The Lallantop
Advertisement

PS-1: मणिरत्नम का शाहकार, जिसे साकार होने में 28 साल और 500 करोड़ रुपए लगे

ये फिल्म फिक्शन और हिस्ट्री का मिश्रण है. हालांकि इस चीज़ को लेकर द्वंद बना रहता है कि इस कहानी में कितनी असलियत है और कितनी कल्पना.

Advertisement
ps1, ps1 trailer, vikram, aishwarya, maniratnam
फिल्म PS-1 के तीन अलग-अलग सीन्स में चियां विक्रम और ऐश्वर्या राय बच्चन.
pic
श्वेतांक
7 सितंबर 2022 (Updated: 7 सितंबर 2022, 19:13 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मणिरत्नम की नई फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन' यानी PS-1 का ट्रेलर आ गया है. ये फिल्म दो-तीन वजहों से चर्चा में है. फिल्म का बजट. इसकी धुआंधार स्टारकास्ट. और भारतीय इतिहास का पन्नों से निकलकर परदे पर आना. ये फिल्म तमिल क्लासिक नॉवल 'पोनियिन सेलवन' पर बेस्ड है. इस नॉवल को लिखा था कल्कि कृष्णमूर्ति ने. 'पोनियिन सेलवन' 1950 से लेकर 1954 तक वीकली मैग्ज़ीन 'कल्कि' में छपती थी. मैग्ज़ीन में कहानी पूरी होने के बाद 2210 पन्ने की इस स्टोरी को किताब के रूप में रिलीज़ किया गया. पांच वॉल्यूम में. इसे तमिल लिटरेचर के सबसे क्लासिक नॉवल में गिना जाता है. ये फिक्शन और हिस्ट्री का मिश्रण है. हालांकि इस चीज़ को लेकर द्वंद बना रहता है कि इस कहानी में कितनी असलियत है और कितनी कल्पना. खैर, हम इसमें नहीं पड़ते हैं. हम आपको  PS-1 के ट्रेलर की पांच सबसे ज़रूरी और मज़ेदार बातें बताते हैं.

1) PS-1 की कहानी चोल वंश के बारे में है. सम्राट सुंदर चोल की उम्र हो चली है. खराब स्वास्थ्य की वजह से उन्हें गद्दी से हटा दिया जाता है. इसके बाद ये चर्चा शुरू हो जाती है कि चोल वंश का अगला सम्राट कौन होगा. यही इस फिल्म का बेसिक प्रेमाइज़ होने वाला है. अगर PS-1 की कहानी को थोड़े विस्तार से जानना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें.

2) PS-1 का ट्रेलर कहानी के बारे में ज़्यादा कुछ नहीं बताता. क्योंकि उस कहानी में बताने को बहुत कुछ है, जिसे दो मिनट के ट्रेलर में तो नहीं समेटा जा सकता. इसीलिए मेकर्स ने इस कहानी को दो फिल्मों में दिखाने का फैसला किया. ये ट्रेलर आपको कहानी नहीं, किरदारों के बारे में बताता है. हर कैरेक्टर की एक बैकस्टोरी है. जो मुख्य कहानी में जुड़कर उसे समृद्ध बनाती है. PS-1 जैसे बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट के लिहाज़ से ट्रेलर थोड़ा कम एक्साइटिंग है. मगर PS-1 के पास कहने को एक मजबूत कहानी है.  

3) PS-1 भव्य दिखने वाली फिल्म है. अमूमन अपने को हिंदुस्तान में बनी फिल्मों के VFX वर्क से शिकायत रहती है. 'ब्रह्मास्त्र' के ट्रेलर ने काफी हद तक ये शिकायत दूर की है. मगर PS-1 'ब्रह्मास्त्र' से एक कदम आगे लग रही है. सुंदर सिनेमैटोग्राफी फिल्म को विज़ुअली अपीलिंग बनाती है. बैकग्राउंड स्कोर भी फिल्म के ग्रैंड लेवल से मैच कर रहा है. बांध रहा है. पब्लिक को एक छोटी सी दिक्कत है. वो ये कि जिस दौर में ये फिल्म घटती है, उसमें युद्ध के मैदान में हाथियों का इस्तेमाल ज़्यादा होता था. मगर PS-1 के ट्रेलर में हाथियों से ज़्यादा घोड़े नज़र आ रहे हैं. कहा जाता है कि चोल वंश शिव की भक्ति करते थे. मगर ट्रेलर में किरदारों के माथे पर जो तिलक नज़र आ रहा है, वो इन-एक्यूरेट बताया जा रहा है.

ps1, aishwarya rai, maniratnam
फिल्म PS1 के एक सीन में ऐश्वर्या राय बच्चन.

4) PS-1 में चोल सम्राट सुंदर चोल का रोल किया है प्रकाश राज ने. चियां विक्रम, सुंदर चोल के बड़े बेटे आदित्य करिकालन का रोल कर रहे हैं. फिल्म में अरुणमोली वर्मन का रोल किया है जयम रवि ने. ये आदित्य करिकालन के छोटे भाई का किरदार है. अरुणमोली वर्मन इस फिल्म का टाइटल कैरेक्टर है. उन्हें ही 'पोनियिन सेलवन' के नाम से जाना जाता था. जो बाद में चोल वंश के महान सम्राट राजाराज प्रथम के नाम से जाने गए. तृषा कृष्णन ने अरुणमोली और आदित्य की बहन कुंदवई का रोल किया है. वंदियादेवन का रोल किया है कार्थी ने. ये फिल्म का ऑलमोस्ट सेकंड लीड कैरेक्टर है. वंदियादेवन आगे चलकर चोल सेना के सेनापति बने. ऐश्वर्या राय बच्चन ने फिल्म में नंदिनी का किरदार निभाया है. नंदिनी इस कहानी की विलन है. वो चोल वंश का हिस्सा इसीलिए बनी, ताकि उनसे सालों पुराना बदला ले सके. इन लोगों के अलावा PS- 1 में शोभिता धुलिपाला, नासर, आर. सरतकुमार और विजय कुमार जैसे एक्टर्स भी नज़र आएंगे.

5) PS-1 को डायरेक्ट किया है मणि रत्नम ने. 1994 में फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में मणिरत्नम ने 'पोन्नियिन सेल्वन' को फिल्म में तब्दील करने को अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बताया था. उन्होंने ये भी बताया कि कमल हासन ने भी इस नॉवल के राइट्स खरीदे थे. कमल और मणिरत्नम ने मिलकर इस पर काम भी किया. मगर वो श्योर नहीं थे कि ये फिल्म अपनी लागत वसूल पाएगी या नहीं. इसलिए नहीं बन सकी. 2012 में मणिरत्नम ने एक बार फिर इस पर काम शुरू किया. थलपति विजय और महेश बाबू को लीड रोल में लेकर इस प्रोजेक्ट को अनाउंस किया गया. मगर किन्हीं वजहों से ये फिल्म नहीं बन पाई. 

फाइनली 'पोन्नियिन सेल्वन' पार्ट 1 बनकर तैयार हो चुकी है. 28 साल के इंतज़ार और 500 करोड़ रुपए लगाकर. ये फिल्म 30 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.

वीडियो देखें: ‘बाहुबली’ पर काम कर चुके अश्विन गंगाराजू की फिल्म 1710 तूफान उठाने जा रही है

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement