The Lallantop
Advertisement

प्रभास की 'सलार' का भौकाल, रिलीज़ से पहले 800 करोड़ की कमाई!

ये कमाई फिल्म के थिएट्रिकल और नॉन-थिएट्रिकल राइट्स से होने वाली है.

Advertisement
prabhas, salaar,
'सलार' टीज़र में प्रभास.
pic
श्वेतांक
16 जुलाई 2023 (Updated: 16 जुलाई 2023, 16:38 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Prabhas लंबे समय से एक हिट फिल्म के लिए तरस रहे हैं. बताया जा रहा है कि Salaar से वो तलाश पूरी होगी. पिछले दिनों फिल्म का पहला टीज़र रिलीज़ किया गया. उस टीज़र को 118 मिलियन यानी 11.8 करोड़ से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. मगर पब्लिक संतुष्ट नहीं है. बावजूद इसके 'सलार' का मजबूत बज़ बना हुआ है. खबर आ रही है कि फिल्म रिलीज़ से पहले ही 800 करोड़ रुपए का बिज़नेस कर सकती है.  

प्रभास की पिछली फिल्मों ने भले परफॉर्म न किया हो, मगर उस आदमी में लोगों का भरोसा अब भी कायम है. तभी तो पहले दिन उनकी फिल्म 100 करोड़ ऐसे कमा ले जाती है, मानो हलवा हो. ये चीज़ 'सलार' के पक्ष में काम कर सकती है. फिल्म की रिलीज़ में दो महीने का समय बाकी है. मार्केट में मोल-भाव चल रहा है. फिल्म की कौन सी प्रॉपर्टी कितने में बिकेगी. क्या कलेक्शन होगा. अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि 'सलार' का प्री-रिलीज़ बिज़नेस ही 800 करोड़ रुपए के आसपास होगा. ये पैसे फिल्म के थिएट्रिकल राइट्स, म्यूज़िक, डिजिटल और सैटेलाइट राइट्स से आने वाले हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक 'सलार' के ओवरसीज़ राइट्स यानी इंटरनेशनल रिलीज़ के अधिकार की कीमत 80 करोड़ रुपए है. वहीं देशभर में फिल्म को रिलीज़ करने के राइट्स बेचकर मेकर्स 500 करोड़ रुपए बनाएंगे. इन 500 में से 200 करोड़ रुपए सिर्फ तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से आने वाले हैं. इसके अलावा फिल्म को हिंदी, तमिल और कन्नड़ा में भी रिलीज़ किया जाना है. इन भाषाओं के थिएट्रिकल राइट्स से 220 करोड़ रुपए से आ ही जाएंगे. KGF 2 की सफलता को देखते हुए फिल्म की मांग देश के अन्य हिस्सो में भी है. इसलिए मेकर्स ने फुल भाव चढ़ा रखा है.

'सलार' प्री-रिलीज़ बिज़नेस

# थिएट्रिकल राइट्स: 500 करोड़ रुपए

* ओवरसीज़ राइट्स- 80 करोड़ रुपए 
* आंध्र प्रदेश-तेलंगाना- 200 करोड़ रुपए 
* हिंदी, तमिल, कन्नड़ा वर्ज़न- 220 करोड़ रुपए

# डिजिटल/स्ट्रीमिंग राइट्स- 200 करोड़ रुपए

# म्यूज़िक और सैटेलाइट राइट्स- 100 करोड़ रुपए

टोटल- 800 करोड़ रुपए

ट्रैकटॉलीवुड डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक 'सलार' के डिजिटल राइट्स 200 करोड़ रुपए में बिकने वाले हैं. शाहरुख की 'डंकी' को जियो सिनेमा ने 155 करोड़ रुपए में खरीद लिया है. जबकि वो सिर्फ हिंदी में रिलीज़ होगी. ऐसे में 'सलार' तो पैन-इंडिया रिलीज़ है. इसके लिए 200 करोड़ रुपए बहुत ज़्यादा नहीं है. मगर ये सबकुछ निर्भर करेगा फिल्म की कमाई पर. 'आदिपुरुष' के डिजिटल राइट्स नेटफ्लिक्स ने 250 करोड़ रुपए में खरीदे थे. मगर फिल्म की कमाई कमज़ोर रही. ऐसे में नेटफ्लिक्स ने 250 करोड़ रुपए देने से इन्कार कर दिए. मामला कहीं 130 से 150 करोड़ रुपए पर आकर अटक गया है. अगर मेकर्स को डील मंज़ूर है, तो फिल्म नेटफ्लिक्स पर आएगी. वरना दूसरे ओटीटी प्लैटफॉर्म के साथ डील करनी पडे़गी.

कहने का मतलब प्रभास की फ्लॉप फिल्म को भी ओटीटी प्लैटफॉर्म 150 करोड़ रुपए में खरीदने को तैयार हैं. फिर 'सलार' से तो बहुत उम्मीदें हैं. इसलिए डिजिटल राइट्स के लिए 200 करोड़ ज़्यादा नहीं हैं. ये हो गए आपके 700 करोड़ रुपए. फिल्म के सैटेलाइट राइट्स और म्यूज़िक राइट्स की कीमत कम से कम 100 करोड़ रुपए आंकी जा रही है. सैटेलाइट राइट्स मतलब फिल्म को टीवी पर दिखाने के राइट्स. कुल 800 करोड़ रुपए. फिल्म ने अपने बजट से कई गुना ज़्यादा कमाई तो रिलीज़ से पहले ही कर ली. कलेक्शन तो अभी आएगा. मगर उसका बड़ा हिस्सा डिस्ट्रिब्यूटर और एग्ज़ीबिटर्स के बीच बंट जाएगा. क्योंकि फिल्म के डिस्ट्रिब्यूशन यानी थिएट्रिकल राइट्स काफी महंगे बिके हैं.

'सलार' में प्रभास के साथ श्रुति हासन, पृथ्वीराज सुकुमारन और जगपति बाबू लीड रोल्स कर रहे हैं. इस फिल्म को प्रशांत नील ने डायरेक्ट किया है. 'सलार' 28 सितंबर को सिनेमाघरो में रिलीज़ होगी. 

वीडियो: प्रभास, ओम राऊत की आदिपुरुष की OTT रिलीज लटकी, नेटफ्लिक्स ने पूरे पैसे देने से किया मना?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement