ही नहीं थी. मैं ऐसी फिल्म सुनना ही नहीं चाहता था.

इसके बाद आदित्य ने शाहरुख को मनाया. उन्होंने शाहरुख से कहा कि सिर्फ़ एक्शन फिल्मों तक खुद को महदूद नहीं रखना चाहिए. उन्हें लगता था, "शाहरुख खान की आँखों में कुछ है, उसे एक्शन पर वेस्ट नहीं किया जा सकता." कई महीनों तक शाहरुख ने DDLJ के लिए हां नहीं की. इस दौरान आदित्य उनसे जाकर मिलते रहे. मामला एकदम एज पर पहुंच चुका था. आदित्य के सब्र का बांध टूटने ही वाला था कि एक घटना हो गई.

आदित्य 'त्रिमूर्ति' के सेट पर थे. वहां उनके सामने एक 80 साल की महिला ने आकर शाहरुख के काम की तारीफ की. पर वो इस बात से बहुत अपसेट थीं कि शाहरुख हर फिल्म में फाइट ही करते रहते हैं. उनका कैरेक्टर हर बार मर जाता है. 15 मिनट के बाद शाहरुख और आदित्य की बात हुई. आदित्य ने शाहरुख से कहा, 

“मुझे लग रहा है कि तुम संकोच में मुझसे न नहीं कह पा रहे हो.”

आदित्य ने 'द रोमैन्टिक्स' में उस समय शाहरुख से हुई बातचीत के बारे में बताया. उन्होंने शाहरुख से कहा:

"मैं तुम्हें ये सलाह देना चाहता हूं कि कभी लव स्टोरी के लिए अपने दरवाज़े मत बंद करना. क्योंकि इस देश में सुपरस्टार वही इंसान बन सकता है, जो हर मां का बेटा हो, हर बहन का भाई हो, हर कॉलेज गर्ल की फैन्टेसी हो."

ये बात शाहरुख के साथ रह गई. अगली बार जब आदित्य और शाहरुख की बात हुई, शाहरुख ने हां कह दी. 

वीडियो: शाहरुख खान की फ़िल्म जवान में भी अल्लू अर्जुन काम कर सकते हैं

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement