The Lallantop
Advertisement

'पंचायत 3' में कुत्ता मार के खाने वाली स्टोरी ललन सिंह से कैसे जुड़ी है?

वेब सीरिज 'Panchayat 3' के विधायक पर कुत्ता मार के खाने का आरोप लगता है. कुत्ता मार के खानेे-खिलाने की एक घटना Bihar की राजनीति से जुड़ी है. इस घटना में Lalan Singh, Vijay Sinha और Samrat Choudhary का नाम आता है. (जानते हैं फिर क्या हुआ.)

Advertisement
Panchayat 3 Vidhayak Ji Kutta Incident
‘पंचायत’ का सीजन 3 एमेजॉन प्राइम पर रिलीज हो चुका है.
pic
रवि सुमन
31 मई 2024 (Updated: 31 मई 2024, 16:55 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साल 1998. बॉलीवुड में राजकुमार संतोषी के डायरेक्शन में एक फिल्म बनी, चाइना गेट. मुकेश तिवारी ने इस फिल्म में खतरनाक डाकू ‘जगीरा’ का किरदार निभाया. फिल्म बहुत अच्छा नहीं कर पाई. लेकिन जगीरा के एक डायलॉग की खूब चर्चा हुई. डायलॉग था, “मेरे मन को भाया, कुत्ता काट के खाया”. हाल ही में रिलीज हुई सीरीज ‘Panchayat 3’ में भी कुत्ता मार के खाने का जिक्र है. बिहार की राजनीति (Bihar Politics) में भी ऐसी ही एक घटना की खूब बात हुई थी. JDU सांसद ललन सिंह (Lalan Singh) उर्फ राजीव रंजन पर ऐसे ही आरोप लगे थे. बिहार के वर्तमान उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा (Vijay Sinha) ने तब ललन सिंह पर ऐसे आरोप लगाए थे. आरोप ही थे. हम इन आरोपों की पुष्टि नहीं करते. लेकिन आपको ये किस्सा बताएंगे.

पहले बात करते हैं कि सीरीज में कुत्ते को लेकर क्या हुआ था. विधायक जी के किरदार पर आरोप लगता है कि उन्होंने एक कुत्ते की हत्या की. इसके लिए उनको दोषी भी ठहराया जाता है. जेल भी जाना पड़ता है. इलाके में कानाफूसी होने लगती है. लोग जानना चाहते हैं कि कुत्ते की हत्या हुई तो उसका शव कहां गया. आरोप लगाए जाते हैं कि विधायक जी कुत्ते को मार के खा गए. 

ये भी पढ़ें: 'पंचायत 3' की घोड़े वाली कहानी, अनंत सिंह और लालू यादव की असल कहानी से प्रेरित है!

वैसे तो ‘पंचायत 3’ की ये कहानी काल्पनिक है. ऐसा इस सीरीज के मेकर्स का दावा है. लेकिन ये कुत्ता मार कर खाने के आरोप वाली कहानी सुनी-सुनी सी लगती है. ये कहानी जुड़ी हुई है बिहार की राजनीति से. 

ललन सिंह की मीट पार्टी

साल 2023 का मई महीना था. महीने का चौदहवां दिन था. बिहार में जदयू और राजद की सरकार थी. ललन सिंह तब जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष हुआ करते थे. और विजय सिन्हा बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष थे. ललन सिंह ने मुंगेर में अपने यहां मीट पार्टी का आयोजन किया. विजय सिन्हा ने आरोप लगाया कि इस भोज के बाद इलाके के सारे कुत्ते गायब हो गए. उनका सीधा इशारा इस तरफ था कि भोज में कुत्ते का मांस परोसा गया. हालांकि, ललन सिंह और जदयू पार्टी ने इन आरोपों को खारिज कर दिया. लेकिन विजय सिन्हा ने काफी गंभीर आरोप लगाए थे.

सिन्हा ने कहा था कि ललन सिंह के भोज में लोगों को किस-किस जानवर का मांस खिलाया गया, इसकी जांच होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर इस भोज में कुत्ते या किसी अन्य जानवर का मांस परोसा गया है तो लोगों में बीमारी फैलने का खतरा है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने आरोप लगाया कि इस भोज में लोगों को शराब पिलाया गया था.

Lalan Singh Vijay Sinha and Samrat Choudhary
ललन सिंह, विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)

ललन सिंह और जदयू पार्टी ने इन आरोपों को सिर्फ खारिज ही नहीं किया बल्कि गंभीर प्रतिक्रिया भी दी. इस बयान के लिए ललन सिंह ने सम्राट चौधरी को ‘छुटभैया नेता’ तक कह दिया था. साथ ही जदयू ने उनके खिलाफ नोटिस जारी किया और कानूनी कार्रवाई की बात की. पार्टी ने विजय सिन्हा को भी कानूनी शिकंजे में लेने की बात कही थी. हालांकि, कुछ महीने बाद जदयू और भाजपा साथ आ गए. और ललन सिंह, विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी साथ मिलकर काम कर रहे हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में ललन सिंह मुंगेर से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला गैंगस्टर अशोक महतो की पत्नी अनीता महतो से है. 2019 में भी ललन सिंह ने यहां से चुनाव जीता था. 

28 मई को ‘पंचायत’ का सीजन 3 एमेजॉन प्राइम पर रिलीज हो चुका है. समीक्षक सीरीज को मिली-जुली प्रतिक्रिया दे रहे हैं. इसमें विधायक जी का किरदार निभाया है पंकज झा ने.

वीडियो: JDU नेता ललन सिंह की मीट पार्टी, बिहार में नेता विपक्ष विजय सिन्हा ने पूछा- शहर के कुत्ते कहां गए?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement