The Lallantop
Advertisement

कुमार विश्वास ने मनोज मुंतशिर के लिए ऐसा क्या शब्द इस्तेमाल किया, दोनों की बातचीत बंद हो गई!

Manoj Muntashir Shukla ने Adipurush के डायलॉग लिखे थे. इस पर खूब बवाल हुआ था. Kumar Vishwas ने भी उनकी आलोचना की थी. इसमें उन्होंने एक ऐसे शब्द का इस्तेमाल किया था, जिसको लेकर मनोज आज तक नाराज हैं.

Advertisement
manoj muntashir shukla and kumar vishwas
मनोज मुंतशिर की कुमार विश्वास ने 'आदिपुरुष' के समय आलोचना की थी
pic
अनुभव बाजपेयी
14 नवंबर 2023 (Updated: 14 नवंबर 2023, 20:15 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Manoj Muntashir Shukla ने Adipurush के डायलॉग लिखे. इस पर खूब बवाल हुआ. इसकी सफाई देते हुए उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, "हनुमान भक्त हैं, भगवान नहीं". इस बयान भी बाद में विवाद हुआ. फिल्म के संवादों और अपने बयान पर उन्होंने लल्लनटॉप के खास प्रोग्राम 'बैठकी' में मनोज ने अपनी सफाई पेश की. इसी दौरान बात चली कविकुल से आई आलोचनाओं की. सीधे शब्दों में कहें, तो कुमार विश्वास की तरफ से आई आलोचनाओं की. उन्होंने 'आदिपुरुष' और मनोज मुंतशिर की भी आलोचना की थी.

इस पर मनोज मुंतशिर से जब पूछा गया, तो उन्होंने कहा:

सठ कहा गया मुझे. ये जिन्होंने भी कहा, वो बहुत बड़े कवि हैं. मेरे मन में उनके लिए बहुत सम्मान है.

हालांकि उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन इंटरव्यू में कुमार विश्वास का नाम आ ही गया. मनोज ने उन्हें अपना बड़ा भाई बताया. लेकिन उनके द्वारा की गई आलोचनाओं पर कहा:

आपके पास मिसाइल भरी पड़ी हों, ये एक बात है. वो मिसाइल आपको दुश्मन देश पर दागनी है, अपनों पर नहीं, ये समझदारी होना दूसरी बात है.

उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा:

सठ शब्द का जो सबसे पहला रेफरेंस मेरे दिमाग में आता है, वो है 'अनुज बधू भगिनी सुत नारी, सुनु सठ कन्या सम ऐ चारी'. जब बाली का वध करते हैं भगवान श्रीराम, बाली उनसे पूछता है, मुझे क्यों मार दिया? तब भगवान कहते हैं ,"छोटे भाई की पत्नी, बहन और पुत्र वधू को कोई भी बुरी नज़र से देखे, तो उस सठ यानी दुष्ट का वध करने में कोई बुराई नहीं है." मैं समझ नहीं पाया कि मैं इस सठ वाली कैटगरी में कैसे आ गया?

अब बात उठी कि मनोज ने अपने बड़े भाई कुमार विश्वास से इस बारे में पूछा क्यों नहीं? मनोज ने इस पर कहा:

व्यक्तिगत तौर पर वो मुझे कभी भी फोन करके डांट सकते थे. उनका अधिकार था. अगर वो मुझे व्यक्तिगत तौर पर फोन करके कहते कि तुमने ऐसा किया, इसलिए तुम सठ हो, दुष्ट हो. मुझे बहुत अच्छा लगता. लेकिन उन्होंने टेलीविजन पर मुझे सठ कहा. मैं सठ नहीं हूं. आप जब मुझे सठ कहते हैं, तो आप अपनी वाक्पटुता का अनुचित प्रयोग करते हैं. आप गलत व्यक्ति को सठ कह रहे हैं. मैं अच्छा लिखूं, बुरा लिखूं. स्लिप हो जाऊं राइट चला जाऊं, लेफ्ट चला जाऊं, वैचारिक लड़ाई हो मेरी किसी से, लेकिन मैं सठ नहीं हूं.

मनोज मुंतशिर शुक्ला ने कुमार विश्वास का डायलॉग चुराकर 'आदिपुरुष' में चिपका दिया!

मनोज और कुमार की इस प्रकरण के बात बातचीत नहीं हुई है. इस पर मनोज से पूछा गया कि आप कुमार विश्वास को बड़ा भाई कहते हैं, तो उनसे फोन करके ये सब कहना चाहिए था. हमारे सरपंच सौरभ द्विवेदी ने उनसे कहा, “मेरा बड़ा भाई कुछ कहेगा, तो मैं फोन करके उससे लड़ूंगा.” मनोज ने इसके जवाब में कहा कि कुमार विश्वास ने उन्हें टेलीविजन पर कहा और उन्होंने भी टेलीविजन पर जवाब दे दिया. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement