The Lallantop
Advertisement

जुलाई में आने वाली 16 धांसू मूवीज़ और वेब सीरीज़, जो आपको स्क्रीन से चिपकाए रखेंगी

जुलाई 2022 में आपके नज़दीकी सिनेमाघरों और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर कौन-सी फिल्में कब रिलीज़ हो रही हैं, उनकी स्टारकास्ट क्या है? ये सबकुछ जानना है तो आप एकदम सही जगह पर हैं.

Advertisement
July Films
जुलाई में कुछ बड़ी और अच्छी फ़िल्में और सीरीज़ आ रही हैं
4 जुलाई 2022 (Updated: 11 जुलाई 2022, 12:31 IST)
Updated: 11 जुलाई 2022 12:31 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जून जा चुका है. ये 'मेजर', 'विक्रम' और 'सम्राट पृथ्वीराज' जैसी बड़ी फिल्मों का महीना रहा. जुलाई ने दस्तक दे दी है. इस महीने आपके नज़दीकी सिनेमाघरों और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर कौन-सी फिल्में कब रिलीज़ हो रही हैं, उनकी स्टारकास्ट क्या है? ये सबकुछ जानना है तो आपने एकदम सही जगह पर लैंड किया है.

1. स्ट्रेंजर थिंग्स सीज़न 4 वॉल्यूम 2 
रिलीज़ डेट: 01 जुलाई 2022 
कहां देखें:   नेटफ्लिक्स
स्ट्रेंजर थिंग्स सीज़न 4 का वॉल्यूम 2 1 जुलाई से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है 

अमेरिकन साइंस फिक्शन सीरीज़ ‘स्ट्रेंजर थिंग्स’ सीज़न-4 के 7 एपिसोड मई महीने की 27 तारीख को आए थे. तभी से इसके बचे हुए दो एपिसोड्स का इंतज़ार हो रहा था. दोनों एपिसोड्स आ चुके हैं. ऐसा कहा जा रहा था कि इसका 9वां एपिसोड 2 घंटे से ज़्यादा का होने वाला है, उम्मीद के मुताबिक ये क़रीब ढाई घंटे लंबा है. इसे 1 जुलाई से नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है.

 2. थॉर लव एंड थंडर
रिलीज़ डेट: 07 जुलाई 2022 
कहां देखें:  सिनेमाघर
थॉर लव एंड थंडर 07 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज़ में हो रही है

‘थॉर: लव एंड थंडर’ 2011 में आई थॉर का चौथा पार्ट है. इस फ़िल्म से क्रिस हेम्सवर्थ 'अवेंजर्स: एंडगेम' में नज़र आने के तीन साल बाद थॉर बनकर फिर लौट रहे हैं. थॉर फ्रेंचाइजी की इस फिल्म से मार्वल यूनिवर्स में एक नए विलेन गौर, द गॉड बुचर की भी एंट्री हो रही है. गौर का किरदार ऑस्कर विजेता क्रिश्चियन बेल निभा रहे हैं. ये उनकी मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की पहली फ़िल्म है. इस फ़िल्म को ऑस्कर विनिंग डायरेक्टर ताइका वाईटीटी ने डायरेक्ट किया है. वो इससे पहले 2017 में इसी किश्त की 'थॉर: राग्नारोक' का निर्देशन कर चुके हैं. खास बात ये है कि जहां पूरी दुनिया में फ़िल्म 8 जुलाई को रिलीज़ हो रही है, मेकर्स ने इसे भारत में 7 जुलाई को ही रिलीज़ करने का फ़ैसला किया है.

3. मॉडर्न लव: हैदराबाद 
रिलीज़ डेट: 08 जुलाई 2022
कहां देखें:  अमेजन प्राइम वीडियो 

मॉडर्न लव: हैदराबाद में 6 अलग-अलग कहानियां होने वाली हैं

मई महीने में अमेजन प्राइम पर एंथोलॉजी सीरीज़ 'मॉडर्न लव मुंबई' रिलीज़ हुई थी. ये न्यूयॉर्क टाइम्स में छपे कॉलम्स पर बेस्ड थी. इसे पसंद भी खूब किया गया. इसकी 6 कहानियों को 6 अलग-अलग डायरेक्टर्स ने डायरेक्ट किया. अब इसी की जुड़वा बहन यानी 'मॉडर्न लव हैदराबाद' प्राइम पर 8 जुलाई को आ रही है. इसमें भी 6 कहानियां है और इसे 'धनक' फ़ेम डायरेक्टर नागेश कुकुनूर समेत 6 अलग-अलग निर्देशकों ने डायरेक्ट किया है. सभी 6 एपिसोड हैदराबाद में सेट होंगे. इसमें प्रेम, आपसी रिश्ते और एक्सेप्टेन्स की स्टोरीज़ होने वाली हैं.

4. रणवीर vs वाइल्ड विथ बेयर ग्रिल्स  
रिलीज़ डेट: 08 जुलाई 2022
कहां देखें:  नेटफ्लिक्स
रणवीर vs वाइल्ड विथ बेयर ग्रिल्स में रणवीर

'रणवीर vs वाइल्ड विथ बियर ग्रिल्स' भारत की पहली इन्टरैक्टिव रियलिटी सीरीज़ होने वाली है. इसे बानिजे एशिया ने नैचुरल स्टूडियोज़ के साथ मिलकर बनाया है. इसके रिलीज़ हुए पहले ट्रेलर में दिखता है कि रणवीर का भेड़िए और भालू पीछा कर रहे हैं और दूसरे ट्रेलर में वो एक दुर्लभ फूल की खोज कर रहा है. शो 8 जुलाई से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होना शुरू हो जाएगा. 

5.  खुदा हाफ़िज़ चैप्टर 2: अग्निपरीक्षा 
रिलीज़ डेट: 8 जुलाई 2022 
कहां देखें: सिनेमाघर

8 जुलाई को खुदा हाफ़िज़ चैप्टर 2 सिनेमघरों में रिलीज़ हो रही है

2020 में डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर विद्युत जामवाल की फिल्म ‘खुदा हाफ़िज़’ रिलीज़ हुई थी. फिल्म की राइटिंग और डायरेक्शन किया था फ़ारुक कबीर ने. फिल्म को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर ठीक रिस्पॉन्स मिला. जिस कारण से इसका सीक्वल भी अनाउंस कर दिया गया. ‘खुदा हाफ़िज़ चैप्टर 2’ में फिर वही टीम लौटेगी. समीर और नरगिस एक बच्ची नंदिनी को गोद लेते हैं. उसे किडनैप कर लिया जाता है और समीर नंदिनी को ढूँढने निकलता है. ट्रेलर में देखकर ऐसा लगता है कि इसी के इर्दगिर्द फ़िल्म चलने वाली है. पहले ये 17 जून को रिलीज़ होने वाली थी, पर किन्ही कारणों से इसे पोस्टपोन करना पड़ा. अब ये फ़िल्म आपको अपने नज़दीकी सिनेमाघरों में 8 जुलाई को देखने को मिलेगी.

 

6. जादूगर
रिलीज़ डेट: 15 जुलाई 2022 
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

जादूगर में जीतेंद्र कुमार

डिजिटल स्टार जीतू भैया 'पंचायत 2' के बाद एक बार फिर ओटीटी पर लौट रहे हैं. इस बार किसी सीरीज़ में नहीं, बल्कि एक फ़िल्म 'जादूगर' में. इसे TVF के 'पर्मानेंट रूममेट्स' और 'ये मेरी फैमिली' वाले डायरेक्टर समीर सक्सेना ने डायरेक्ट किया है. और उन्हीं के दोस्त बिश्वपति सरकार ने लिखा है. बिशू इससे पहले 'पर्मानेंट रूममेट्स', 'टीवीएफ पिचर्स' जैसे शोज़ लिख चुके हैं. 'जादूगर' मीनू नाम के एक लड़के की कहानी है. जो एमपी के नीमच इलाके में रहता है. वहां का फुटबॉल कल्चर मजबूत है. मीनू खुद कॉलोनी की फुटबॉल टीम का हिस्सा है. मगर उसका इस गेम में कोई इंट्रेस्ट नहीं है. वो जादूगर बनना चाहता है. इसमें जीतेंद्र कुमार के अलावा जावेद जाफरी भी अहम रोल में नज़र आने वाले हैं. इसे 15 जुलाई से नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकेगा.

7. 'हिट' द फर्स्ट केस
रिलीज़ डेट: 15 जुलाई 2022 
कहां देखें: सिनेमाघर

'हिट' द फर्स्ट केस में राज कुमार राव

राजकुमार राव की 'हिट द फर्स्ट केस' एक सस्पेंस थ्रिलर फ़िल्म है. ये इसी नाम से आई तेलुगु फ़िल्म का रीमेक है. ओरिजिनल फिल्म डायरेक्ट करने वाले शैलेश कोलानू ही हिंदी फिल्म की कमान भी संभाल रहे हैं. राजकुमार राव इसमें एक स्पेशल कॉप विक्रम के रोल में हैं. उनका काम है हत्याओं को होने से पहले रोकना. इसमें सान्या मल्होत्रा भी एक अहम रोल में हैं. फ़िल्म 15 जुलाई को थिएटर्स में रिलीज़ होने वाली है.

8. शाबाश मिट्ठू
रिलीज़ डेट: 15 जुलाई 2022 
कहां देखें: सिनेमाघर
मिताली के रोल में तापसी और उनके कोच के रोल में विजय राज 

'शाबाश मिट्ठू' भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज के सफ़र की कहानी है. महिला क्रिकेट टीम को पहचान दिलाने से शुरू हुआ सफ़र, जो उसे क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल तक ले जाता है. इसमें मिताली का किरदार तापसी पन्नू निभा रही हैं. उनके कोच का रोल विजय राज ने प्ले किया है. 'बेगम जान' फ़ेम डायरेक्टर श्रीजीत मुखर्जी ने डायरेक्शन की कमान संभाली है. हाल ही में आई पंकज त्रिपाठी स्टारर फिल्म 'शेरदिल' भी उन्होंने ही डायरेक्ट की थी. 'शाबाश मिट्ठू' 15 जुलाई, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.

9. शूरवीर
रिलीज़ डेट: 15 जुलाई 2022 
कहां देखें: हॉटस्टार
शूरवीर हॉटस्टार पर रिलीज़ हो रही है 

'शूरवीर' एक मिलिट्री ड्रामा सीरीज़ है, जो तीनों सेनाएं आर्मी, एयरफोर्स और नेवी से जुड़ी हुई है. इसे हिंदी समेत 6 भाषाओं में रिलीज़ किया जाएगा. सीरीज़ में मकरंद देशपांडे, मनीष चौधरी और अरमान मुख्य भूमिकाओं में हैं. इसके डायरेक्टर कनिष्क वर्मा के अनुसार, ये सबसे कठिन शोज में से एक रहा, पर इसे स्क्रीन पर देखना एक संतुष्ट करने वाला एक्सपीरियन्स है. एरियल कॉमबैट सीक्वेंस इसके हाईलाइट होने वाले हैं.

10. इंडियन प्रीडेटर: द बुचर ऑफ डेल्ही 
रिलीज़ डेट: 20 जुलाई 2022 
कहां देखें: नेटफ्लिक्स
सीरीज़ 20 जुलाई को रिलीज़ हो रही है

ये एक डॉक्यू सीरीज़ है. जो एक सीरियल किलर की कहानी पर आधारित है. जिसने एक समय पर हत्याओं से दिल्ली को आतंकित कर दिया था. उसने आम नागरिकों को मारा, पुलिस वालों को मारा और उनके टुकड़े पूरी दिल्ली में फैला दिए. यहां तक कि उनकी डेडबॉडीज़ तिहाड़ जेल के सामने ही छोड़ दी थीं. इसे आएशा सूद ने डायरेक्ट किया है.

11. द ग्रे मैन 
रिलीज़ डेट: 15 जुलाई 2022 
कहां देखें: नेटफ्लिक्स
द ग्रे मैन नेटफ्लिक्स पर 15 जुलाई से स्ट्रीम होने लगेगी

'द ग्रे मैन' को नेटफ्लिक्स इतिहास की सबसे महंगी फिल्म कहा जा रहा है. इस फिल्म का इंतज़ार इंडियन ऑडियंस को लंबे समय से था. इसकी दो वजहें हैं. पहली, कि ये ‘एवेंजर्स-एंडगेम’ के डायरेक्टर्स रूसो ब्रदर्स की फिल्म है. दूसरी, इस फिल्म से धनुष अपना हॉलीवुड डेब्यू कर रहे हैं. 'द ग्रे मैन' मार्क ग्रीनी के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित स्पाई थ्रिलर फ़िल्म है. सीआईए के एक स्किल्ड ऑपरेटिव एजेंट को एजेन्सी के कुछ काले राज़ पता चल जाते हैं, तब अपनी ही एजेंसी से बचने के लिए वो नाम बदलकर दुनिया भर में छिपता फिरता है. इसमें 'नोटबुक' और 'लाला लैंड' जैसी फिल्मों में काम चुके ऐक्टर रायन गॉसलिंग काम कर रहे हैं. फ़िल्म 15 जुलाई से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होना शुरू होगी.

12. शमशेरा
रिलीज़ डेट: 22 जुलाई 2022 
कहां देखें: सिनेमाघर
शमशेरा में रणबीर कपूर

'शमशेरा' की कहानी 1871 में घटती है. भारत में अंग्रेज़ों का शासन है. एक फिक्शनल शहर है, जिसका नाम है काज़ा. यहां डाकुओं का एक कबीला रहता है. उस कबीले का मुखिया है शमशेरा. वो अपने गैंग के साथ मिलकर आसपास के गांवों को लूटता रहता है. मगर अंग्रेज़ों का बढ़ता अत्याचार शमशेरा और उसके गैंग को उकसा देता है. वो लोग अंग्रज़ी हुकूमत से लड़ने का फैसला करते हैं. इस दौरान जो घटित होता है वही इस फिल्म की बुनियादी कहानी होने वाली है. 'शमशेरा' में रणबीर कपूर डबल रोल में दिखाई देंगे. वो 'शमशेरा' और उसके पिता के किरदार निभाएंगे. संजय दत्त और वाणी कपूर भी इसमें अहम भूमिका में हैं. इसे 2012 में आई फ़िल्म 'अग्निपथ' के डायरेक्टर करण मल्होत्रा ने डायरेक्ट किया है.

13. विक्रांत रोणा
रिलीज़ डेट: 28 जुलाई 2022 
कहां देखें: सिनेमाघर
विक्रांत रोणा में जैकलीन और सुदीप

'विक्रांत रोणा' किच्चा सुदीप की बहुप्रतीक्षित कन्नड़ फ़िल्म है. इसका खूब प्रमोशन किया गया है. इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसके ट्रेलर को अलग-अलग भाषाओं में उस भाषा के सुपरस्टार्स ने लॉन्च किया था. सलमान खान ने हिंदी में, धनुष ने तमिल, दुलकर सलमान ने मलयालम, राम चरण ने तेलुगू और कन्नड़ में खुद किच्चा सुदीप ने. फ़िल्म 28 जुलाई को दुनियाभर में 3डी में रिलीज होगी. अनूप भंडारी निर्देशित इस फिल्म में किच्चा सुदीप के अलावा जैकलीन फर्नांडीज, निरुप भंडारी और नीता अशोक भी अहम रोल निभा रहे हैं.

14. गुड लक जेरी 
रिलीज़ डेट: 29 जुलाई 2022 
कहां देखें: हॉटस्टार
गुड लुक जेरी में जान्हवी कपूर

'गुड लक जेरी' एक ब्लैक कॉमेडी क्राइम ड्रामा है. ये तमिल फ़िल्म 'कोलामावु कोकिला' की रीमेक है. फ़िल्म एक सीधी सादी लड़की की कहानी है जो कोकेन स्मगलिंग के धंधे में फंस जाती है. फ़िल्म में जान्हवी कपूर लीड रोल में हैं. उनके साथ दीपक डोबरियाल, मीता वशिष्ठ और सुशांत सिंह लीड रोल में हैं. इसे 'अपहरण' वाले डायरेक्टर सिद्धार्थ सेनगुप्ता ने डायरेक्ट किया है. फ़िल्म 29 जुलाई से हॉटस्टार पर स्ट्रीम होने लगेगी.

15. क्राइम्स ऑफ द फ्यूचर 
रिलीज़ डेट: 29 जुलाई 2022 
कहां देखें: मूबी

फ़िल्म का एक स्टिल

यह एक परफ़ॉर्मेंस आर्टिस्ट की कहानी है, जो एक सिंथेटिक एनवायरमेंट अपनाता है. जिससे उसके शरीर में बदलाव शुरू होते हैं और नए अंग उगना शुरू होते हैं. उन्हीं को हटाने की प्रक्रिया को वो एक थिएटर के तमाशे में बदल देता है.  फ़िल्म इससे पहले फ्रांस और कनाडा में रिलीज़ हो चुकी है. अब ये फ़िल्म 29 जुलाई को डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म मुबी पर रिलीज़ होगी.

16. मसाबा मसाबा सीज़न 2 
रिलीज़ डेट: 29 जुलाई 2022 
कहां देखें: नेटफ्लिक्स
मसाबा मसाबा का दूसरा सीज़न 29 जुलाई को रिलीज़ हो रहा है 

‘मसाबा मसाबा’ का पहला सीज़न ठीक-ठाक पसंद किया गया था. ये 2020 के अगस्त में नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुआ था. अब इसका दूसरा सीज़न 29 जुलाई से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होने लगेगा. ये नीना गुप्ता की बेटी फैशन डिजाइनर मसाबा की ज़िंदगी की कहानी है. पिछले सीज़न की तरह ये सीज़न भी मसाबा की लाइफ के अप्स एंड डाउन्स को दिखाएगा.

17. एक विलन रिटर्न्स
रिलीज़ डेट: 29 जुलाई 2022 
कहां देखें: सिनेमाघर
एक विनेल रिटर्न्स में जॉन 

2014 में 'एक विलन' नाम से एक ऐक्शन थ्रिलर फ़िल्म आई थी. इसमें रितेश देशमुख, सिद्धार्थ मल्होत्रा और श्रद्धा कपूर मुख्य भूमिकाओं में थे. इसे मोहित सूरी ने डायरेक्ट किया था. इसके म्यूजिक को खूब पसंद किया गया था. अब इसका सीक्वल 'एक विलन रिटर्न्स' आ रहा है. इसमें जॉन अब्राहम, अर्जुन कपूर और दिशा पटानी मुख्य भूमिकाओं में हैं. इस पार्ट को भी मोहित सूरी ने डायरेक्ट किया है. फ़िल्म 29 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement