The Lallantop
Advertisement

शक्तिशाली अंगूठी बनाकर कोहराम मचाने वाला सैरॉन, 'द रिंग्स ऑफ पावर' में क्या गदर मचाएगा?

‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ सीरीज़ पर एमेज़ॉन ने हचक के पैसे लगाएं हैं. पहले सीज़न के हर एक एपिसोड का बजट करीब 450 करोड़ रुपए होगा.

Advertisement
LOTR
'द रिंग्स ऑफ पावर' सीरीज़ में इस बार कई नए किरदार नज़र आएंगे.
pic
मेघना
28 जुलाई 2022 (Updated: 31 जुलाई 2022, 12:39 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दुनिया में कम ही लोग होंगे जिन्होंने ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ फिल्म नहीं देखी होगी. जिन्होंने देखी होगी वो गंडाल्फ, मिस्टर फ्रोडो, गैलेड्रिएल और सैरॉन के किरदारों से वाकिफ़ होंगे. जे. आर. आर. टॉल्किन की बसाई इस दुनिया के जबरे फैन आप भी हैं और हम भी. इसे देखने वाले इस यूनिवर्स की और कहानियों को देखने की डिमांड करते ही रहते हैं. डिमांड इतनी है तो सप्लाई करना मेकर्स का फर्ज़ है. इसी सप्लाई को पूरा करते हुए अब इस फिल्म की प्रीक्वल सीरीज़ आने वाली है. जिसका नाम है 'द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स-द रिंग्स ऑफ पावर'. जिसका ट्रेलर रिलीज़ हो चुका है. तो आओ यार, अंगूठी का खूनी खेल शुरू करते हैं और परत दर परत इस ट्रेलर की कहानी एक्सप्लोर करते हैं.

22 जुलाई को 'द रिंग्स ऑफ पावर' का ट्रेलर आया था. पहले उसे देख लीजिए-


आगे बढ़ने से पहले कुछ बातें पॉइंटर्स में जान लीजिए ताकि किरदारों और कहानी को समझने में सहूलियत हो.

# 'द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' फिल्म  जे. आर. आर. टॉल्किन की तीन किताबों पर बेस्ड है. 'द फेलोशिफ ऑफ द रिंग', 'द टू टावर्स' और 'द रिटर्न ऑफ द किंग'.

# कहानी है 20 शक्तिशाली अगूंठियों की. इस फिल्म को कई ऑस्कर अवॉर्ड्स भी मिले हैं.

# इन तीनों फिल्मों के बाद इसकी स्पिन ऑफ सीरीज़ आई थी. जिसका नाम था 'द हॉबिट'. (इसका कनेक्शन प्रीक्वल सीरीज़ यानी 'द रिंग्स ऑफ पावर' में होगा.)

# अब एमेज़ॉन का जो शो आ रहा है, इसकी कहानी इस ट्रिलजी और 'द हॉबिट' से भी पहले की टाइमलाइन की होगी.

क्या है टाइमलाइन?

इस सीरीज़ में जो भी घटनाएं होंगी, वो मिडिल अर्थ में होंगी. दरअसल इस पूरे यूनिवर्स को यहां के भगवान एलुविटार ने बनाया था. एलुविटार के बच्चे थे वल्लार. जिन्हें आर्डा नामक एक जगह पर भेजा गया. आर्डा एक ऐसी जगह थी, जिसे वल्लारों को मिलकर अपने हिसाब से बनाना था. इन्हीं वल्लारों में से सबसे पावरफुल वल्लार, मेल्कोर को लगता था कि वो आर्डा पर राज करेगा. उसने इसके लिए लड़ाई लड़ी और बगावत पर भी उतर आया. मगर बाकी बचे वल्लारों ने उसे वहां से भगा दिया. ये पूरी कहानी है टॉल्किन की लिखी किताब की.  

अब आते हैं सीरीज़ पर. यहां जितनी भी घटनाएं होती हैं, उनको चार टाइमलाइन्स में बांटा गया है. पहला स्प्रिंग ऑफ आर्डा,  दूसरा ईयर ऑफ द लैम्प्स. इसके बाद आता है ईयर ऑफ द ट्रीज़ और आखिर में आता है ईयर ऑफ द सन. यहां का एक साल, हमारे नौ साल के बराबर होता है. आखिरी वाली टाइमलाइन यानी ईयर ऑफ द सन को चार भागों में बांटा गया है. फर्स्ट, सेकंड, थर्ड और फोर्थ एज. अब हमने जो 'लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' फिल्में देखी हैं, वो घटती हैं थर्ड एज में. और एमेज़ॉन की नई सीरीज़ 'द रिंग्स ऑफ पावर की स्टोरी होगी सेकंड एज की.

'द रिंग्स ऑफ पावर' के ट्रेलर में क्या मिला?

ट्रेलर की शुरूआत होती है गैलेड्रिएल के कैरेक्टर से. जो हाथों में एल्व्स का हेलमेट लिए है. गैलेड्रिएल खुद एक एल्फ है. ट्रेलर में गैलेड्रिएल, जहां खड़ी हैं वो किसी युद्ध क्षेत्र जैसा दिखता है. जिसे देखकर अंदाज़ा लगता है कि यहां सालों-साल से हो रही जंग खत्म हो चुकी है. इस सीन को ध्यान से देखेंगे तो आपको दो तरह की कलरिंग दिखेगी. बाएं हाथ की तरफ काफी उजाला दिखेगा, वहीं दाहिने हाथ की तरफ अंधेरा होगा.

इसके टीज़र में गैलेड्रिएल एक लाइन कहती हैं कि उसने बहुत यंग एज का समय देखा है. मतलब ऐसा समय, जब ना सूरज हुआ करता था ना चांद. मेल्कोर को भगाने के बाद वल्लार्स ये तय करते हैं कि वो पूरी दुनिया के लिए दो बड़े लैम्प्स लगाएंगे. जिससे पूरी जगह रोशनी होगी. लेकिन मेल्कॉर इन लैम्प्स को तोड़ देता है. जिसके बाद वल्लार्स दो बड़े पेड़ लगाते हैं. अब इसी से पूरी दुनिया में रोशनी फैलती है. ट्रेलर के एक शॉट में जब गैलेड्रिएल और उसके साथी नाव पर होते हैं, तो वो रोशनी आपको स्क्रीन पर दिखाई देगी. 

कज़ाट डूम को देखने का गज़ब एक्सपीरिएंस

कज़ाट डूम तो याद होगा? 'द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' की पहली फिल्म में गंडाल्फ कहता है-

यू शैल नॉट पास.

उस वक्त गंडाल्फ और मिस्टर फ्रोडो का पूरा गैंग इसी कज़ाट डूम में खड़ा है. उस वक्त का कज़ाट डूम किसी ढही हुई इमारत जैसा दिखता है. लेकिन चूंकी ये सीरीज़, LOTR से पहले की टाइमलाइन की है, इसलिए इस बार कज़ाट डूम की पूरी ग्लोरी को एक्सपीरिएंस कर सकेंगे. इसके अलावा सीरीज़ में कई अजीबो-गरीब क्रिएचर्स दिखेंगे. सीरीज़ की पिक्चराइज़ेशन कमाल की लग रही है. कई विहंगम सीन्स भी दिखाई देने वाले हैं. कई ऐसे छोटे-बड़े सीन्स हैं जो दिमाग में छप जाएंगे.

'द रिंग्स ऑफ पावर' में चार प्रजातियां दिखेंगी. एल्व्स, ड्वार्फ्स, मेन और हार्पुट्स. ये हार्पुट्स बेसिकली हॉबिट की पहले वाली स्टेज हैं. ट्रेलर में गैलेड्रिएल अपनी सालों पुरानी यादों को देखती है. जिसमें एल्व्स की तगड़ी फाइट हो रही है. ट्रेलर में एक और नया किरदार दिखाई देता है. सफेद बालों वाला. इस कैरेक्टर का कनेक्शन सैरॉन से बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर लोग कंन्फ्यूज्ड हैं कि ये किरदार एक्टर एन्सन बून ने निभाया है या रॉबर्ट नेर्न ने. मेकर्स ने भी इसपर सस्पेंस बनाकर रखा है.

ट्रेलर में एक और किरदार दिखता है. ये भी एल्फ है जिसका नाम है, एलरॉन. रिपोर्ट्स हैं कि एलरॉन का किरदार 'लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' वाले ह्ययूको विंग के किरदार जितना ही ज़रूरी होगा. ट्रेलर के बिल्कुल अंत में बैलरॉग दिखाई देता है. बैलरॉग जैसे क्रिएचर को ट्रेलर में देखने की उम्मीद नहीं करते. मगर ये आपकी एक्साइटमेंट लेवल को और भी बढ़ाता है. तीन मिनट के इस ट्रेलर में एक दो फाइट सीन्स भी हैं. जो गज़ब के दिख रहे हैं.  

इतना समझ में आ गया कि 'रिंग्स ऑफ पावर' के मेकर्स ने कोई भी काम आधा-अधूरा नहीं छोड़ा है. बढ़िया रिसर्च और तगड़े वीएफएक्स का इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की कोई चूक नहीं हुई है. इस सीरीज़ में कई किरदार पुराने हैं और कई किरदार बिल्कुल नए. जिन्हें सीरीज़ के शुरू होने के बाद ही देखा-समझा जाए तो बेहतर होगा. तो इंतज़ार कीजिए 02 सितंबर का. जब इसे एमेज़ॉन प्राइम पर देखा जा सकेगा.

सीरीज़ को जे. डी. पेन और पैट्रिक मैके बना रहे हैं. मिडल अर्थ की इस फैंटेसी दुनिया को क्रिएट करने के लिए एमेज़ॉन ने अपनी तिजोरी खोल दी है. आंकड़ों की मानें तो पहले सीज़न के हर एक एपिसोड का बजट करीब  450 करोड़ रुपए होगा. जो डिज़्नी प्लस हॉटस्टार की फेमस सीरीज़ GOT यानी 'गेम ऑफ थ्रोन्स' के दोगुने से भी ज़्यादा है.  ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ सीरीज़ पर एमेज़ॉन ने हचक के पैसे लगाएं हैं. पहले सीज़न के हर एक एपिसोड का बजट करीब  450 करोड़ रुपए होगा.

वीडियो: गेम ऑफ थ्रोन्स सीजन 8 में आप क्या देखने वाले हैं?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement