The Lallantop
Advertisement

'शाबाश मिट्ठू' ट्रेलर: सपनों और अपनों से लड़ भिड़कर टीम इंडिया तक पहुँचने वाली मिताली राज की इंस्पायरिंग कहानी

'शाबाश मिट्ठू' को उसी कंपनी ने बनाया है, जो अगले चार साल अपने को IPL दिखाने वाली है. जानिए तापसी की फिल्म के ट्रेलर की अन्य खास बातें.

Advertisement
shabaash-mithu
फिल्म 'शाबाश मिट्ठू' के एक सीन में तापसी पन्नू.
pic
श्वेतांक
20 जून 2022 (Updated: 20 जून 2022, 20:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

2017 वीमंस क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद वायकॉम 18 स्टूडियोज़ ने इंडियन क्रिकेट टीम की कैप्टन मिताली राज की लाइफ के राइट्स खरीद लिए. ये वही कंपनी है, जिसने IPL (2023-27) के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स खरीदे हैं. 2017 में मिताली राज की लीडरशिप में टीम फाइनल में पहुंची थी. वहां इंग्लैंड के हाथों हारकर टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीतने से चूक गई. उस वक्त जो राइट्स खरीदे गए थे, उस पर फाइनली फिल्म बन गई है. 'शाबाश मिट्ठू' नाम से बनी इस फिल्म का आज ट्रेलर आया है.

# कहानी क्या है?

'शाबाश मिट्ठू' की कहानी तमिल फैमिली से आने वाली मिताली नाम की एक लड़की की है. उसके भाई वगैरह क्रिकेट खेलते थे. एक दिन मैच के दौरान बीच में चली जाती है और अपनी ओर आता एक कैच लपक लेती है. क्रिकेट और मिताली की ये पहली मुलाकात थी. मगर उसे इस कैच के ठीक बाद अपने भाई से फटकार पड़ती है. एक दिन कोच साब आते हैं. मिताली को क्रिकेट कोचिंग के लिए ले जाते हैं. मगर मिताली को सिर्फ क्रिकेट खेलना नहीं सीखना था. उसे सीखना था इस मेल डॉमिनेटेड सोसाइटी में जिंदा रहना. अपने सपनों को जिलाए रखना. महिला होने को अपने टैलेंट के आड़े न आने देना. उसकी राह में महिलाएं भी रोड़े अटकाती हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि मिताली बहुत अंग्रेज़ीदां है. बहुत मेहनत करके वो इंडियन विमेन क्रिकेट टीम में जगह बनाती है. जो जर्सी उसे और उसकी टीममेट्स को मिलती है, उस पर मेल क्रिकेटरों के नाम लिखे हुए हैं. पूछने पर पता चलता है कि महिला क्रिकेटरों की खुद की कोई पहचान नहीं है. यहां से पहचान बनाने का सफर शुरू होता है, जो क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल तक ले जाता है. जीत-हार दूसरी बात है, तमाम बाधाओं को पार करके वहां तक पहुंचने की कहानी है 'शाबाश मिट्ठू'.

# कैसा है ट्रेलर?

'शाबाश मिट्ठू' पहली नज़र में टेंप्लेट बायोग्राफिकल फिल्म लगती है. एक अंडरडॉग की कहानी, जिससे किसी को कोई उम्मीद नहीं है. अगर वो महिला हो, तो मुश्किलें अपने आप कई गुणा बढ़ जाती हैं. समाज से लड़कर उसमें अपने लिए जगह बनाना. अपनी फील्ड में टॉप पर पहुंचना. ट्रेलर में कुछ क्लीशेज़ भी आपको मिलते हैं. जैसे एक टॉक्सिक मगर मोटिवेशनल कोच. अपनी टीम में स्वीकार्यता की लड़ाई. प्रशासन से कोई सपोर्ट नहीं. ये हमने तमाम फिल्मों में देखा है. खासकर स्पोर्ट्स बायोपिक्स में. ऐसे में ये देखना बाकी रहेगा कि 'शाबाश मिट्ठू' में हमें नया क्या देखने को मिलता है. ट्रेलर में जो चीज़ आपका ध्यान आकर्षित करती है, वो है मिताली का रोल करने वाली तापसी की क्रिकेटिंग स्किल्स. जहां तक फिल्म का सवाल है, तो ये 'गुंजन सक्सेना' बायोपिक वाले ज़ोन में जाती दिखती है. क्योंकि एक महिला की कहानी, जो अपने साथ-साथ अन्य महिलाओं की बेहतरी के लिए भी रास्ता साफ करती है. इस फिल्म में इमोशन के साथ एड्रनलीन का मिक्सचर भी एक्साइटिंग लग रहा है. ये पंचनामा ट्रेलर के आधार पर किया गया है. हम चाहेंगे कि फिल्म हमारा नज़रिया बदलकर रख दे.

एक इवेंट के दौरान मिताली राज के साथ तापसी पन्नू. 

# किन्होंने काम किया है?

'शाबाश मिट्ठू' में मिताली राज का टाइटल कैरेक्टर तापसी पन्नू ने प्ले किया है. तापसी इससे पहले 'सूरमा', 'मनमर्ज़ियां' और 'रश्मि रॉकेट' में हॉकी प्लेयर का रोल कर चुकी हैं. मगर 'सूरमा' को छोड़कर इनमें से कोई भी प्रॉपर स्पोर्ट्स फिल्म नहीं थी. इस लिहाज़ से ये तापसी की आउट एंड आउट पहली स्पोर्ट्स फिल्म होगी. मिताली के कोच का रोल किया विजय राज ने. एडमिनिस्ट्रेटर के किरदार में ब्रिजेंद्र काला. मशहूर जादूगर पीसी सरकार की बेटी मुमताज़ सरकार ने मिताली की टीममेट और इंडियन बोलर झूलन गोस्वामी का रोल किया है.    

# किन्होंने बनाई है?

जब ये फिल्म अनाउंस की गई, तब इसे 'रईस' फेम राहुल ढोलकिया डायरेक्ट करने वाले थे. मगर पैंडेमिक के दौरान शूटिंग शेड्यूल बिगड़ने पर राहुल इस फिल्म से अलग हो गए. इसके बाद श्रीजीत मुखर्जी को इस फिल्म से जोड़ा गया. श्रीजीत चर्चित बांग्ला फिल्ममेकर हैं. 2017 में आई विद्या बालन स्टारर फिल्म 'बेगम जान' से उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपना डायरेक्टोरियल डेब्यू किया था. अब वो 'शाबाश मिट्ठू' लेकर आ रहे हैं. इसके अलावा पंकज त्रिपाठी स्टारर फिल्म 'शेरदिल' भी उन्होंने ही डायरेक्ट की है. 

फिल्म के एक सीन में कोच का रोल करने वाले विजय राज के साथ मिताली का रोल करने वाली तापसी पन्नू.


# कब आ रही है 'शाबाश मिट्ठू'?

दिसंबर 2019 में इस फिल्म से तापसी पन्नू को जोड़ने के बाद इसकी रिलीज़ डेट अनाउंस की गई. ये फिल्म 5 फरवरी, 2021 को रिलीज़ होने वाली थी. फिर आया पैंडेमिक और सारी प्लानिंग धरी की धरी रह गई. फाइनली 5 अप्रैल, 2021 को इस फिल्म की शूटिंग शुरू हुई. लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड समेत कई देसी और विदेशी लोकेशंस पर शूट करने के बाद 9 नवंबर को फिल्म की शूटिंग पूरी हो गई. अनाउंसमेंट हुई कि 'शाबाश मिट्ठू' 4 फरवरी, 2022 को रिलीज़ होगी. मगर वो भी संभव न हो सका. फाइनली 'शाबाश मिट्ठू' 15 जुलाई, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.  

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement