The Lallantop
Advertisement

कैसा है कार्तिक आर्यन के करियर की सबसे बड़ी फ़िल्म का ट्रेलर? (Chandu Champion Trailer Review)

Chandu Champion trailer रिलीज़ हो गया है. कैसा है Kabir Khan के डायरेक्शन और Kartik Aaryan, Rajpal Yadav और Vijay Raaz की एक्टिंग से सजा ये ट्रेलर? क्या है कहानी? क्या है मज़ेदार और क्या है फीका? पढ़ें इस trailer review में.

Advertisement
Chandu Champion Trailer starring Kartik Aaryan
'चंदू चैंपियन' के अलग अलग सीन्स में कार्तिक आर्यन.
pic
शशांक
18 मई 2024 (Updated: 18 मई 2024, 23:12 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) के करियर और साल 2024 की सबसे बड़ी फ़िल्मों में से एक “चंदू चैंपियन” का ट्रेलर (Chandu Champion Trailer) आ गया है. इसे उन्होंने अपने होमटाउन ग्वालियर में लॉन्च किया.

ट्रेलर साल 1967 में खुलता है. एक शख़्स उधमपुर के आर्मी हॉस्पिटल में लेटा है. घायल है. बताया जाता है कि दो साल से कोमा में हैं. 1965 की जंग में उसे नौ गोलियां लगी थीं. उसके बाद उस वॉर के सीन्स दिखाए जाते हैं, जिसमें स्टेलॉन की “रैंबो” की तर्ज पर वो  किसी ग़ैर-यकीनी या फ़िल्मी हीरो की तरह लंबी सी मशीनगन लेकर आसमान में दुश्मन के हैलीकॉप्टर पर फायर करता जाता है. इसके बाद कहानी फ्लैशबैक में जाती है. उस किरदार के बचपन में. एक महाराष्ट्रियन ग्रामीण परिवेश में वो कुश्ती में चैंपियन बनने की हसरत पाले है. लेकिन किसी को यकीन नहीं कि ये अदना सा लड़का ऐसा कर लेगा.  गांव के बच्चे और लोग उस पर हंसते हैं और 'चंदू चैंपियन' बोलकर उसे चिढ़ाते हैं. 

इसके बाद कहानी दिखलाती है कि इस बच्चे के साथ क्या होता है? क्या वो चैंपियन बन जाता है? और क्या?

इस कहानी की ख़ास बात यही है कि आगे बहुत कुछ होता है. इतना कुछ जो हमने “इंद्रा द टाइगर” जैसी फ़िल्मों में ही देखा है. ख़ूब सारा फ्लैशबैक और ख़ूब सारे उतार चढ़ाव. या फ़िर “ब्लैक” की माफिक लीड कैरेक्टर के सामने आती बेपनाह चुनौतियां, जिन्हें देखते देखते दर्शक की सांस फूलने लगे. ये जो इतना कुछ है, इसी ने डायरेक्टर कबीर ख़ान (Kabir Khan) को ये प्रोजेक्ट लेने पर विवश किया है. क्योंकि कबीर इससे पहले “बजरंगी भाईजान” (Bajrangi Bhaijaan) और “83” जैसी सफल फ़िल्में बना चुके हैं. तो इस अगले प्रोजेक्ट की स्टोरी भी उन्हें बाध्य करने वाली रही होगी. 

'चंदू चैंपियन' का ट्रेलर 3.15 मिनट का है. ये एक असल प्रेरक व्यक्ति, एक पैरालिंपिक की कहानी है, इसे देखते हुए ट्रेलर रियलिज़्म और मेथड से परे, कमर्शियल स्पेस में रचा बसा लगता है. माने, उसे मनोरंजक और मसालेदार बनाने की कोशिश की गई है. हर कमर्शियल और बड़ी बायोपिक, बड़ी स्पोर्ट्स मूवी, बड़ी आर्म्ड फोर्सेज़ पर बेस्ड मूवी में जो ट्रोप या तय चीजें आप देखते ही देखते हैं, वो यहां भी हैं. फ्रेम भी वैसे ही हैं. वे ऑथेंटिक होने से ज्यादा विशाल आकार के हैं. जो बुनियादी दर्शकों को मज़ा दे सकते हैं.

फ़िल्म अपनी सिनेमैटोग्राफी में, प्रोडक्शन डिज़ाइन में, डायलॉग्स में, कलर पैलेट में कुछ इनोवेटिव करने की कोशिश नहीं करती. कुछ छोटी छोटी चूकें भी दिखती हैं. जैसे चंदू के पात्र को लें, जिसे कार्तिक ने प्ले किया है. पूरे ट्रेलर में कई जगहों पर आप देखकर बता सकते हैं कि कहां कहां बाल और दाढ़ी नकली है. जिससे पार पाया जा सकता था. 

ट्रेलर का हाई पॉइंट, कार्तिक का बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन है. वो इम्प्रेस करता है. क्योंकि वहां आप भरोसा करते हो, कि ये कोई कहानी नहीं, कुछ रियल में हो रहा है. उसकी देह एक बॉक्सर की देह बन रही है. उनके भागने, दौड़ने, एक्शन वाले सारे सीन ध्यान खींचते हैं.

कार्तिक के अभिनय को लें तो उसमें कहीं कहीं वे प्रयास करते दिखते हैं, लेकिन कुल मिलाकर कुछ उल्लेखनीय नहीं मिलता. विजय राज, जो शायद चंदू के कोच बनते हैं, उनके साथ एक सीन है जिसमें चंदू एक स्पोर्ट इवेंट में हिस्सा लेने विदेश जा रहा है और फ्लाइट से डर रहा है. इसमें विजय राज उसे लताड़ते हैं. फिर प्लेन टेक ऑफ करता है, तो चंदू मुंह फाड़कर चीखता है. ये ख़ूब हंंसाने वाले सीन होने थे, लेकिन हंसी नहीं आती. ट्रेलर में राजपाल यादव (Rajpal Yadav) भी हैं, लेकिन उनके छोर से भी कोई कॉमेडी नहीं देखने को मिलती. 

“सत्यप्रेम की कथा” और “भूल भुलैया 2” के कार्तिक से, इस फ़िल्म का कार्तिक ख़ास अलग नहीं लगता. इसके लिए कुछ उनके पुराने एक्सप्रेशन और डायलॉग डिलीवरी जिम्मेदार है, कुछ डायरेक्शन का दोष. 

जब कुछ भी काम न करे, तो एक मैसेज हो जो काम कर जाए, इसी आस में मेकर्स एक कॉज़ या सरोकार भी फ़िल्म में डाल देते हैं. वो है कि कोई भी इंसान, या कमज़ोर से कमज़ोर इंसान, अपना सपना पूरा कर सकता है. ट्रेलर के अंत में एक लाइन है जहां कार्तिक इमोशनल होकर, शायद शराब पीकर, कहते हैं -

 "मुझे आज लड़ने का है सर. हर उस चंदू के लिए जो चैंपियन बनना चाहता है. हर उस चंदू के लिए जो चैंपियन बन सकता है."

ये फ़िल्म जिन मशहूर हस्ती की बायोपिक है, वे हैं - मुरलीकांत पेटकर. 

सांगली, महाराष्ट्र से आने वाले पेटकर भारतीय सेना में थे. 1965 के युद्ध में कई गोलियां खाईं. कोमा में रहे. फिर होश में आए, जो किसी चमत्कार से कम न था. लेकिन एक हाथ से डिसएबल हो जाने के चलते वे बॉक्सिंग का अपना खेल जारी न रख सके. तो हार कर नहीं बैठे. दूसरे गेम्स खेलने लगे. स्विमिंग, जेवलिन थ्रो, टेबल टेनिस वगैरह. बाद में कई राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में हिस्सा लिया. जर्मनी में 1972 में हुए समर पैरालिंपिक्स में स्विमिंग में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता. भारत के लिए पैरा खेलों में गोल्ड जीतने वाले वे पहले खिलाड़ी बने. बाद में उन्हें अर्जुन पुरस्कार मिला. पद्म पुरस्कार मिला. (पढ़ें - मुरलीकांत पेटकर की पूरी कहानी - Murlikant Petkar Real Life Story )

फ़िल्म की रिलीज़ (Chandu Champion release date) की बात करें तो 14 जून, 2024 को ये सिनेमाघरों में उतरेगी.

इसमें “फ़र्ज़ी” फेम भुवन अरोड़ा (Bhuvan Arora), यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma), विजय राज़ (Vijay Raaz), और राजपाल यादव भी मुख्य किरदारों में नजर आएंगे. 'चंदू चैंपियन' को प्रोड्यूस किया है साजिद नाडियाडवाला (Sajid Nadiadwala) ने. 

वीडियो: Aashiqui 3 में Kartik Aaryan के साथ होंगी Triptii Dimir, Animal के बाद तृप्ति की भयंकर डिमांड

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement