The Lallantop
Advertisement

साउथ के वो 5 दिग्गज डायरेक्टर, जिन्होंने सलमान खान के साथ काम करना चाहा

न्यूज़ आई है कि 'विक्रम' और 'मास्टर' के डायरेक्टर लोकेश कनगराज सलमान खान को लेकर फिल्म बनाने वाले हैं. हालांकि, ये पहला मौका नहीं जब साउथ के डायरेक्टर सलमान के साथ काम करना चाहते हों. ऐसे ही डायरेक्टर्स के बारे में पढिए, जो सलमान को लेकर फिल्में बनाना चाहते थे.

Advertisement
Salman Khan in Lokesh Kanagaraj Movie
सलमान को पहले भी साउथ के डायरेक्टर्स ने अप्रोच किया था, पर बात नहीं बनी. लेफ्ट फोटो में विजय और एटली, और राइट फोटो में लोकेश और सलमान.
pic
यमन
21 जुलाई 2022 (Updated: 21 जुलाई 2022, 15:56 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

‘पुष्पा’. ‘डियर कॉमरेड’. ‘जनता गैराज’. ‘रंगस्थलम’. इन सभी तेलुगु फ़िल्मों में कुछ चीज़ें कॉमन है. पहला तो इन सभी ने बॉक्स ऑफिस पर खूब पैसा फोड़ा. दूसरा ये हिंदी ऑडियंस के बीच भी बहुत पॉपुलर हैं. तीसरा ये कि इन सभी फ़िल्मों को प्रोड्यूस किया है मैत्री मूवी मेकर्स ने. जो एक प्रोडक्शन कंपनी है. किसी भी कंपनी की टैगलाइन से उनके विज़न का आइडिया लग जाता है, कि वो करना क्या चाहते हैं. उसी तरह मैत्री की टैगलाइन है,

Looking for most profitable movie makers currently in the entertainment industry.

यानी कि एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के सबसे ज़्यादा मुनाफा बनाकर देने वाले फिल्ममेकर्स को हम खोज रहे हैं. मुनाफा, बड़ी फिल्म ओपनिंग, सॉलिड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन. इन सभी शब्दों से एक नए इंडियन फिल्ममेकर ध्यान आते हैं. लोकेश कनगराज इनका नाम है. 2016 से फिल्में बना रहे हैं. हालिया वक्त में ‘कैथी’, ‘मास्टर’ और ‘विक्रम’ जैसी धांसू कमाई करने वाली फिल्में बना चुके हैं. साउथ से हिंदी बेल्ट में आई कोई भी फिल्म दो मायनों में सफल मानी जाती है. पहला तो सिनेमाघरों पर पैसा बनाए. दूसरा उसके अनेकों हिंदी डब वर्ज़न आपको यूट्यूब पर घूमते दिखें. लोकेश कनगराज की ‘कैथी’ को भी बहुत सारे हिंदी भाषी लोगों ने यूट्यूब से ही डिस्कवर किया. अब अजय देवगन ‘कैथी’ को हिंदी में ‘भोला’ के टाइटल से भी बना रहे हैं. 

मैत्री को चाहिए पैसा बनाकर देने वाले डायरेक्टर्स और लोकेश का रिकॉर्ड ऐसे में चमका हुआ ही है. बॉलीवुड हंगामा में छपी एक रिपोर्ट की माने तो मैत्री लोकेश के साथ मिलकर एक फिल्म बनाना चाहता है. अब तक सिर्फ तेलुगु फिल्में प्रोड्यूस करने वाली ये प्रोडक्शन कंपनी अब अपना मार्केट बढ़ाना चाहती है. अपनी पहली हिंदी फिल्म बनाकर. वो जानते हैं कि बॉक्स ऑफिस पर कतारें सिर्फ कोई सुपरस्टार ही लगवा सकता है. इसलिए हिंदी सिनेमा से ऐसे ही नाम को अप्रोच किया. रिपोर्ट के मुताबिक सलमान खान लोकेश के डायरेक्शन में बनने वाली इस फिल्म को लीड करेंगे. कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि सलमान अपनी पहली तेलुगु फिल्म में नज़र आएंगे. वो चिरंजीवी की फिल्म ‘गॉडफादर’ में एक स्पेशल रोल में दिखाई देंगे. 

सलमान फिल्म के लिए एक शेड्यूल शूट भी कर चुके हैं. जहां उन्होंने चिरंजीवी के साथ एक डांस नंबर भी शूट किया. जिसे कोरियोग्राफ करने की ज़िम्मेदारी थी प्रभुदेवा पर. हालांकि, मिड डे में छपी एक खबर के मुताबिक सलमान ‘गॉडफादर’ के लिए जुलाई में एक और डांस नंबर शूट करने वाले हैं. जहां उनकी डांस पार्टनर होंगी लेडी सुपरस्टार नयनतारा. ‘गॉडफादर’ में अपने रोल को लेकर सलमान से सवाल पूछे गए थे. कैसा अनुभव था वगैरह. जिस पर सलमान ने बताया कि चिरंजीवी उनके पुराने दोस्त हैं. साथ ही इस बात पर ज़ोर दिया कि हिंदी फिल्मों से हीरोइज़म गायब होता जा रहा है. वहीं, साउथ की फिल्मों में ऑडियंस को ये देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि वो एक के बाद एक सुपरहिट डिलीवर किए जा रहे हैं. 

salman khan telugu movie
‘गॉडफादर’ के सेट पर सलमान और डायरेक्टर मोहन राजा.

‘गॉडफादर’ में सलमान का रोल सिर्फ चंद मिनटों का नहीं होगा. वो यहां एक एक्स्टेंडेड कैमियो करने वाले हैं. उनके किरदार की अच्छी खासी लेंथ होगी. उन्हें फिल्म में लिए जाने के पीछे एक बड़ी वजह है उनका फैनबेस. सलमान उन सुपरस्टार्स में से हैं, जो प्रोड्यूसर्स को पैसा बनाकर दे सकते हैं. इसलिए भले ही उनकी पिछली कुछ फिल्में चली नहीं, फिर भी उनके स्टारडम पर कोई असर नहीं पड़ा. कुछ दिन पहले ही न्यूज़ आई थी कि सलमान ‘बिग बॉस’ के नए सीज़न को होस्ट करने के लिए करीब 1000 करोड़ रुपए की फीस लेंगे. ‘गॉडफादर’ में उनका रोल सबसे अहम न हो, फिर भी हिंदी बेल्ट में फिल्म उनके नाम पर बेची जाएगी. जब सलमान से पूछा गया कि किसी साउथ की फिल्म में मेन रोल कब निभाएंगे, उनका कहना था,
ये लोग मेरे पास तमिल या तेलुगु फिल्म लेकर नहीं आते. बस हिंदी फिल्में ही ऑफर करते हैं. 

सलमान को पहले भी साउथ के डायरेक्टर्स से फिल्में ऑफर हुई हैं. बस कभी बात नहीं बन पाई. कौन थे ये फिल्ममेकर्स, आज यही बताएंगे.    

#1. एटली 

एटली ने अपने करियर में अब तक चार फिल्में डायरेक्ट की. जिनमें से तीन थीं तमिल सिनेमा के दिग्गज एक्टर थलपति विजय के साथ. ‘थेरी’, ‘मर्सल’ और ‘बीगिल’ विजय के करियर की सबसे बड़ी फिल्मों में से हैं. एटली ने काफी कम फिल्मों से मास सिनेमा पसंद करने वाली ऑडियंस के बीच नाम बना लिया. शाहरुख जब अपना कमबैक प्लान कर रहे थे तो ये बात उन्होंने ज़रूर सोची होगी. शाहरुख और नयनतारा स्टारर ‘जवान’ एटली की पहली हिंदी फिल्म होने वाली है. लेकिन बताया जाता है कि ‘जवान’ से पहले भी एटली हिंदी फिल्म बना चाहते थे. उन्होंने इसके लिए सलमान खान को अप्रोच भी किया. वो भी एक नहीं कई सारे आइडियाज़ के साथ, पर बात नहीं बन पाई. 

#2. लोकेश कनगराज 

लोकेश कनगराज ने इंडियन सिनेमा को 2021 में उसकी पहली बड़ी फिल्म दी थी, ‘मास्टर’. फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को लेकर कोई फिक्स नंबर तो नहीं मिलता, पर बताया जाता है कि इसका वर्ल्डवाइड कलेक्शन 250 से 300 करोड़ रुपए के बीच रहा. ‘मास्टर’ के सुपरहिट हो जाने के बाद ‘कबीर सिंह’ के प्रोड्यूसर मुराद खेतानी ने फिल्म के हिंदी रीमेक राइट्स खरीद लिए. प्लान था कि थलपति विजय की जगह हिंदी रीमेक में सलमान नज़र आएंगे. ओरिजिनल फिल्म के डायरेक्टर लोकेश ही हिंदी रीमेक भी बनाएंगे. इस न्यूज़ के बाहर आने के बाद अपडेट आते रहे, कि सलमान इस रीमेक से खुश नहीं हैं. बहरहाल, ये प्रोजेक्ट टल गया.  

#3. शंकर 

शंकर 1993 से फिल्में बना रहे हैं. हिंदी ऑडियंस उन्हें ‘रोबोट’ और ज़ी सिनेमा की फेवरेट ‘अपरिचित’ से पहचानती है. शंकर के हीरो आम तौर पर लार्जर दैन लाइफ किस्म के होते हैं. ये एक कारण है कि उनकी तकरीबन हर फिल्म हिट या सुपरहिट रही है. सिर्फ एक को छोड़कर. ‘नायक’ उनके करियर की इकलौती फिल्म थी जो बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली. 2021 में शंकर ने अपनी नई फिल्म ‘RC 15’ अनाउंस की थी. राम चरण और कियारा आडवाणी इस फिल्म के लिए साथ आ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि शंकर की ये नई फिल्म एक पॉलिटिकल थ्रिलर है. 

kiara advani ram charan
‘RC 15’ की प्रोमोशनल फोटो में राम चरण और कियारा आडवाणी.   

बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट ने दावा किया कि लीड कैरेक्टर्स के अलावा फिल्म में एक अहम किरदार है. पुलिसवाले का. जो कहानी को आगे बढ़ायेगा. मेकर्स इस रोल के लिए किसी ऐसे एक्टर को साइन करना चाहते थे जिसकी स्क्रीन प्रेज़ेंस दमदार हो. शंकर इस रोल के लिए सलमान को लाना चाहते थे. मीडिया रिपोर्ट्स में आया कि शंकर और राम चरण फिल्म के लिए सलमान से मिलेंगे भी. बातचीत हुई पर बात नहीं बन पाई. सलमान फिल्म में कैमियो करने को राज़ी नहीं हुए.  

#4. त्रिविक्रम श्रीनिवास 

‘अला वैकुंठपुरामुलो’ और ‘भीमला नायक’ जैसी सुपरहिट फिल्में बना चुके त्रिविक्रम श्रीनिवास भी सलमान के साथ काम करना चाहते थे. उनके पास एक कहानी थी, ‘अथाडू’ के नाम से. जिसे वो हिंदी में बनाना चाहते थे. त्रिविक्रम को सलमान खान में अपना लीडिंग एक्टर नज़र आ रहा था. स्क्रिप्ट फाइनल हो चुकी थी. प्रोड्यूसर राज़ी थे. मेकर्स बस चाहते थे कि सलमान स्क्रिप्ट सुन लें. उन्हें अप्रोच करने की कोशिशें शुरू हुई. लेकिन सलमान को कहानी सुनने का समय नहीं मिल पा रहा था. प्रोजेक्ट लेट पर लेट हो रहा था. 

mahesh babu athadu
‘अथाडू’ का पोस्टर. 

ऐसे में मेकर्स ने वही स्क्रिप्ट महेश बाबू को सुना डाली. वो मान गए. फिर त्रिविक्रम ने उस कहानी को तेलुगु में ही बनाया.  

 #5. कोरतला सिवा

इसी साल कोरतला सिवा की फिल्म ‘आचार्य’ रिलीज़ हुई थी. जहां चिरंजीवी और राम चरण ने स्क्रीन शेयर की थी. फिल्म को लेकर सुर्खियां चल रही थी कि सलमान फिल्म में कैमियो कर सकते हैं. हालांकि, फिर ये भी सुनने और पढ़ने को मिला कि मेकर्स ने कभी सलमान को अप्रोच किया ही नहीं. ये पहला मौका नहीं था जब सलमान का नाम कोरतला सिवा के किसी प्रोजेक्ट के साथ जुड़ा. कोरतला ने जूनियर एनटीआर के साथ ‘जनता गैराज’ बनाई थी. न्यूज़ आई कि इस फिल्म को हिंदी में भी बनाया जाएगा. जिसके लिए प्रोडक्शन कंपनी सलमान को लेना चाहती थी. 

janatha garage
‘जनता गैरेज’, जिसके हिंदी रीमेक में सलमान को लाने की बात चली थी.  

बाद में इस प्रोजेक्ट पर कुछ फाइनलाइज़ नहीं हो पाया. पर मैत्री मूवी मेकर्स लंबे समय से सलमान के लिए डायरेक्टर खोजते रहे हैं. ‘पुष्पा’ बनाने वाले सुकुमार और कोरतला सिवा के नाम सोचे गए थे. लेकिन उनके पास डेट्स नहीं होने की वजह से काम नहीं बना. अब लोकेश वो नए डायरेक्टर हो सकते हैं जो मैत्री को उनकी पहली हिंदी फिल्म देंगे. वो भी शायद ऐसी जो उन्हें हिंदी मार्केट में स्थापित कर दे.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement