The Lallantop
Advertisement

'मुंज्या' के डायरेक्टर ने बताया, बिना स्टार, बिग बजट, या बज़ के कैसे हिट हुई उनकी फिल्म

Aditya Sarpotdar की फिल्म Munjya ने 25 दिनों 100 करोड़ रुपए से ज़्यादा की कमाई कर ली है. इसी के साथ ये Stree के बाद हॉरर-कॉमेडी यूनिवर्स की दूसरी सबसे कमाऊ फिल्म बन गई है.

Advertisement
munjya, aditya sarpotdar, sharvari,
'मुंज्या' मैडॉक हॉरर-कॉमेडी यूनिवर्स की दूसरी सबसे कमाऊ फिल्म बन गई है.
pic
श्वेतांक
3 जुलाई 2024 (Updated: 3 जुलाई 2024, 20:02 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Munjya, दिनेश विजन के Maddock हॉरर-कॉमेडी यूनिवर्स की चौथी फिल्म है. इस फिल्म ने अब तक देशभर से 100.45 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है. ऐसा करने के साथ ही ये Stree के बाद इस यूनिवर्स की दूसरी सबसे कमाऊ फिल्म बन गई है. 'स्त्री' ने देसी टिकट खिड़की से 130 करोड़ रुपए कलेक्ट किए थे. मगर 'मुंज्या' इतनी बड़ी हिट क्यों हुई? ये एक बड़ा सवाल है, जो लोग समझने की कोशिश कर रहे हैं. क्योंकि न तो इस फिल्म में कोई स्टार है. न ही ये बड़े बजट पर बनी टेंटपोल फिल्म है. न ही फिल्म को बहुत ज़्यादा प्रमोट किया गया. फिर 'मुंज्या' के स्लीपर हिट होने की क्या वजह रही, इस पर फिल्म के डायरेक्टर Aditya Sarpotdar ने बात की है. आदित्य का कहना है कि उनकी फिल्म की सबसे बड़ी खासियत ये है कि वो फॉरमूला फिल्म नहीं है. और दूसरी बात ये कि वो अपनी जड़ों से जुड़ी हुई फिल्म है.

'मुंज्या' की सफलता को डिकोड करते हुए आदित्य ने इंडिया टुडे से बात की. इस बातचीत में उन्होंने कहा,

"हमारे लिए इस फिल्म का हासिल तीन चीज़ें रहीं. पहली, ये बिल्कुल अलग फिल्म है. ये आपकी घिसी-पिटी बॉलीवुड फिल्म नहीं है. फ्रेश है, एक दम नए किस्म का सिनेमा, जो किसी फॉरमूले या टेंप्लेट पर आधारित नहीं है. ये एक हॉरर कॉमेडी है, जो लोग देखना चाहते हैं. मुझे नहीं लगता कि 'भूल भुलैया 2' के बाद कोई हॉरर-कॉमेडी फिल्म आई है, जिसने थिएटर्स में अच्छा परफॉर्म किया हो. तो वो एक बड़ा गैप था."

मगर आदित्य अपनी फिल्म की सफलता की सबसे बड़ी वजह, उसका अपनी जड़ों से जुड़ा हुआ होने को मानते हैं. मगर वो मार्केट के दबाव में अपनी कहानी के साथ छेड़छाड़ नहीं करने को भी सफलता की वजहों में गिनते हैं. आदित्य अपनी बातचीत में आगे कहते हैं,

"एक चीज़ जिसने हमारे फेवर में सबसे ज़्यादा काम किया, वो ये कि हम अपनी फिल्म के नैरेटिव के साथ ईमानदार रहे. हमने बाज़ार के हिसाब और तर्कों से अपनी कहानी को कमज़ोर नहीं होने दिया. जैसे लोग कहते हैं कि आपकी फिल्म में एक स्टार या जाना-पहचाना चेहरा होना चाहिए. या आपकी फिल्म में इतने गाने होने चाहिए. या आपको कोई ऐसा नैरेटिव चुनना चाहिए, जो क्षेत्रिय न हो, बल्कि पॉपुलर हो. ताकि उससे ज़्यादा से ज़्यादा लोग जुड़ें. मगर हमारी भाषा, किरदार और कास्टिंग बिल्कुल लोकल थी. और हमारी कहानी अपने जड़ों से जुड़ी हुई थी. तो ये सब एकदम हटके चीज़ें थीं, जैसी अमूमन इंडस्ट्री में नहीं होतीं."

पिछले कुछ समय से साउथ इंडियन सिनेमा ने देशभर में अपनी पैठ बना ली है. लोग वो फिल्में देख और पसंद कर रहे हैं. मगर हिंदी सिनेमा बैकफुट पर चला गया. जब इसके पीछे की वजह तलाशी गई, तो पता चला कि हमारे फिल्ममेकर्स अपनी जड़ों-ज़मीन से दूर चले गए हैं. कुछ हवा-हवाई टाइप चीज़ें बना रहे हैं, जिससे हमारी ऑडियंस ही रिलेट नहीं कर पा रही है. इसलिए हिंदी फिल्में नहीं चल रहीं. ऐसे में आदित्य सरपोतदार 'मुंज्या' के बारे में जो कह रहे हैं, उसका सेंस समझ आता है.

'मुंज्या' को 30 करोड़ रुपए के बजट में बनाया गया था. इस फिल्म ने रिलीज़ के चौथे सोमवार यानी 25वें दिन 100.45 करोड़ रुपए की कमाई कर डाली. इस फिल्म में शरवरी वाघ, मोना सिंह और अभय वर्मा जैसे एक्टर्स ने काम किया है. 

वीडियो: रूह कंपाने वाली हॉरर फिल्मों की लिस्ट

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement